ब्लड प्रेशर को सही से नापें, कंट्रोल रखें और लंबा जीवन जिएं डा सुनील यादव - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

ब्लड प्रेशर को सही से नापें, कंट्रोल रखें और लंबा जीवन जिएं डा सुनील यादव

 


पैदल चलिए, वजन को नियंत्रित रखिए

रिपोर्ट 

Dr BP Yadav 

लखनऊ,अपने ब्लड प्रेशर को नियमित रूप से और सही से जांचें, उसे कंट्रोल में रखें और लंबा जीवन जिए, उक्त सलाह वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे के अवसर पर जनता के नाम एक संदेश जारी करते हुए स्टेट फार्मेसी काउंसिल के पूर्व चेयरमैन एवं फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने दी है ।
उन्होंने कहा कि हाइपरटेंशन मतलब ब्लड प्रेशर का बढ़ना एक साइलेंट किलर माना जाता है इसलिए नियमित रूप से सही तरीके से जांच करके तथा चिकित्सीय सलाह को अपनाकर उचित खानपान, शारीरिक व्यायाम, जीवन शैली को सुधार कर, नशे से दूरी बनाकर हाइपरटेंशन से मुक्ति पाया जा सकता है और लंबा जीवन जिया जा सकता है ।
क्या है लक्षण और बचाव ?
श्री यादव ने फार्मेसिस्ट और आम जनता हेतु सामान्य जानकरियां देते हुए कहा कि
सुबह सिर दर्द, नाक से खून,अनियमित हार्टबीट, आंखें कमजोर हो रही,  कान में सीटी बजना, ज्यादा थकान आना, उल्टी महसूस होना या उल्टी होना, कन्फ्यूजन, एंजायटी, सीने में दर्द, मांसपेशियों में अकड़न अगर यह सब लक्षण आ रहे हैं तो अपना ब्लड प्रेशर जरूर चेक कराएं । Blood pressure को चेक करते समय हाथ में बंधे जाने वाले कफ में पहले से भरी हुई हवा को बाहर निकाल दे, कफ को सही जगह पर बांधे और तीन बार ब्लड प्रेशर लेने के बाद उसका औसत निकाल लें ।
बैठकर , मशीन का कफ हृदय के समानांतर रखते हुए रक्तदाब को नापें, ध्यान रखिए बीपी नापते समय बातचीत ना करिए वरना रीडिंग गलत आ सकती है ।
ब्लड प्रेशर नापने के पूर्व थोड़ी देर तक आराम करें, तेज कदम चलकर आने के तुरंत बाद, व्यायाम के तुरंत बाद ब्लड प्रेशर चेक ना कराएं, किसी भी तनाव की स्थिति में ब्लड प्रेशर अगर चेक कराया जाएगा तो उसकी नाप सही नहीं आएगी यह भी ध्यान रखें की आपकी नींद पूरी हो जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में अत्यंत महत्वपूर्ण होती है, यदि आपका ब्लड प्रेशर लगातार बढ़ रहा हो तो चिकित्सक की सलाह लेकर समय से आवश्यक औषधियां ले लीजिए, जिससे ब्लड प्रेशर से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके । ब्लड प्रेशर से उत्पन्न होने वाली बीमारियां समझ में नहीं आती है, और जब समझ आती हैं तब तक शरीर को हानि पहुंचा चुकी होती हैं, इसीलिए इसे साइलेंट किलर कहा जाता है ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार 46% ब्लड प्रेशर के रोगी अपने स्थितियों के बारे में जानते हैं जबकि 54 % लोग इससे aware नही हैं ।
WHO के अनुसार हाइपरटेंशन विश्व मे premature death समय से पूर्व मृत्यु का एक बड़ा कारण है ।

अक्सर लोगो को पैरालिसिस होते आपने देखा होगा जिसका मुख्य कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने से होने वाला ब्लड लीक (हेमरेज) है ।

इसलिए तली भुनी चीजें खाने से बचें , वजन को नियंत्रित रखें, नियमित व्यायाम करें रोज पैदल तेज कदम चले तो हाइपरटेंशन से बच सकते हैं ।
कम नमक आपको इससे बचाएगा । तंबाकू और अल्कोहल का सेवन ना करें ।

No comments