भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने केंद्रीकृत वेब पोर्टल 34TH लॉन्च किया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने केंद्रीकृत वेब पोर्टल 34TH लॉन्च किया

 UDGAM (लावारिस जमा जानकारी तक पहुंचने का प्रवेश द्वार)




पोर्टल आरबीआई द्वारा जनता के उपयोग के लिए विकसित किया गया है ताकि उन्हें एक ही स्थान पर कई बैंकों में अपनी लावारिस जमा राशि की खोज करना आसान और आसान हो सके। भारतीय रिज़र्व बैंक ने 06 अप्रैल, 2023 को विकासात्मक और नियामक नीतियों पर वक्तव्य के हिस्से के रूप में लावारिस जमा की खोज के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल के विकास की घोषणा की थी। 


लावारिस जमा की मात्रा में बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए, आरबीआई सार्वजनिक उपक्रम कर रहा है इस विषय पर जनता को जागरूक करने के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं। इसके अलावा, इन पहलों के माध्यम से, आरबीआई जनता को लावारिस जमा का दावा करने के लिए अपने संबंधित बैंकों की पहचान करने और उनसे संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।


वेब पोर्टल के लॉन्च से उपयोगकर्ताओं को अपने लावारिस जमा/खातों की पहचान करने में मदद मिलेगी और वे या तो जमा राशि का दावा कर सकेंगे या अपने जमा खातों को अपने संबंधित बैंकों में चालू कर सकेंगे। रिज़र्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (ReBIT), भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाएँ (IFTAS) और भाग लेने वाले बैंकों ने पोर्टल विकसित करने में सहयोग किया है।


आरंभ करने के लिए, उपयोगकर्ता वर्तमान में पोर्टल पर उपलब्ध सात बैंकों के संबंध में अपनी लावारिस जमा राशि का विवरण प्राप्त करने में सक्षम होंगे। पोर्टल पर शेष बैंकों की खोज सुविधा चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर, 2023 तक उपलब्ध कराई जाएगी


No comments