विकलांग एसोसिएशन 08 अप्रैल को आयोजित करेगी विकलांग व्यक्तियों का सामूहिक विवाह - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

विकलांग एसोसिएशन 08 अप्रैल को आयोजित करेगी विकलांग व्यक्तियों का सामूहिक विवाह


 कानपुर। विकलांग एसोसिएशन विकलांग व्यक्तियों का सामूहिक विवाह 08 अप्रैल को शास्त्री नगर सेन्ट्रल पार्क में आयोजित करेगी।एसोसिएशन ने ‘‘घर बसाओ - पुण्य कमाओ कन्यादान योजना’’ में शामिल होने के लिये लोगों से अपील किया।सामूहिक विवाह में शामिल होने वाले व्यक्तियों को सरकार की विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ विकलांग एसोसिएशन दिलायेगी। जिसके तहत शारीरिक रूप से स्वस्थ लड़के  विकलांग लड़की से विवाह करेंगें तो उन्हें पुरस्कार के रूप में 20 हजार, शारीरिक रूप से स्वस्थ लड़की विकलांग लड़के से विवाह करेंगी तो उन्हें 15 हजार व दोनों के विकलांग होने पर 35 हजार मिलेगा। 

विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने बताया की गरीब व अनाथ  विकलांग लड़कियों के विवाह के लिये एसोसिएशन ने घर बसाओ - पुण्य कमाओ  कन्यादान योजना शुरू की है। जिसके तहत विवाह का सारा खर्च विकलांग एसोसिएशन वहन करेगी। ऐसे व्यक्तियों को कन्यादान योजना में शामिल किया जायेगा जिनके पुत्री नहीं है और वो कन्यादान करने के इच्छुक हों। इसके लिए उन्हें लिखित सहमति देनी होगी।

वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि विकलांग व्यक्तियों के विवाह में बहुत समस्या आ रही हैं। विकलांग लड़कियों के विवाह के लिये आवेदन नाम मात्र ही आते हैं। जबकी विकलांग लडकों के आवेदन अधिक आते हैं।वीरेन्द्र कुमार ने बताया की शास्त्री नगर सेन्ट्रल पार्क बगिया में सामूहिक विवाह के लिये आवेदन प्राप्त किये जा सकते हैं। जो व्यक्ति कन्यादान योजना में शामिल होना चाहते हैं वो भी सम्पर्क कर सकते हैं।

 

No comments