मेंहदावल, सेमरियांवा व हैसर बाजार सीएचसी को कायाकल्‍प अवार्ड - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

मेंहदावल, सेमरियांवा व हैसर बाजार सीएचसी को कायाकल्‍प अवार्ड

 


संतकबीरनगर, बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा, सफाई समेत सात मानकों पर खरे उतरने पर जिले के तीन सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों मेंहदावल, सेमरियांवा व हैसर बाजार को कायाकल्‍प अवार्ड प्राप्‍त हुआ है। इन तीनों चिकित्सा इकाइयों को एक – एक लाख रुपए पुरस्‍कार के रुप में प्राप्‍त होंगे। सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र मेंहदावल को जिले में पहली, हैसर बाजार को दूसरी तथा सेमरियांवा को तीसरी रैंक मिली है।

अपर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी व स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के क्‍वालिटी एश्‍्योरेंस असेसमेण्‍ट के जनपदीय नोडल अधिकारी डॉ मोहन झा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कायाकल्‍प अवार्ड योजना के तहत इस बार जनपद के कुल छह  सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों का मूल्‍यांकन किया गया था। इसमें खलीलाबाद, मेंहदावल, सांथा, हैसर बाजार, नाथनगर व सेमरियांवा शामिल थे। इनमें से मेंहदावल, सेमरियांवा व हैसर बाजार सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र ने ही मूल्‍यांकन में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्‍त किए। तीनों स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के डॉ इन्‍द्रदेव गौरव, डॉ सीताराम यादव और डॉ नियाज अहमद ने अपने स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को इसके लिए बधाई दी तथा यह कहा कि वह आगे और भी बेहतर करने के लिए तैयार रहें।

तीनों स्‍वास्‍थ्‍य इकाई की इस सफलता पर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने कहा कि जिन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को यह पुरस्‍कार मिला है इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं, वे और आगे रैंक पाने के लिए प्रयासरत रहें तथा जिन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को यह पुरस्‍कार नहीं मिला है वह इसके लिए प्रयासरत रहें। अपर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ मोहन झा, अपर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी वेक्‍टर बार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम डॉ वीपी पाण्‍डेय, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह, डीपीएम विनीत श्रीवास्‍तव, डीसीपीएम संजीव कुमार सिंह समेत अन्‍य लोगों ने इस उपलब्धि पर इन चिकित्‍सा इकाइयों से जुड़े लोगों को बधाई दी है।

मेंहदावल को मिला है तीसरी बार अवार्ड

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र मेंहदावल को यह अवार्ड तीसरी बार मिला है। इससे पहले वर्ष 2018 – 19 तथा वर्ष 2020 – 21 का कायाकल्‍प अवार्ड भी  सेमरियांवा को मिल चुका है

क्‍या होता है कायाकल्‍प अवार्ड ?

जिला क्‍वालिटी एश्योरेंस कंसल्‍टेंट डॉ अबू बकर बताते हैं कि कायाकल्‍प अवार्ड अस्पताल का रखरखाव, सेनिटेशन एंड हाईजीन (स्वच्छता), बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, इंफेक्शन कंट्रोल, सपोर्टिंग सर्विसेज, हाईजीन प्रमोशन अस्पताल के आसपास का एरिया समेत कुल 7 थीमैटिक असेसमेंट के आधार पर दिया जाता है। इनमें से इन्‍फेक्‍शन कंट्रोल तथा बायोमेडिकल वेस्‍ट कंट्रोल में 70 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करना अनिवार्य होता है। सभी 7 थीमैटिक असेसमेंट में निर्धारित 70 प्रतिशत से ऊपर रैंक आने पर ही पुरस्कार मिलता है। 



No comments