प्रधानमंत्री के पंच प्रण का अनुसरण कर भारत बनेगा विकसित देश-. प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

प्रधानमंत्री के पंच प्रण का अनुसरण कर भारत बनेगा विकसित देश-. प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल

 सेंट जाॅन्स काॅलेज, आगरा में युवा संवाद-2047 का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में माननीय प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल, कानून एवं न्याय राज्य मंत्री, भारत सरकार को आमंत्रित किया गया एवं प्रो0 अजय तनेजा, उप कुलपति, डा0 भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय आगरा, प्रो0 धर्मपाल सिंह, विधान सभा सदस्य, प्रो0 अशोक श्रोती, क्षेत्रीय निदेशक एन0एस0एस0, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड एवं प्रो0 रामवीर सिंह चैहान एन0एस0एस0 समन्वयक, डा0 भीमराव आंम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।


कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ और शाॅल देकर किया गया। 

तत्पश्चात् प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल जीे ने अपने संम्बोधन में कहा कि में बहुत भाग्यशाली हूं जो इस कार्यक्रम के माध्यम से युवा संवाद में आने का मौका मिला। उन्होंने सबसे पहले स्वामी विवेकानंद के चरणों में श्रंद्धाजली दी। अपने सम्बोधन के माध्यम से उन्होंने प्रधानमंत्री जी द्वारा पंच प्रण के बारे में बताया। जिसमें विकसित भारत, गुलामी की हर सोच से मुक्ति पाना, अपनी विरासत पर गर्व करना, एकता और एकजुटता को चैथा  प्रण और नागरिकों के कर्तव्य का पांचवा प्रण बताया उन्होने के कहा कि भारत को 2047 तक एक विकसित देश बनाना है तो इन पांचों प्रण हो हासिल करने में नौकरशाही को एक बड़ा किरदार निभाना पड़ेगा। प्रधानमंत्री जी की बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना के तहत विभिन्न जानकारी दी। इस युवा संवाद में उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजना की जानकारी होना बहुत जरूरी है और उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन बीमा कल्याण योजना के तहत सभी को अपने परिवार के भविष्य को देखते हुये बीमा कराने की सलाह भी दी। इसके उपरान्त महाविद्यालय के एन0एस0एस0 के छात्र-छात्राओं ने एक गीत प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डा0 अशोक श्रोती, क्षेत्रीय निदेशक, लखनऊ निदेशालय ने युवाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा संम्पूर्ण देश में चलाये जा रहे युवा संवाद कार्यक्रम की जानकारी दी एवं इसके महत्व से परिचित कराया।

 कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे प्रो0 अजय तनेजा, प्रति कुलपति, ने पंच प्रण के बारे में बताते हुये कहा कि यह देश के विकास के साथ-साथ युवाओं के विकास एवं उनकी सोच में भी सकारात्मक बदलाव लायेंगे।

कार्यक्रम के दूसरे विशिष्ट अतिथि सेंट जाॅन्स काॅलेज, आगरा के प्राचार्य प्रो0 एस0पी0 सिंह ने सभी युवा प्रतिभागियों को बधाई देते हुये कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से युवा छात्र एवं छात्राओं को अपने जीवन में सार्थक परिवर्तन लाने में विशेष योगदान होगा।

उत्पश्चात् प्रो0 रामवीर सिंह चैहान एन0एस0एस0 समन्वयक, डा0 भीमराव आंम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा ने सभी अतिथियों और काॅलेज के सभी एन0एस0एस0 संयोजकों को धन्यवाद देते हुये संम्बोधन में कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के इण्डिया/2047 के संकल्पों को पूरा करने एवं युवा शक्ति का देश के विकास में भागीदारी हेतु इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित किया जा रहा है।


कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डा0 रचिता शर्मा ने किया और कार्यक्रम अधिकारी डा0 जाॅन अभिषेक मसीह ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागी स्वयं सेवकों को धन्यवाद दिया।

आज के इस युवा संवाद कार्यक्रम में पंाच प्रतिभागी रहे जिसमें प्रथम स्थान पूर्वी चैहान, द्वितीय वंश शर्मा, सौम्या सिंह एवं शुभम पाठक, जागृति चैहान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 10 महाविद्यालयों के 300 स्वयं सेवकों ने कार्यक्रम में प्रतिभागिता की। कार्यक्रम अधिकारी डा0 रामकुमार सारस्वत, डा0 दीनदयाल, डा0 मनोज पांडेय, डा0 उमा, डा0 जे0पी0 श्रीवास्तव व स्वयं सेवक रोशन सिंह, प्रवीन कुमार, शिवम सारस्वत आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया।


No comments