एडीएम की अध्यक्षता में जनसूचना अधिकारियों/प्रथम अपीलीय अधिकारियों के साथ बैठक हुई आयोजित - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

एडीएम की अध्यक्षता में जनसूचना अधिकारियों/प्रथम अपीलीय अधिकारियों के साथ बैठक हुई आयोजित

 


संत कबीर नगर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के निर्देश के क्रम में अपर जिलाधिकारी/नोडल अधिकारी जन सूचना, मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनपद के सभी जन सूचना अधिकारियों/प्रथम अपीलीय अधिकारियों के साथ कल देर सांय कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक में अपर जिलाधिकारी/नोडल अधिकारी जन सूचना, मनोज कुमार सिंह ने ‘‘सूचना का अधिकार अधिनियम-2005’’ के अन्तर्गत विभिन्न विभागों/कार्यालयों के जन सूचना अधिकारियों/प्रथम अपीलीय अधिकारियों के स्तर पर लम्बित शिकायतों/अपीलो की गहन समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि प्राविधानानुसार विभागों/कार्यालयों के जन सूचना अधिकारी निर्धारित 30 दिनों की समय सीमा में आवेदको को मांगी गयी सूचना अवश्य उपलब्ध करा दें। समीक्षा के दौरान पाया गया कि जनपद में विभिन्न विभागों में इससे संबंधित कुल 59 मामले लंबित हैं। अपर जिलाधिकारी ने अविलंब लंबित मामलों को निस्तारित करने का निर्देश देते हुए कहा कि  इसमें लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

अपर जिलाधिकारी ने आवेदको को विहित 30 दिनो की समय सीमा में सूचनाएं न उपलब्ध कराये जाने अथवा असत्य या भ्रामक सूचनाएं दिये जाने के संबंध में मा0 राज्य सूचना आयुक्त के पत्र का हवाला देते हुए कहा कि ऐसा संज्ञान में आया है कि कतिपय विभागो/कार्यालयो द्वारा ससमय निर्धारित अवधि में सूचनाएं नही उपलब्ध कराई जा रही अथवा असत्य या भ्रामक सूचनाएं दी गयी है। परिणामतः राज्य सूचना आयोग के समक्ष शिकायतें/द्वितीय अपीलें प्रस्तुत की गयी है। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद से सम्बंधित उक्त सभी प्रकरणों में आगामी दिनांक 30 मई 2022(सोमवार) को कलेक्ट्रेट में मा0 राज्य सूचना आयुक्त रचना पाल द्वारा विशेष शिविर में पूर्वान्ह 11 बजे से सुनवाई की जायेगी। उन्होंने जनपद के समस्त सम्बंधित जन सूचना अधिकारियों/प्रथम अपीलीय अधिकारियों को उक्त तिथि व समय पर कलेक्ट्रेट में लम्बित प्रकरणों से सम्बंधित सूचनाओं तथा अन्य सम्बंधित प्रपत्रों सहित उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने बताया कि वादों के सुनवाई के बाद अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की जायेगी, जिसमें जनपद के सभी जन सूचना अधिकारी व प्रथम अपीलीय अधिकारीगण भी उपस्थित रहेगें इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह सहित जनपद के सभी जन सूचना/ प्रथम अपीलीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।      

No comments