दाम्पत्य सूत्र बंधन में बंधे पांच नवयुगल - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

दाम्पत्य सूत्र बंधन में बंधे पांच नवयुगल

 


लखनऊ। श्री श्याम ज्योत मंडल की ओर से पांच कन्याओं का सामूहिक विवाह समारोह महाराजा अग्रसेन विद्यालय मोतीनगर में संपन्न हुआ। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। धार्मिक माहौल में दांपत्य जीवन की डोर में बंधने के लिए आए नवयुवकों एवं युवतियों में गजब का उत्साह दिखा। सजना से मिलन होने का ख्वाव सजाए दूल्हे के साथ ही दुल्हन के चेहरे पर जिंदगी के खुशनुमा सपने साफ झलक रहे थे क्योंकि परी जैसी दुल्हनों के संग राजकुमार जैसे दूल्हे शादी करने आ रहे है।

घोड़ी पर सवार होकर दूल्हे अपने सगे संबंधियों संग बैंडबाजे की धुनों पर झूमते-नाचते हुए बारात लेकर महाराजा अग्रसेन विद्यालय पहुंचे यहां मंडल के कार्यकताओं एवं कन्या पक्ष के लोगों ने बारात का स्वागत किया। बारात द्वारचार के पश्चात पंडाल में वर एवं वधू ने एक दूसरे को वरमाला पहनाकर और वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच अग्नि के सात फेरे लेकर नव विवाहित जोड़ो का पाणिग्रहण संस्कार कार्यक्रम संपन्न कराया गया। मंडल के मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल ने बताया कि श्री श्याम ज्योत मंडल एवं सहयोगीजनों की ओर से वर को सफारी सूट, कन्या को लहंगा एवं कन्याओं की विदाई पर पलंग, अलमारी, गृहस्थी के बर्तन, अनाज, फल, मिठाई उपहार स्वरूप भेंट किया गया। इस मौके पर कन्याओं के लिए चूड़ी, टैटू मेहंदी, नेल पॉलिश के भी स्टाल लगाए गए थे। जगमग लाइटों वाला पंडाल न्यू चौहान टेंट द्वारा लगाया गया था।विवाह समारोह की सांस्कृतिक संध्या पर कानपुर के सोनू शिवांगी डांस ग्रुप ने सर्वप्रथम विघ्नहर्ता गणेश वंदना करके सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत की गई। तत्पश्चात शंकर-पार्वती, बजरंगबली का मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति ने उपस्थित जनों की असंख्य तालियां बटोरी। राधा-कृष्ण ने नवविवाहित जोड़ों के साथ फूलों की होली खेलकर वातावरण को भक्तिमय बना दिया। मंडल के सदस्य मुकेश अग्रवाल ने बताया कि सामूहिक विवाह समारोह में

नीतू संग अंकुर, रिंकी संग दिनेश, कामिनी संग अमन, रोहिणी संग शिवम, कांती संग अंकित ने एक दूसरे को गले में वरमाला डाल और विवाह के सात फेरे लेकर एकदूजे के होकर जीवनभर साथ निभाने का संकल्प लिया। यह विवाह पूर्णतया निःशुल्क, दहेज रहित एवं हिन्दू विवाह के नियमों के अनुरूप संपन्न कराया गया। विवाह समारोह सफल बनाने के लिए श्री श्याम ज्योत मंडल एवं अग्रवाल समाज के अग्रणी व्यक्तियों ने भरपूर सहयोग प्रदान किया। सामाजिक सेवा की भावना से ओतप्रोत मंडल सदैव सेवाभाव के कार्यों तत्पर रहता है।


No comments