जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में विधान सभा 313-खलीलाबाद एवं 314-धनघटा(अ0जा0) तहसील में बीएलओ का प्रशिक्षण/संवाद कार्यक्रम हुआ सम्पन्न - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में विधान सभा 313-खलीलाबाद एवं 314-धनघटा(अ0जा0) तहसील में बीएलओ का प्रशिक्षण/संवाद कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

 


संत कबीर नगर  जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने एवं शत-प्रतिशत शुद्ध एवं अपडेटेड मतदाता सूची का प्रकाशन कराने हेतु विधानसभा क्षेत्र 313-खलीलाबाद एवं 314-धनघटा(अ0जा0) के समस्त बी.एल.ओ. को मतदाता सूची में नाम जोड़ने, घटाने, शिफ्ंिटग एवं सशोधन करने आदि के संबंध में प्रशिक्षित किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया।  

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन प्रक्रिया में परिष्कृत मतदाता सूची बनाने में बी0एल0ओ0 की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर नए मतदाताओं को चिन्हित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अर्हता तिधि 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवक/युवतियों को मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। मतदाता पुनरीक्षण अभियान के दौरान विशेष अभियान की तिथियों 04 नवम्बर 2023 (शनिवार), 05 नवम्बर 2023(रविवार), 25 नवम्बर 2023(शनिवार), 26 नवम्बर 2023(रविवार), 02 दिसम्बर 2023(शनिवार) एवं 03 दिसम्बर 2023(रविवार) को बीएलओ और पदाभिहित अधिकारी बूथ पर उपस्थित रह कर मतदाता निर्वाचक नामावली में नाम बढ़ाने, हटाने एवं संशोधित करने के सम्बन्ध में नियमानुसार जरूरी प्रारूपों को भरवाने का कार्य करेंगे। 

उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनकी मृृत्यु हो चुकी है परन्तु उनका नाम मतदाता सूची से नहीं हटाया गया है अथवा ऐसे मतदाता जो किसी कारणवश अन्य स्थानों पर निवास करने लगे है उनका नाम हटाने के लिए भी बीएलओ द्वारा प्रारूप-7 भरवाया जायेगा। निर्वाचक नामावली में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने की स्थिति में सुधार के लिए प्रारूप-8 निर्धारित किया गया है। मतदाता सूची में पंजीकृत ऐसे मतदाता जो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में दूसरे स्थान पर निवास करने लगे है ऐसे लोगों के लिए बूथ परिवर्तन हेतु प्रारूप-8क भरवाने की सुविधा रहेगी। 

जिलाधिकारी ने चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार बताते हुए  जनपदवासियों से मताधिकार के महत्व के प्रति जागरूक रहने तथा लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनाव के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि शत-प्रतिशत परिष्कृत मतदाता सूची से वोटिंग का प्रतिशत बढेगा मतदाता पुनरीक्षण अभियान में महिला एवं पुरूष मतदाताओं का रेशियों पर भी ध्यान देना है किसी भी दशा में महिला/बहू का वोट सूची में शामिल होने से न छूटने पाये। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले बी0एल0ओ0 एवं 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाता को सम्मानित किया जाएगा। 

इस अवसर पर खलीलाबाद तहसील में कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षु उप जिलाधिकारी मजुल मयंक, तहसीलदार सदर जर्नादन, तहसीलदार धनघटा योगेन्द्र कुमार पाण्डेय, खण्ड विकास अधिकारी हैंसर, नायब तहसीलदार खलीलाबाद विजय गुप्ता, नायब तहसीलदार सेमरियांवा प्रियंका तिवारी, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित तहसील के अधिकारी/कर्मचारी एवं बी0एल0ओ0 आदि उपस्थित रहे। 


No comments