गुड हेल्थ और पौरुष जीवन कैप्सूल में मानक से अधिक स्टीरॉयड, इस्तेमाल और बिक्री रोकने के निर्देशफार्मासिस्ट फेडरेशन ने आम जनता के लिए एक एडवाइजरी जारी की डा सुनील यादव - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

गुड हेल्थ और पौरुष जीवन कैप्सूल में मानक से अधिक स्टीरॉयड, इस्तेमाल और बिक्री रोकने के निर्देशफार्मासिस्ट फेडरेशन ने आम जनता के लिए एक एडवाइजरी जारी की डा सुनील यादव


 लखनऊ,अक्सर यह देखा जाता है कि लोग अपने शरीर को अधिक मजबूत करने और पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए अपने आप कुछ औषधियां खरीद लेते हैं जो तत्काल में तो ऐसा प्रतीत होता है कि व्यक्ति ताकतवर हो गया अथवा उसकी पौरुष शक्ति मजबूत हो गई, लेकिन अनजाने में अनेक हानिकारक तत्वों के कारण शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है, जो अत्यंत घातक हो सकता है ।

 अतः यदि आप ऐसी औषधियों का उपयोग करते हैं तो सचेत रहें । इन दवाओं में स्टेरॉयड की अधिक मात्रा हो सकती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक है । उक्त जानकारी देते हुए फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी द्वारा बाजार में बिकने वाले गुड हेल्थ और पौरुष शक्ति नमक कैप्सूल के जांच के उपरांत शासन द्वार उसके प्रयोग और बिक्री रोके जाने के निर्देश दिए, इसके बाद  फेडरेशन ने भी आम जनता के नाम एक अपील जारी की है, कि "कभी भी ऐसी औषधियों का उपयोग करते समय विशेष सतर्कता रखें और चिकित्सकों के सलाह पर ही औषधियों का सेवन करें ।  लंबे समय तक स्टीरॉयड युक्त दवा लेने से आपकी किडनी खराब हो सकती है तथा स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर हो सकता है ।"

गुड हेल्थ और पौरुष जीवन कैप्सूल की लखनऊ में जांच की गई जो अधोमानक पाई गई है । इसके उपरांत अधिकारियों द्वारा इसके इस्तेमाल में सतर्कता रखने की अपील की और इसकी बिक्री पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है । 


फार्मासिस्ट फेडरेशन ने आम जनता से अपील की है कि दवाएं लेते समय उसके प्रभाव और कुप्रभावों के बारे में पूरी जानकारी फार्मेसिस्ट से जरूर हासिल करें फार्मेसिस्ट जनता के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक, जवाबदेह और जिम्मेदार है जनता को उत्तम स्वास्थ्य देने के लिए फार्मासिस्ट फेडरेशन सदैव तत्पर है ।

No comments