मानवाधिकारों की अभिवृद्धि के लिए वास्तविक स्थितियों, समस्याओं पर अध्ययन की आवश्यकता- बैजू प्रसाद गुप्ता मेयर नवलपरासी - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

मानवाधिकारों की अभिवृद्धि के लिए वास्तविक स्थितियों, समस्याओं पर अध्ययन की आवश्यकता- बैजू प्रसाद गुप्ता मेयर नवलपरासी


 सेराज अहमद कुरैशी 

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश। तीसरी आंख ह्यूमन राइट्स आर्गेनाइजेशन के तत्वावधान में मानवाधिकारों के संरक्षण संवर्धन एवं जन जागरूकता की वर्तमान बिहार की स्थिति पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन में लगभग 6 हजार हिन्दी में फैसला सुनाने वाले हिन्दुस्तान के ख्याति प्राप्त पहले न्यायमूर्ति डा. गौतम चौधरी मुख्य अतिथि ने कहा कि मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों का विशलेषण किया जाये तो निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि जटिल राजनैतिक, धार्मिक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक और नैतिक कारक इसके लिए बहुत बड़ी सीमा तक उत्तरदाई है। उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों के प्रत्याख्यान का मूलभूत कारक माना जा सकता है। मानवाधिकारों की अभिवृद्धि करने के लिए सर्वप्रथम महत्वपूर्ण कार्य है कि वास्तविक स्थितियों, व्यावहारिक समस्याओं एवं वास्तविक व्यवधानों का अध्ययन किया जाये। यह सत्य है कि कोई राष्ट्रीय संस्था अथवा मानवाधिकार आयोग चाहे वह कितना भी प्रभावी क्यों न हो, अभाव ग्रस्त लाखों लोगों के लिए भोजन, कपड़ा, मकान, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी सुविधाएं नहीं मुहैया करवा सकता है। परंतु सरकार का दायित्व है कि वह मानवीय आधार पर मानव गरिमा की अभिवृद्धि के लिए मूलभूत अधिकारों का प्रबंध करे और उसके तंत्र, उनका संरक्षण व संर्वधन सुनिश्चित करे। और  मानवाधिकार आयोग से सिर्फ यह अपेक्षा की जाती है कि मानवाधिकार की संस्कृति का विकास करे तथा मानवाधिकार का उपयोग सही दिशा में किया जाये। जिससे जनमानस को लाभ मिल सके। इसलिये मानवाधिकार के उपयोग एवं दुरूपयोग पर गंभीर चिंतन की आवश्यकता है। मानवाधिकारों की जन जागरुकता एवं संरक्षण, संर्वधन के उद्देश्य से संगठन द्वारा संगठन के राष्ट्रीय ध्वज एवम मानवाधिकार पर संकलित पुस्तक का न्यायमूर्ति डा. गौतम चौधरी मुख्य अतिथि ने उद्घाटन व विमोचन करते हुए कहा कि संगठन द्वारा मानवाधिकार पर संकलित पुस्तक  का नि:शुल्क वितरण मानवाधिकारों की जन जागरुकता के लिए एक अविस्मरणीय योगदान रहेगा। न्यायमूर्ति डा. गौतम चौधरी ने तीसरी आंख ह्यूमन राइट्स आर्गेनाइजेशन के सदस्यों और पदाधिकारियों के साथ ही आर्गेनाइजेशन के संस्थापक अध्यक्ष/ महासचिव शैलेन्द्र कुमार मिश्र का हृदय से प्रशंसा करते हुए कहा कि मानवाधिकारों की वास्तविक लड़ाई संगठन के लोग लड़ रहे हैं, जो अपने आप में प्रशंसनीय है। उन्होंने तीसरी आंख ह्यूमन राइट्स आर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन में आए देश विदेश के कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करते हुए अधिवेशन की सफलता की भूरि-भूरि प्रशंसा कर,  कहा कि यदि भविष्य में संगठन जनहित के मुद्दों पर आयोजित कार्यक्रमों में जब कभी भी आमंत्रित करेगा शिरकत करेंगे।

