सीएम योगी ने कहा कि यूपी दिवस को मानाने की प्रेरणा पूर्व राज्यपाल राम नाइक ने दी - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

सीएम योगी ने कहा कि यूपी दिवस को मानाने की प्रेरणा पूर्व राज्यपाल राम नाइक ने दी


 लखनऊ सीएम योगी आदित्यनाथ ने अब से कुछ देर पहले शहीद पथ स्थित अवध शिल्पग्राम में उत्तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के साथ उन्होंने यहाँ लगे वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के स्टालों का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार काम कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि देश का ग्रोथ इंजन बनने की दिशा में यूपी लगातार अग्रसर है। सीएम योगी ने कहा कि 24 जनवरी 1950 को संविधान के नोटिफिकेशन के बाद उत्तर प्रदेश राज्य का गठन हुआ। 

जिसे पहले आगरा और अवध प्रोविंस के रूप में अंग्रेजों ने मान्यता दी थी। सीएम योगी ने कहा कि हमारे यूपी पर पहले एक प्रश्नचिन्ह लगा था, इसे एक बीमारू राज्य समझा जाता था। लेकिन साल 2017 के बाद से पीएम मोदी के नेतृत्व में हमने तेजी से काम किया। आज उत्तर प्रदेश के ओडीओपी उत्पाद हमारी ब्रांडिंग और मार्केटिंग की वजह से पूरी दुनिया में पहचान बना चुके हैं। इस मौके पर सीएम योगी ने ओडीओपी प्रोडक्ट की ई-मार्केटिंग के लिए ओडीओपी मार्ट पोर्टल भी लांच किया। कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, मंत्री दयाशंकर सिंह और मुख्य सचिव डीएस मिश्र भी मौजूद रहे।


सीएम योगी ने कहा कि आज हमारे प्रदेश में एमएसएमई सेक्टर में 96 लाख यूनिट काम कर रहे हैं। जो एक्सपोर्ट पहले महज 86 हजार करोड़ रुपये का था उसे हमने बढ़ाकर दो लाख करोड़ रुपये तक ले जाने का काम किया है। सीएम योगी ने कहा कि यूपी दिवस को मानाने की प्रेरणा पूर्व राज्यपाल राम नाइक ने दी। 


उन्होंने कहा कि उनकी सलाह पर ही हमने 24 जनवरी 2018 को पहला यूपी दिवस मनाया, और इसी दिन से ओडीओपी की शुरुआत भी की। सीएम योगी ने कहा की इसी क्रम में साल दर साल हमने पीएम श्रम सम्मान योजना, अप्रेंटिस योजना समेत कई कार्यक्रमों के जरिये यूपी के कामगारों और यहाँ की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम किया।

उन्होंने कहा कि साल 2023 में ग्रेटर नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया गया था। जहाँ पांच सौ से ज्यादा विदेशी खरीदारों से हमारे प्रदेश के कामगारों के एमएसएमई और ओडीओपी प्रोडक्ट्स के लिए लाखों के आर्डर भी मिले।   

सीएम योगी ने कहा कि यूपी देश का हृदयस्थल है। यहाँ से निकले लोग देश दुनिया में नाम कमा रहे हैं। हमारे प्रदेश में भरपूर संसाधन और कुशल कामगार मौजूद हैं। जिन्हें स्किल्ड कर हम संसाधनों का प्रयोग कर नवीन तकनीक के माध्यम से निरंतर उत्पादन को बढ़ने में लगे हैं। सीएम योगी ने इस मौके पर चंद्रयान मिशन से जुड़ीं डॉक्टर इंदु और उद्यमी नवीन को यूपी गौरव सम्मान से भी नवाजा। 

अवध शिल्पग्राम में लगे स्टाल से वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने एक टोपी ली। वो जब तक इसके लिए पैसे दे पाते तब तक पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने भुगतान कर दिया। इस दौरान सीएम योगी समेत सभी नेता हंस पड़े।


No comments