चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग में समूह ग के कर्मचारियों के किये गये अनियमित स्थानांतरण के विरोध में दिनांक 14 जुलाई 2022 को महानिदेशालय पर धरना/घेराव’ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग में समूह ग के कर्मचारियों के किये गये अनियमित स्थानांतरण के विरोध में दिनांक 14 जुलाई 2022 को महानिदेशालय पर धरना/घेराव’

 कोरोना वारियर्स का शोषण किसी भी दशाा में बर्दाश्त नहीं-परिषद।



राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उ0प्र0 ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में शासन द्वारा जारी स्थानान्तरण नीति 2022-23 के विरूद्व किये गये स्थानान्तरण को निरस्त करने की मांग करते हुए दिनांक 14 जुलाई 2022 को महानिदेशालय पर धरने व घेराव का निर्णय लिया।

आज बलरामपुर चिकित्सालय में परिषद के  महामंत्री अतुल मिश्रा ने बताया कि कार्मिक अनुभाग-4 उ0प्र0 शासन द्वारा वर्ष 2022-23 हेतु जारी स्थानान्तरण नीति के विपरीत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में  पैरामेडिकल एवं अन्य सभी संवर्गाे में व्यापक स्थानान्तरण किये गये हैं। विभाग द्वारा किये गये स्थानान्ताण में स्थानान्तरण नीति का पूण रूप से पालन नहीं किया गया है एवं स्थानान्तरण नीति के प्रस्तर-05 के विपरीत जाकर मान्यता प्राप्त संगठनों के अध्यक्ष/सचिव, दिव्यांग, दाम्पत्य नीति, गम्भीर बीमारी, दो वर्ष से कम सेवानिवृत्ति होने वाले, भिन्न पदों पर कार्यरत कर्मचारियों का नियम विरूद्व स्थानान्तरण किया गया है। कर्मचारियों को जनपद/मण्डल में कार्यकाल अवधि पूर्ण न होने पर भी उनका स्थानान्तरण कर दिया गया है। जनपदों/मण्डलों में अधिक समय से तैनात कार्मिकों का स्थानान्तरण ना करके कम समय से तैनात कार्मिकों का स्थानान्तरण कर दिया गया। स्वयं के अनुरोध पर ऑनलाइन स्थानांतरण में मेरिट को आधार नहीं बनाया गया व अनेकों दिव्यांग, दाम्पत्य नीति, गंभीर बीमारी से ग्रस्त कर्मचारियों का स्थानांतरण अनुरोध के उपरान्त भी नहीं किया गया। अनेकों कार्मिकों द्वारा स्वयं के अनुरोध पर प्रथम विकल्प के पद रिक्त होने के बाद भी अन्य जनपदों में स्थानांतरण कर दिया गया है।

दिनांक 16 जून 2022 को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी शासनादेश के तहत समूह ग एवं घ के कार्मिकों के पटल/क्षेत्र परिवर्तन के निर्देश जारी किए गए। पटल परिवर्तन का स्पष्ट अर्थ है काउंटर परिवर्तन एवं क्षेत्र परिवर्तन फील्ड में कार्यरत कर्मचारियों पर लागू होता है, जनपदों के अधिकारियों द्वारा पटल परिवर्तन के नाम पर कर्मचारियों का ट्रांसफर व आर्थिक शोषण किया गया एवं कर्मचारियों को एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से 100 किलोमीटर दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्थानांतरण कर दिया गया। जनपदों में एक स्थान पर 3 वर्ष से कम समय से कार्यरत कर्मचारियों के भी पटल परिवर्तन किए गए। अनेकों जनपदों में समूह ख के कर्मचारियों के पटल परिवर्तन कर दिए गए। तत्कालीन महानिदेशक से अनेका अनुरोध के बाद भी महानिदेशालय द्वारा इस पर रोक नहीं लगाई गई। यहां तक सेवानिवृत्त व मृतक कर्मी का भी स्थानान्तरण कर दिया गया है।

श्री वी0पी0 मिश्रा, अध्यक्ष कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा उत्तर प्रदेश ने कहा कि- कोरोना वारियर्स के प्रति स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के प्रति अपनाई गई नीति विरूद्ध कार्यवाही का संज्ञान मा0 मुख्यमंत्री जी लेते हुये अपने स्तर से सम्बन्धित को समस्त नीति विरूद्ध स्थानान्तरण निरस्त करने के आदेश करे। जिससे स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था बेपटरी न हों।

परिषद के अध्यक्ष सुरेश रावत ने कहा कि स्थानांतरण नीति के विपरीत किए गए स्थानांतरण से चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के समस्त संवर्गों के कर्मचारियों में अत्यंत रोष व्याप्त है। शासन द्वारा स्थानांतरण किए जाने की अंतिम तिथि 30 जून 2022 निर्धारित की गई थी। परंतु स्थानांतरण सूचियां दिनांक 1 जुलाई को सायं काल के उपरांत एवं 2 जुलाई 2022 को जारी की गई परिषद के चेयरमैन संघर्ष समिति व डी0पी0ए0 के अध्यक्ष संदीप बडोला व महामंत्री उमेश मिश्रा  ने कहा कि विभाग द्वारा स्थानांतरण नीति के विपरीत किए गए स्थानांतरण को महानिदेशालय स्तर द्वारा संशोधित/निरस्त किया जाना चाहिए था। जिसका अनुरोध परिषद द्वारा अनेकों बार किया गया लेकिन कोई अपेक्षित कार्यवाही नहीं की गई एवं महानिदेशक द्वारा टालमटोल का रवैया अपनाते हुए एक ओर अपने स्तर से एक कमेटी गठित कर दी गई एवं दूसरी ओर दिनांक 4 जुलाई 2022 को जनपद के अधिकारियों द्वारा कर्मचारियों को तत्काल एक तरफा रिलीव करने के आदेश जारी कर दिए गए, जिससे पूरे प्रदेश में अफरा तफरी का माहौल है। जिससे चिकित्सा सेवाएं प्रभावित हो रही हैं।

