जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर ने समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों निर्देश - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर ने समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों निर्देश

 


संत कबीर नगर  जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी/कार्यालयाध्यक्षों को कार्यालयों की कार्यप्रणाली में गतिशीलता, पारदर्शिता, समयबद्धता एवं सुचिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से निर्देशित करते हुए कहा है कि शासन की मंशा अनुसार सभी अधिकारीगण प्रत्येक कार्यदिवस में प्रातः 10.00 बजे से 12 बजे तक अपने अपने कार्यालय में उपस्थित रहकर जनता दर्शन का आयोजन करें एवं प्राप्त जन शिकायतों की निष्पक्ष जाँच कराकर नियमानुसार समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करायें। इसके अतिरिक्त अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों की भी समय से उपस्थिति सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि प्रायः कुछ शिकायतकर्ता बिना प्रार्थना पत्र के अपनी समस्याओं से अवगत कराने हेतु जनता दिवस/तहसील समाधान दिवस में उपस्थित हो जाते हैं अथवा यह प्रार्थना पत्र लिखने में असमर्थ होते हैं। ऐसी स्थिति में उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी/तहसीलदार को निर्देशित किया है कि वे अपने अपने तहसील में एक कर्मचारी की डियूटी लगा दें जो प्रतिदिन ऐसे असमर्थ व्यक्तियों का प्रार्थना पत्र लिखने में सहयोग प्रदान करें जिससे उनके प्रार्थना पत्र का नियमानुसार निस्तारण सुनिश्चित कराया जाय सके।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि कोई भी अधिकारी बिना अवकाश के मुख्यालय से बाहर नहीं जायेगे। यदि किसी अधिकारी को शासकीय कार्य हेतु मुख्यालय से बाहर जाना है तो उनके द्वारा भी मुख्यालय छोडने की अनुमति लेना अनिवार्य है। बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर जाने पर अनुपस्थित मानते हुए कार्यवाही प्रचलित की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों में प्रतिदिन पर्याप्त साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। जनता की सुविधा हेतु कार्यालय परिसर में निर्मित शौचालय/बाथरूम की नियमित साफ सफाई,. पेयजल की समुचित व्यवस्था, बैठने की समुचित व्यवस्था को ठीक तरीके से सुनिश्चित कराया जाय इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी नामित कर दिया जाय जिससे नोडल अधिकारी द्वारा अपने दायित्वों का ठीक तरीके से निर्वहन किया जा सके। कार्यालयों में पत्रावलियों, अभिलेखों, उपस्थिति पंजिका, रजिस्टर, रजिस्टर आफ फाइल, आलमारियों आदि का ठीक तरीके से रख रखाव की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। गार्ड फाईल यदि नहीं बना है तो तत्काल बना लिया जाय तथा गार्ड फाईल में सभी महत्वपूर्ण शासनादेशों को क्रमबद्ध तरीके से रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। सभी अधिकारी/कर्मचारी का यह दायित्व होगा कि वह शासनादेशों का भलीभाँति अध्ययन करते हुए उसकी उपयोगिता सुनिश्चित करें एवं जो भी पत्रावली प्रस्तुत की जाय उसमें अंकित शासनादेश को फ्लैग किया जाय तथा अवलोकनार्थ माँगने पर प्रस्तुतिकरण सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रतिदिन आई०जी०आर0एस० संदर्भो की स्वयं समीक्षा करें और गुणवत्तापरक, समयबद्ध निस्तारण कराना सुनिश्चित करें जिससे जनपद की रैंकिंग प्रभावित न होने पाये। इसके अतिरिक्त यह भी ध्यान रखें कि कोई भी सन्दर्भ डिफाल्टर की श्रेणी में न रहने पाये। यदि भविष्य में किसी अधिकारी के पास आई०जी०आर0एस० सन्दर्भ डिफाल्टर पाया जायेगा तो उस अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही प्रचलित की जायेगी। उन्होंने समस्त अधिकारीगणों को अपने अपने कार्यालय पर स्थापित लैण्डलाईन टेलीफोन को क्रियाशील रखने तथा अपना सी०यू०जी० एवं व्यक्तिगत मोबाइल फोन हमेशा ऑन रखने हेतु निर्देशित किया है जिससे शासकीय कार्यों में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय का अनिवार्य रूप से निरीक्षण कर लें एवं संज्ञान में आई कमियों का प्राथमिकता पर शतप्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करायें। पटल सहायकों के कार्यों का नियमित निरीक्षण करने हेतु यदि रोस्टर बनाया गया है तो उस रोस्टर के अनुसार समयबद्ध अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। उनहोंने कहा कि कुछ पत्रावलियों में स्पष्ट आख्या, स्पष्ट नोटिंग अंकित नहीं रहती है एवं कुछ पत्रावलियों में शासनादेश संलग्न नहीं रहता है तथा कुछ पत्रावलियों बिना स्पष्ट मंतव्य/संस्तुति के प्रस्तुत कर दी जाती है एवं कुछ पत्रावलियों के नोटसीट के नीचे टिप्पणी लिखने हेतु स्थान नहीं रहता है जिससे समुचित निर्देश/टिप्पणी अंकित करने में कठिनाई उत्पन्न होता है तथा कुछ अधिकारीगण अपनी रिपोर्ट अग्रसारित करके भेजते हैं जबकि स्पष्ट आख्या एवं संस्तुति अंकित किया जाना चाहिए। भविष्य में इस पर विशेष ध्यान दिया जाय।

जिलाधिकारी ने अधिकारीगणों को निर्देशित किया है कि बैठकों में समय से पहले उपस्थित होना सुनिश्चित करें तथा बैठक से सम्बन्धित अद्यावधिक सूचनाएं भी साथ में लाये। बैठक के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल न किया जाय।


No comments