ख़्वाजा के ज़ायरीन का सिटी स्टेशन पर रहेगा पड़ाव। ज़िला प्रशासन व दरगाह की ओर से की जायेगी व्यवस्था - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

ख़्वाजा के ज़ायरीन का सिटी स्टेशन पर रहेगा पड़ाव। ज़िला प्रशासन व दरगाह की ओर से की जायेगी व्यवस्था

 


बरेली, उत्तर प्रदेशअजमेर शरीफ की विश्व विख्यात दरगाह ख़्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती अजमेरी का 811 वा उर्स-ए-ख़्वाजा शुरू होने जा रहा है। जिसमें शिरकत के लिए देश-विदेश के लाखों ज़ायरीन अजमेर शरीफ हाज़िरी देने पहुँचने शुरू हो गए है। इसी कड़ी में नेपाल समेत मुल्क भर से जिसमे मुख्य रूप से आसाम,गुजरात,बिहार,झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा,महाराष्ट्र,वेस्ट बंगाल,दिल्ली,उत्तराखंड के अलावा उत्तरप्रदेश के जिलों से ज़ायरीन-ए-ख़्वाजा रेल या सड़क मार्ग द्वारा बरेली में दरगाह आला हज़रत पर हाज़िरी देने पहुँचते है। रात-दिन अकीदतमंदों का दरगाह पर हाजिरी देने के लिए तांता लगा रहता है।

        मीडिया प्रभारी नासिर कुरैशी ने बताया कि ज़ायरीन की सहूलियत के लिए दरगाह प्रमुख हज़रत मौलाना सुब्हान रज़ा खान (सुब्हानी मियां) व सज्जादानशीन मुफ़्ती अहसन मियां की ओर से टीटीएस ज़िला प्रशासन के सहयोग से एक शिविर सिटी स्टेशन के सामने लगाया जाता है। जिसमे टीटीएस के वालिंटियर रात-दिन ज़ायरीन की खिदमत में मौजूद रहते है। उर्स की तैयारियों के संबद्ध में आज एक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में अपर जिलाधिकारी नगर की अध्यक्षता में दरगाह प्रमुख हज़रत सुब्हानी मियां की ओर से गए प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई। यहाँ दरगाह के प्रशानिक अधिकारी हाजी मोहम्मद जावेद खान ने एक पत्र हज़रत सुब्हानी मियां की ओर से सौपकर मांग की की हर साल की तरह ज़ायरीन की सहूलियत के लिए सिटी स्टेशन पर शिविर लगाया जाए जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा 24 घंटे डॉक्टर व दवाई की व्यवस्था की जाए। साथ ही शौचालय,पानी के टैंक,साफ-सफाई,प्रकाश व्यवस्था के अलावा सिटी स्टेशन से दरगाह जाने वाले सभी मार्गो की मरम्मत,स्ट्रीट लाइट सही कराने की मांग रखी। टीटीएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अजमल नूरी व नासिर कुरैशी ने ट्रैफिक से संबंधित मुद्दा उठाते हुए मांग की कि दिल्ली,लखनऊ,बदायूँ, पीलीभीत मार्ग से आने वाली बसों को शहर में आने दिया जाए ताकि ज़ायरीन आराम से दरगाह पर हाज़िरी कर ले।

       राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य औरंगजेब नूरी,ताहिर अल्वी,जिलाध्यक्ष मंज़ूर खान,महानगर अध्यक्ष आसिफ रज़ा व अब्दुल माजिद ने भी अपने विचार रखते हुए बताया कि शिविर 15 जनवरी से 24 जनवरी तक चलेगा। आखिर में अपर जिलाधिकारी बरेली ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को सभी व्यवस्थाए समय से दुरुस्त करने के निर्देश दिए। प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि गत वर्षों की भांति सभी व्यवस्थाए कराई जायेगी। बैठक में पुलिस,नगर निगम,रेलवे,रोडवेज़, स्वास्थ्य विभाग आदि के अधिकारी शामिल रहे।


No comments