सपा-काँग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया है, उसे पूरा करेगी-लौटनराम निषाद - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

सपा-काँग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया है, उसे पूरा करेगी-लौटनराम निषाद

 


आज़मगढ आज़मगढ़ लोकसभा क्षेत्रांतर्गत फूलपुर पवई 

विधानसभा क्षेत्र के हेवती और सगड़ी विधानसभा क्षेत्र के इसरहा,सिकंदरपुर,मछली शहर- नगर पंचायत अज़मतगढ़,बेरमा, लाटघाट  निषाद मल्लाह बस्तियों में चुनावी पीडीए जनचौपाल का आयोजन किया गया।चुनावी पीडीए जनचौपाल को सम्बोधित करते हुए  समाजवादी पिछड़ावर्ग प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष चौ.लौटनराम निषाद ने कहा की यह लोकतंत्र का अंतिम चुनाव  है।भाजपा संविधान,लोकतंत्र,

संवैधानिक अधिकारों को खत्म कर राजतंत्र स्थापित करना चाहती है।एक तरफ संविधान, लोकतंत्र व नौकरी-रोजगार को खत्म करने वाली भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए है तो दूसरी तरफ इसे बचाने वाले कांग्रेस-सपा के नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन है।


भाजपा छल-कपट, झूठ-फरेब और जुमलेबाजी की राजनीति करने वाली फिरकापरस्तों व पूंजीपतियों की पार्टी है,जो सिर्फ नफरत व दहशतगर्दी की राजनीति कर रही है।समाजबादी पार्टी जो कहती है,उसे करके दिखाती है।भाजपा सरकार ने विश्व का सबसे बङा भ्रष्टाचार इलेक्ट्रोलर बांड के रूप में किया है।


उन्होंने कहा कि भाजपा पिछड़ा-दलित,

अल्पसंख्यक, छात्र-नौजवान, किसान विरोधी है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी-काँग्रेस ने अपने घोषणापत्र में जो भी वादा किया है, सरकार बनने पर एक एक कर उसे पूरा किया जाएगा।


चौ.लौटनराम निषाद ने जनचौपाल को सम्बोधित करते हुए  कहा कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा 2024 लोकसभा चुनाव का "जनता का मांगपत्र" नाम से चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया गया है जो बेहद शानदार और बुद्ध, आंबेडकर, लोहिया एवं कांशीराम साहब सहित बहुजन महापुरुषों की वैचारिकी से ओत-प्रोत है। इस जनता के मांगपत्र में 2025 तक जाति आधारित जनगणना कराकर एससी /एसटी/ओबीसी के सभी सरकारी रिक्त पदों पर भर्ती का संकल्प लिया गया है।


2029 तक भूख से मुक्ति,2029 तक गरीबी का उन्मूलन करने,निजी क्षेत्र में सभी वर्गों को भागीदारी देने,दूध समेत सभी फसलों की एमएसपी स्वामीनाथन फार्मूले (सी 2+50%) के तहत देने,कानून गारंटी के रूप में किसानों को एमएसपी दिए जाने का वदा किया गया है।


किसानों के लिए सिंचाई व्यवस्था मुफ्त,कृषि ऋण की निगरानी करने और किसानो को नियमित आधार पर राहत प्रदान करने के लिए "किसान आयोग" का गठन करने,कृषि ऋण 2024 में माफ किए जाने,भूमिहीन,किरायेदार, छोटे और सीमांत किसानों(2.5 एकड़ से कम भूमि)को 5 हजार रु.मासिक पेंशन दिया जाएगा।हर 10 किमी पर एक मंडी की स्थापना की जाएगी। 


गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य का समय से भुगतान हेतु 10000 करोङ रुपए रोलिंग फंड की स्थापना की जाएगी।सरकारी कर्मचारियों के पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल किया जाएगा।


पूर्व विधायक श्याम बहादुर यादव ने सपा के चुनाव घोषणापत्र पर चर्चा करते हुए  बताया कि मनरेगा की मजदूरी 450 रुपए की जायेगी तथा मनरेगा की तरह शहरी रोजगार की 150 दिन गारंटी को लागू किया जायेगा।


लड़कियों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जायेगी।अग्निवीर योजना को खत्म कर सेना में स्थाई भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।शहरी रोजगार गारंटी अधिनियम जारी किया जाएगा।सभी रिक्त सरकारी नौकरियों को तत्काल भरा जाएगा।लैपटॉप वितरण योजना पूरे देश में लागू होगी।


हर राशनकार्ड धारक को 500 रुपए का मोबाइल डाटा मुफ्त प्रदान किया जाएगा।मुफ्त राशन में गेंहू की जगह आटा दिया जाएगा।शिक्षा का बजट जीडीपी का 6 फीसदी किया जाएगा। न्यूनतम ब्याज पर शिक्षा लोन दिया जायेगा।गरीब महिलाओं को हर माह 3000 रुपए पेंशन दिया जाएगा। 


2 वर्ष के अंदर संसद और विधानसभाओं में 33%महिला आरक्षण जिसमें एससी, एसटी ओबीसी एवं माईनारटिज को संख्यानुपात मे भागीदारी दी जाएगी। पुलिस सहित अभी सरकारी नौकरियां में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण प्रदान किया जाएगा। सार्वजनिक क्षेत्र में निजीकरण को बंद किया जाएगा तथा छंटनी रोकी जाएगी।


असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 10 लाख का बीमा, 5000 मासिक पेंशन का इंतजाम किया जायेगा।असंगठित क्षैत्र के कुशल एवं अकुशल श्रमिकों को 500 रुपए प्रतिमाह श्रमिक सम्मान निधि दी जाएगी। रेलवे में सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट पुनः लागू की जाएगी।समाजवादी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में जो प्रमुख जनोपयोगी घोषणाएं की हैं,इंडिया गठबंधनकी सरकार बनने पर लागू किया जायेगा।उन्होंने सपा एवं काग्रेस सहित पूरे देश में इंडिया गठबंधन के घटक दलों को जीताने का आह्वान किया।चुनावी पीडीए जनचौपाल को ओमप्रकाश निषाद,संतोष सहनी,अंबिका निषाद, डॉ. सुभाष चंद्र यादव, राम अचल निषाद, चंद्रिका निषाद, राम कुँआर साहनी, मंटू,जगधारी चौहान, बद्री प्रसाद निषाद, सुरेश कुमार बिन्द

आदि ने  सपा उम्मीदवार धर्मेन्द्र यादव जी को विजयश्री दिलाने की अपील किया। जनचौपाल की अध्यक्षता सूबेदार बहादुर निषाद व धन्यवाद ज्ञापन रमेश निषाद प्रधान ने किया।

No comments