उक्त के क्रम में विशिष्ठ अतिथि बैजू गुप्ता मेयर नेपाल ने कहा कि मानवाधिकारों के बारे में जनमानस को जागरूक करने के लिए धरातल में जन जागरूकता का अभियान चलाया जाना अत्यंत आवश्यक तभी मानवाधिकारों की परिकल्पना को व्यवहारिक रूप में साकार किया जा सकता है इसके लिए संगठन की प्रशंसा करते हुए कहा कि मानवाधिकारों के संरक्षण संवर्धन और जन जागरूकता की दिशा में संगठन के साथ कदम से कदम मिलाकर साथ दिया जाएगा और जब भी आवश्यकता होगी मैं बैजू गुप्ता नेपाल मेयर अपनी भूमिका सशक्त अदा करने के लिए कटिबद्ध रहेगा। उपरोक्त के क्रम मानवाधिकार की जन जागरूकता पर सरकार की उदासीनता और कार्यशैली पर सवालिया निशान है अगर गौर किया जाए तो मानवाधिकारों के प्रति सरकारों का विभिन्न दृष्टिकोण चिंतन का विषय है कार्यक्रम के अंत में संगठन के संस्थापक अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार मिश्र ने मंचासीन मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि एवं अन्य देश, विदेश से आए अतिथियों का स्वागत और आभार प्रकट करते हुए कहा कि विश्व में स्वतंत्रता न्याय और शांति का आधार मानवाधिकार है। ऐसे विषय पर हम सभी को एकजुट होकर मानवाधिकारों की जन जागरूकता का अभियान जारी रखते हुए मानवाधिकार आयोग और मानवाधिकार न्यायालयों को शक्ति साधन युक्त बनाने हेतु निरंतर संघर्ष जारी रहेगा। 

प्रोo गोविंद पाण्डेय अधिष्ठाता, एम, एम, एम, यू, प्रो, विo गोरखपुर, रविशंकर कन्नैजिया एडवोकेट उच्च न्यायालय, राज्यविधिक सलाहकार, प्रेम प्रसाद एडवोकेट,उच्च न्यायालय, बैजू प्रसाद गुप्ता मेयर, फतुमा अंसारी डिप्टी मेयर, नेपाल, प्रोo सी पी गुप्ता सेंट एंड्रयूज डिग्री कॉलेज गोरखपुर, अप्पा साहेब लंगोटे, सुहास दत्तात्रय,महेश गनपटील महाराष्ट्र, बसवराज, संगीता चिमकोडे कर्नाटक, अस्वनी कुमार सिन्हा अवकास प्राप्त डिप्टी एस, पी, योगेंद्र तिवारी सिंगापुर, शशीमौल तिवारी थाईलैंड, प्रदीप पांडेय बैंकॉक थाईलैंड, अरविंद पांडे अवकस प्राप्त, विजय प्रताप यादव, आरo डीo सिंह चेयरमैन, के, आई, पी, एम कालेज गीडा गोरखपुर, शैलेंद्र कुमार मिश्र, तबस्सुम, गिरिजेश कुमार शुक्ला एडवोकेट, योगेंद्र कुमार मिश्र एडवोकेट, डाo विजाहत करीम, डॉ राजीव प्रताप राव, डाo जेo पीo नायक, अखिल प्रताप राव,राजू पांडेय राजू, इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सेराज अहमद कुरैशी, वरिष्ठ पत्रकार मुर्तुजा हुसैन रहमानी, जबलपुर के पत्रकार अश्फाक आरिफ खान, रौतहट नेपाल के पत्रकार इस्तेयाक अहमद, करुणाकर राम त्रिपाठी, प्रकाश गुप्ता, तारिक अंसारी, ध्रुव नारायण सिंह आरo केo श्रीवास्तव, सुरेश अग्रहरी, अमरनाथ श्रीवस्तव, साहिब राम साहनी, पवन गुप्ता, जाकिर, साहेब राम साहनी, सैयद वसीम इकबाल, चंद्र प्रकाश माली मोहन चौधरी देवानंद यादव, अख्तर अली आदि सैकड़ों पत्रकार एवं मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया।

No comments