डेन्टल हाईडिजिस्ट संवर्ग के महांमंत्री राजीव तिवारी ने बताया कि इस संवर्ग में 02 मृत व एक स्थानान्तरित कार्मियों का स्थानान्तरण कर दिया गया तथा पटल परिवर्तन के नाम पर निकट के सामु0 स्वा0 के0 को छोड़कर 100 किमी0 से दूर स्थिति सामु0 स्वा0 केन्द्रों पर स्थानान्तरण किए गए लगभ 100 डेन्टल हाईडिजिस्टों को पटल परिवर्तन के नाम पर आहरण वितरण अधिकारी बदल दिए गए 710 कार्मिकों के संवर्ग में 565 कार्मिकों को अफरातफरी के माहौल में स्थानान्तरित कर दिया गया। दिव्यांग, दाम्पत्य नीति व गंभीर बीमारी तथा सेवानिवृत्ति में दो वर्ष से भी कम समय रह जाने वाले कार्मिकों को भी वही बख्शा गया राजकीय आरटोमेट्रिस्ट एसो0 उ0प्र0 के प्रदेश अध्यक्ष श्री जी0एम0 सिंह ने कहा कि हमारे संवर्ग में एक तरफ तो 04 जनपदीय पदाधिकारियों का प्रस्तर-12 के विपरीत स्थानान्तरण कर दिया गया वहीं दूसरी ओर मण्डल में अधिक समय से तैनात नेत्र परीक्षण अधिकारियों के स्थान पर कम समय से तैनात नेत्र परीक्षण अधिकारियों का मण्डल से बाहर स्थानान्तरण कर दिया गया साथ ही साथ जनपद में एकल पद होने के बाद भी पटल परिवर्तन के नाम पर स्थानान्तरण किया गया। जनपद कुशीनगर में एक मामला और प्रकाश में आया है कि मात्र 01 वर्ष मण्डल में तैनात नेत्र परीक्षण अधिकारी को स्थानान्तरित कर दिया गया। ब्लड कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से ग्रसित नेत्र परीक्षण अधिकारी का स्थानान्तरण किया गया।

परिषद के प्रमुख उपाध्यक्ष सुनील यादव व एक्स-रे के अध्यक्ष राम मनोहर कुशवाहा व राजपत्रित डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसो0 के अध्यक्ष जे0के0 सचान ने कहा कि कर्मचारियों के आक्रोश को देखते हुए दिनांक 09 जुलाई 2022 को राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की बैठक अध्यक्ष श्री सुरेश रावत जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में परिषद से संबद्ध सभी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संवर्ग के कर्मचारी संगठनों की सहमति से निर्णय लिया गया कि स्थानांतरण नीति के विरुद्ध किए गए स्थानांतरण को यदि निरस्त नहीं किया गया व जनपद एवं महानिदेशालय स्तर से किए गए पटल परिवर्तन को दिनांक 13 जुलाई 2022 तक संशोधित/निरस्त नहीं किया गया तो राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उ0प्र0 के नेतृत्व में परिषद से संबद्ध स्वास्थ्य विभाग के समस्त संगठनों के कर्मचारी दिनांक 14 जुलाई 2022 को महानिदेशालय पर धरना/घेराव किया जाएगा एवं धरना स्थल पर ही अगले आंदोलन की घोषणा की जाएगी, जिसमें हड़ताल भी शामिल है। जिसकी समस्त जिम्मेदारी विभाग की होगी।

परिषद ने मा मुख्यमंत्री जी व उपमुख्यमंत्री चिकित्सा स्वास्थ परिवार कल्याण जी से मांग की है कि त्रुटिपूर्ण किये गये स्थानान्तरण/पटल परिवर्तन को निरस्त/संशोधित करने हेतु निर्देशित करे।  जिससे विभाग व कर्मचारियों के बीच सद्भाव का वातावरण बना रहे की बैठक में अशोक कुमार महामंत्री राजकीय नर्सेज संघ, डी0डी0 त्रिपाठी अध्यक्ष डेन्टल हाइजनिस्ट एसो0, दिलीप महामंत्री एक्स-रे एसो0 उ0प्र0, अनुराग मिश्रा महामंत्री आप्टोमेट्रिष्ट एसो0, उ0प्र0, अनिल चैधरी महामंत्री प्रोवेन्सियल फिजियोथेरेपिस्ट एसो0 उ0प्र0, एस0के0 पाठक अध्यक्ष व महामंत्री बी0 के0 सिंह महामंत्री प्रयोगशाला सहायक संघ उ0प्र0, रमेश यादव अध्यक्ष सहायक मलेरिया अधिकारी संघ उ0प्र0, परिषद के मीडिया प्रभारी सुनील कुमार, एल0 एसो0 के सचिव कमल श्रीवास्तव, बृज भूषण दीक्षित डार्क रूम सहायक संघ उ0प्र0, सतीश यादव राजकीय कुष्ठ कर्मचारी संघ आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे ।


No comments