जिला निर्वाचन अधिकारी ने अध्यक्ष नगर पालिका/नगर पंचायत, समस्त ग्राम प्रधानों, नये मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी-अपनी जिम्मेदारी, सहयोग एवं भागीदारी सुनिश्चित करते हुए शत-प्रतिशत मतदान कराये जाने हेतु कियाअपील - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जिला निर्वाचन अधिकारी ने अध्यक्ष नगर पालिका/नगर पंचायत, समस्त ग्राम प्रधानों, नये मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी-अपनी जिम्मेदारी, सहयोग एवं भागीदारी सुनिश्चित करते हुए शत-प्रतिशत मतदान कराये जाने हेतु कियाअपील

 


संत कबीर नगर लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में 62-संत कबीर नगर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदान होने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तंवर ने ‘‘व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप)’’ SVEEP (Systematic Voter's Education and Electoral Participation)  कार्यक्रम के अन्तर्गत व्यक्तिगत पहल करते हुए लोकतंत्र के महापर्व में नगर पालिका/नगर पंचायत अध्यक्ष, जनपद के समस्त ग्राम प्रधानों, युवा मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं एवं नये मतदाताओं को जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर पहली बार मतदान करने जा रहे है, की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए पत्र के माध्यम से अपील किया है कि इस बार के लोकसाभ निर्वाचन में अपने क्षेत्रों, गॉवों एवं आस-पास के मतदाताओं को मतदान करने हेतु जागरूक एवं प्रेरित करें, जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ने के साथ-साथ स्वच्छ एवं स्वस्थ्य लोकतंत्र निर्माण में मा0 निर्वाचन आयोग की मंशा साकार हो सके। 

