जिले के सभी अस्‍पतालों में रख रखाव की कमियों को करें दूर – सीएमओ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जिले के सभी अस्‍पतालों में रख रखाव की कमियों को करें दूर – सीएमओ

 संतकबीरनगर, मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने कहा कि जिले में जितने भी राजकीय अस्‍पताल हैं उनमें रख रखाव की कमियों को दूर किया जाय। इसके साथ ही साथ जिले के अस्‍पतालों में उपलब्‍ध जन औषधि केन्‍द्रों  को भी क्रियाशील किया जाय तथा आमजन की सुख-सुविधाओं का ध्‍यान दिया जाय ।



मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी ने बताया कि डिप्‍टी सीएम व स्‍वास्‍थ्‍य मन्‍त्री ने पिछले दिनों विभिन्‍न जनपदों में अस्‍पतालों के दौरे किये। इस दौरान जो भी कमियां सामने आयी हैं उन कमियों को दूर करने के लिए अपर मुख्‍य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सभी जनपदों को यह दिशा-निर्देश दिया है। इसी निर्देश के क्रम में सभी अस्‍पतालों के अधीक्षकों को जिला स्‍तर पर यह निर्देश दिया गया है कि अस्‍पतालों  में स्‍वच्‍छ पेयजल की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जाय। वाटर कूलर, वाटर फिल्‍टर जो भी लगे हुए हैं वह पूरी तरह से सही स्थिति में होने चाहिए। जिला अस्‍पताल के एन्‍क्‍वास प्रमाणीकरण  ( नेशनल क्‍वालिटी एश्‍योरेंस सर्टिफिकेट ) की प्रक्रिया शुरु कराई जाएगी। जिला अस्‍पताल में लगे सीसीटीवी कैमरे की व्‍यवस्‍था को सुदृढ़ बनाने के लिए जारी दिशा निर्देश के अनुपालन के क्रम में उन्‍होने कहा कि इन कैमरों को राज्‍य मुख्‍यालय से जोड़ा जाएगा ताकि अस्‍पताल में हो रही गतिविधियों की जानकारी राज्‍य मुख्‍यालय को प्राप्‍त हो सके। ओपीडी पर्ची काउंटर के साथ ही दवा वितरण काउंटर सीसीटीवी की कवरेज में लाए जाएंगेअगर कोई दवा अस्पताल में मौजूद नहीं है तो चिकित्‍सक जन औषधि केन्‍द्र पर मौजूद दवाइयां ही लिखें। सीएमओ ने सभी अस्‍पतालों के अधीक्षकों से इसका कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं।


*अस्‍पतालों में मशीनों का रख रखाव ठीक से हो*


सीएमओ ने कहा कि जिले में जितने भी अस्‍पताल हैं वहां पर मशीनों का रख रखाव ठीक से किया जाए तथा इनका उपयोग भी किया जाए। कोई भी जांच जो अस्‍पताल में मौजूद है वह अपरिहार्य स्थिति में ही बाहर से कराई जा सकती है।


*डाक्‍टरों की उपलब्‍धता के लिए बनेगा नोटिस बोर्ड*


जिले के सभी सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों के साथ ही साथ प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर मौजूद  चिकित्सकों की एक सूची नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी। इसी सूची में उनके उपस्थित होने के समय का भी उल्‍लेख किया जाएगा।


*औषधि भंडार में मौजूद दवाओं की सूची*


जिले में सभी अस्‍पतालों में दवाओं की उपलब्‍धता का एक सूचना बोर्ड लगाना होगा। उस सूचना बोर्ड पर उसकी उपलब्‍धता के साथ ही उसका नाम भी लिखा जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाय की कोई भी चिकित्‍सक बाहरी दवा न लिखे। अस्‍पताल के अन्‍दर मौजूद दवाएं ही लिखी जाएं।  


No comments