भ्रांतियों को करें दूर बढ़ायें टीकाकरण की रफ्तार - शहर क़ाज़ी - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

भ्रांतियों को करें दूर बढ़ायें टीकाकरण की रफ्तार - शहर क़ाज़ी

 स्वस्थ जीवन जीने के लिए बच्चों का कराए टीकाकरण



कानपुर , नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत टीकाकरण से वंचित वैब (वैक्सीन अवॉइडेंस बिहैवियर) झिझक /उदासीन परिवारों को मोबिलाइज कर टीकाकरण कराने में सहयोग करने वाले सामुदायिक सहयोगियों एवं प्रभावशाली व्यक्तियों के लिए गुरुवार को यूनिसेफ व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से हुमायूबाग़ में जनपद स्तरीय अभिमुखीकरण का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में एसडीएम सदर, अभिनव गोपाल मौजूद रहे। उन्होंने टीकाकरण से वंचित बच्चों के परिवारों को समझाकर शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में सहयोग देने वालों को फूलों की माला पहनाकर सम्मानित किया गया।

शहर क़ाज़ी मौलाना मुफ़्ती साक़िब ने कहा कि टीकाकरण को लेकर मुस्लिम समुदाय में कई भ्रांतियां फैली हुई है। लेकिन कोरोना, डिप्थीरिया, डेंगू जैसे संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण ही एक मात्र विकल्प बताया जा रहा है। इसलिए पांच साल तक बच्चों को नियमिति टीकाकरण बेहद जरूरी है। कुल हिंद जमीअतुल आवाम के महामंत्री महबूब आलम खान   ने कहा घनी मुस्लिम बस्तियों में तथा गांवों में लोगों को समझाना काफी मुश्किल काम होता है इसीलिए शहर भर के विभिन्न बड़ी मस्जिदों के इमाम हजरत का सहयोग लिया जा रहा है ताकि वे टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक करें। धर्मगुरुओं और समाज के संभ्रांत लोगों को इसमें आगे आना चाहिए। स्वस्थ्य समाज बनाना सबकी जिम्मेदारी है।

यूनिसेफ के डीएमसी फ़ुजैल अहमद सिद्दीकी ने बताया कि बच्चे के जन्म से लेकर पांच साल तक यदि सात टीके लग जाए, तो बच्चे की बुनियाद मजबूत हो जाती है, और उसे बारह जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है। कहा कि पहले भी समाज के सहयोग से चेचक और पोलियो पर विजय प्राप्त की गयी है, उम्मीद है कि नियमित टीकाकरण में भी सभी लोग आगे आकर अपने बच्चों का टीकाकरण कराएंगे।इस मौके पर एसडीएम सदर अभिनव गोपाल आईएएस

फुजैल अहमद सिद्दीकी डीएमसी यू एन आई सी ई एफ

मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर  अशफिया हाशिमी डॉ आसिफ डॉ नितिन हफीज खान बीएमसी यू एन आई सी ई एफ आदि के अलावा शहर काजी कानपुर मुफ्ती साकिब अदीब मिस्बाही नायब शहर काजी कारी सगीर आलम मुफ्ती हनीफ बरकाती महामंत्री महबूब आलम खान मौलाना असगर यार अल्वी मुफ्ती रफी अहमद मौलाना शाह आलम बरकाती मौलाना गुलाम मुस्तफा कारी एहसान मौलाना शमीम अशरफी आदि मौजूद रहे!



No comments