क्षय रोग व एचआईवी में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर न होने दें – डॉ दूबे - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

क्षय रोग व एचआईवी में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर न होने दें – डॉ दूबे

 


संतकबीरनगर, क्षय रोग व एचआईवी में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता किसी भी तरह से कमजोर नहीं होनी चाहिए। अगर किसी रोगी की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हुई तो स्थिति गंभीर हो सकती है |इसलिए सभी को चाहिए कि ऐसे किसी भी रोगी की इम्‍यूनिटी ( प्रतिरोधक क्षमता ) कमजोर न होने दें। समाज में जो भी लोग सक्षम हैं वह ऐसे रोगियों को पोषक पदार्थ उपलब्‍ध कराएं ताकि रोग उसके  ऊपर प्रभावी न हो सके।

यह बातें जिला जेल के चिकित्‍सक डॉ वरुणेश दूवे ने जेल के असाध्‍य रोगियों कीप्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए पोषक आहार  वितरित करते हुए कहीं। जिला कारागार में बन्‍द ऐसे दर्जन भर कैदियों को पोषक आहार का वितरण क्षय रोग विभाग के द्वारा कराया गया । इस अवसर पर जेलर जे आर वर्मा ने कहा कि जेल प्रशासन ने भी ऐसे कैदियों को रहने के लिए अलग से व्‍यवस्‍था कराई है तथा उनके लिए पोषक आहार भी उपलब्‍ध कराया गया है। लोगों के सहयोग से यह पोषक आहार उन्‍हें प्रदान किया जा रहा है ताकि उनके शरीर की इम्‍यूनिटी बनी रहे तथा उनको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिल सके। इस दौरान फार्मासिस्‍ट गिरिजेश श्रीवास्‍तव के साथ ही एकाउंटेंट रामबास विश्‍वकर्मा भी मौजूद रहे। क्षय रोग व‍ एचआईवी के जिला कार्यक्रम समन्‍वयक अमित आनन्‍द का कहना है कि शीघ्र ही जेल में क्षय रोग की जांच के लिए एक शिविर लगाया जाएगा।

*अलग बैरक में रखे जाते हैं इस प्रकार के रोगी*
जेलर जे आर वर्मा ने बताया कि चूंकि यह रोग संक्रमण से फैलते हैं तथा इन रोगों का संचरण इन रोगियों के जरिए अन्‍य रोगियों में न हो जाए इसलिए इनको हम अलग बैरक में रखते हैं। जेल में स्थि‍त चिकित्‍सालय के बगल में ही इनके लिए अलग बैरक बनाई गयी है। वहां पर इनकों चिकित्‍सकों की निगरानी भी प्राप्‍त होती रहती है।

*स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं से मिली थी पोषक सामग्री*
क्षय रोग कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम समन्‍वयक अमित आनन्‍द ने बताया कि यह पोषण सामग्री विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के द्वारा क्षय रोग विभाग को प्रदान की गयी थी। इसे ले जाकर जेल में वितरित किया गया। उन्‍होने स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं से अनुरोध भी किया किवहक्षय रोग विभाग को पोषण सामग्री का दान दे सकते हैं जिससे क्षय रोग को जड़ से समाप्‍त करने में मदद मिल सके।

No comments