लक्ष्‍य के अनुरुप करें कोविड जांच, विदेश से आने वालों पर रखें नजर - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

लक्ष्‍य के अनुरुप करें कोविड जांच, विदेश से आने वालों पर रखें नजर


 सन्त कबीर नगर देश के अन्‍य राज्‍यों में कोविड -19 के प्रसार को देखते हुए शासन ने मेंजनपद में लक्ष्‍य के अनुरुप कोविड – 19 टेस्‍ट करने के दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही साथ विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखते हुए उनकी आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य रुप से करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह जानकारी देते हुए मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने बताया कि आसपास के राज्‍यों में कोविड के प्रसार को देखते हुए यह निर्देश जारी किया गया है कि अधिक से अधिक  एण्‍टीजन और आरटीपीसीआर टेस्‍ट अनिवार्य रुप से किया जाय। जिले के लिए निर्धारित लक्ष्‍य 1400 आरटीपीसीआर तथा 600 एण्‍टीजेन टेस्‍ट प्रतिदिन का है। जिले में पर्याप्‍त मात्रा में टेस्‍ट के लिए किट मौजूद है। इसलिए जनपद के सभी प्रभारी चिकित्‍सा अधिकारी अपने ब्‍लाक क्षेत्र में अधिक से अधिक कोविड जांच कराएं। इसके साथ ही साथ आशा कार्यकर्ताओं तथा अन्‍य फ्रंट लाइन वर्कर्स की मदद से विदेश से आने वाले लोगों को जागरुक करें तथा उनकी आरटीपीसीआर जांच अवश्‍य कराएं।

ट्रिपल टी की नीति से कोरोना पर विजय



डॉ विश्‍वकर्मा ने कहा कि ट्रिपल टी ( टेस्‍ट , ट्रैस, ट्रीटमेंट ) की नीति ही कोविड – 19 पर विजय पाने का एक बेहतर हथियार है। जबतक टेस्‍ट नहीं होगा तब तक कोविड के प्रसार की जानकारी नहीं होगी। इसलिए कोविड का टेस्‍ट बहुत ही आवश्‍यक है। चिन्हित होने के बाद कोविड पाजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन के साथ ही कोविड एल-वन व एल-टू फैसिलिटी में भर्ती करने की भी व्‍यवस्‍था जिले में है। इसलिए जांच बहुत ही आवश्‍यक है।

कोविड टीकाकरण पर भी दें विशेष ध्‍यान

कोविड – 19 के प्रभाव को रोकने में टीकाकरण की भूमिका महत्‍वपूर्ण है। इसलिए सभी लोगों को कोविड के टीके से प्रतिरक्षित करने की आवश्‍यकता है। जिन लोगों को कोविड टीके की पहली डोज लग गयी है उनको दूसरी डोज तथा जिन लोगों को दूसरी डोज लग गयी है उनको बूस्‍टर डोज से प्रतिरक्षित करने की आवश्‍यकता है।

No comments