उन्होंने नगर पालिका/नगर पंचायत अध्यक्ष सहित समस्त ग्रामसभाओं के ग्राम प्रधानों से पत्र के माध्यम से अपील किया है कि जिस प्रकार उनके प्रयासों एवं योगदान से नगर पालिका/नगर पंचायत एवं गॉव विकास के पथ पर अग्रसर है, इसी प्रकार लोकतंत्र के महापर्व यानी आगामी 25 मई 2024 को जनसामान्य को मतदान के प्रति जागरूक करने में उनके सहयोग की नितान्त आवश्यकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि वर्तमान में सम्पूर्ण देश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है तथा 62-संत कबीर नगर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में भी 25 मई, 2024 को मतदान होना है, जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा है कि आप मतदान के इस महापर्व में भागीदारी, जिम्मेदारी एवं राष्ट्रनिर्माण के प्रति कर्तव्यनिष्ठा से अपने नगर पंचायत/ग्रामसभाओं  में शतप्रतिशत मतदान कराकर चुनाव में अपने नगर पंचायत/ग्राम सभाओं के सभी मतदाताओं की जिम्मेदारी एवं भागीदारी को सुनिश्चित् करायेंगे। मतदाताओ को अब अपने मतदान/मताधिकार के महत्व को समझना होगा, जिससे लोकतन्त्र के इस महापर्व में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपील किया है कि जिस प्रकार विभिन्न धार्मिक त्यौहारों यथा-होली, दशहरा, दीपावली, छठ, ईद, मुहर्रम एवं बोधि दिवस इत्यादि को प्रसन्नतापूर्वक मनाया जाता है, और इसे मनाने के लिए नागरिक देश के सुदूर अंचल से प्रसन्नतापूर्वक चले आते हैं, उसी प्रकार लोकतन्त्र के इस महापर्व में भी लोग जहां भी हो उन्हें मतदान हेतु आने और आकर मतदान हेतु प्रेरित करने की जिम्मेदारी आप द्वारा निभाई जानी है। त्योहार/पर्व तो प्रतिवर्ष आते हैं, परन्तु लोकतन्त्र का यह महापर्व 05 वर्ष में एक बार आता है। अतः सभी की भागीदारी से ही लोकतंत्र सशक्त एवं प्रभावी होगा। उन्होंने कहा है कि मतदान की तिथि दिनांक 25.05.2024 के उपरान्त प्रत्येक विकास खण्ड में अपने मतदेय स्थलों पर विगत लोक सभा निर्वाचन-2019 से सबसे अधिक मतप्रतिशत बढ़ाने वाले 03 ग्राम प्रधानगणों को उनके इस योगदान के उपलक्ष्य में विशेष रूप से सम्मानित भी किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके उन नये मतदाताओं से भी अपील किया है कि जो पहली बाद मतदान प्रक्रिया में भाग ले रहे उन्हें अपने परिवार एवं समाज के साथ ही देश का भाग्यविधाता बताते हुए पूरे जोश, कर्तव्यपरायणता एवं महती भूमिका से स्वयं के साथ-साथ राष्ट्र के विकास में अपना योगदान सुनिश्चित करने हेतु दिनांक 25 मई 2024 को अनिवार्य रूप से मतदान करने की अपील किया है, जिससे एक बेहतर कल एवं मजबूत लोकतंत्र का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि लोकतन्त्र के इस महापर्व में भागीदारी निभाने की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा युवा वर्ग की है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि यूवाओं की विशेष सहभागिता के प्रतीक के रूप में इस बार जनपद में जूनियर हाई स्कूल-मगहर, कमरा नं0-01 को विशेष बूथ ‘‘युवा बूथ’’ के रूप में तैयार किया गया है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट ने 62-संत कबीर नगर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अन्तर्गत समस्त दिव्यांग मतदाताओं से अपील किया है कि आप परिवार, समाज, ग्राम पंचायत एवं देश के एक महत्वपूर्ण अंग है। आप अपने समाज, परिवार के एक ऐसे अग्रणी दूत है. जिसने जीवन के विभिन्न चुनौतियों को बड़ी सहजता से स्वीकार ही नहीं किया अपितु उसे निरन्तर संघर्षस्त रहकर बिना हारे समग्र विकास में अपने अतुलनीय योगदान से आज परिवार को विकास के पथ पर अग्रसर भी किया है। मा0 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पी०डब्लू०डी० ऐप जिसका नाम बदल कर ‘‘सक्षम ई०सी०आई० ऐप’’ कर दिया गया है। सक्षम ऐप दिव्यांगजनों के लिए विकसित की गयी है, जिसके माध्यम से दिव्यांगजनों को पोलिंग बूथ पर प्राथमिक सुविधाएं प्रदान की जा सकेगीं। इस अपलिकेशन को एण्ड्राईड मोबाईल फोन में गूगल प्ले स्टोर से डॉउनलोड कर दिव्यांगजन मतदान हेतु रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, साथ ही पोलिंग बूथ पर प्राप्त होने वाली सुविधाओं की जानकारी, व्हील चेयर हेतु अनुरोध मतदाता सूची में अपना नाम एवं पोलिंग स्टेशन का नाम भी ढूंढ़ सकते हैं। यह एक दिव्यांग हितैषी अपलिकेशन है, जो हिन्दी सहित 09 भाषाओं में उपलब्ध है तथा लोकोमोटर दिव्यांगों एवं दृष्टि दिव्यांगों के लिए भी सुविधाजनक है। इस अपलिकेशन के साथ ही वोटर हेल्पलाईन ऐप, बअपहपस ऐप एवं के०वाई०सी०, ई०सी०आई० ऐप भी डाउनलोड किया जा सकता है।जिला निर्वाचन अधिकारी समस्त दिव्यांगजनों से अपील किया है कि लोकसाभ निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने एवं राष्ट्रनिर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करे तथा अन्य ग्रामवासियों से भी सर्वाधिक मतदान कराकर लोकतन्त्र के इस महापर्व में अपना अविस्मरणीय योगदान देते हुये लोकतन्त्र के सजग प्रहरी होने के दायित्व को चरितार्थ करें। 

        

No comments