जागरुक जनता ही बेहतर समाज का निर्माण कर सकती है- मोहम्मद राफे - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जागरुक जनता ही बेहतर समाज का निर्माण कर सकती है- मोहम्मद राफे

 गोरखपुर सोशल फोरम ने जारी किया ‘नागरिक घोषणा पत्र’



सेराज अहमद कुरैशी 

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश गोरखपुर सोशल फोरम द्वारा गोरखपुर प्रेस क्लब में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। फोरम के सचिव मोहम्मद राफे ने बताया कि विभिन्न वार्डों और मोहल्लों का सर्वे करके जनता के हित को सामने रखकर हमने यह ‘‘नागरिक घोषणा पत्र’’ तैयार किया है। यह घोषणा पत्र बताता है कि वार्ड की जनता क्या चाहती है? फोरम के अध्यक्ष औसाफ अहमद ने कहा कि जनता के द्वारा चुने हुए पार्षद की जिम्मेदारी केवल नाली की सफाई और बिजली को सही कराना नहीं होना चाहिए बल्कि वार्ड का चहुमुखी विकास भी नज़र के सामने होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गोरखपुर सोशल फोरम ने कुछ अहम बातों को घोषणा पत्र में शामिल किया है-

वार्ड के हर क्षेत्र में विशेषकर वार्ड में मौजूद मन्दिर, मस्जिद व धार्मिक स्थानों के आस पास सफाई-सुथराई पर विशेष ध्यान दिया जाये।

वार्ड में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय का होना सुनिश्चित किया जाए। अगर है तो गरीब बच्चों को विद्यालय में ज्यादा से ज्यादा प्रवेश दिलाया जाए वार्ड में एक सरकारी प्राथमिक चिकित्सालय का होना सुनिश्चित किया जाए। अगर है तो उसकी सेवाओं के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा की जाए वार्ड में पढ़ने लिखने वाले छात्र/छात्राओं की लिस्ट तैयार की जाये जिसमें हाई स्कूल, इण्टर और ग्रेजुएट आदि की अलग अलग लिस्ट हो ताकि उनकी शिक्षा और रोज़गार के सम्बन्ध में अनुभवियों द्वारा मार्ग दर्शन किया जा सके वार्ड में लड़कियों के लिए मेंहदी, सिलाई कढ़ाई सेन्टर आदि द्वारा उनके प्रतिभाओं को निखारा जाये वार्ड में जरूरतमन्द लड़कियों की शादी में सरकारी अनुदान से लाभान्वित करना सुनिश्चित किया जाये पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए हर साल वार्ड में पेड़-पौधे लगाये जायें एवं इसके लिए लोगों को जागरुक किया जाये वार्ड में जरूरतमन्द वृद्धों, विधवाओं और विकलांगों को चिन्हित कर पेंशन का फार्म भरवा कर उनकी पेंशन जारी कराई जाये वार्ड में सरकार की सभी स्कीमों से जनता को लाभान्वित कराना सुनिश्चित किया जाये।वार्ड में मौजूद शराबखानों/सट्टेबाज़ी के अड्डों आदि को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर बन्द कराया जाये पार्षद अपनी निगरानी में एक सहायता केन्द्र (हेल्प सेन्टर) बनाये, जहां से वार्ड का हर व्यक्ति कम खर्च में अपना काम करा सके पार्षद वार्ड के 5 से 10 शिक्षित और एक्टिव सदस्यों की ऐसी कमेटी बनाये जो वार्ड की समस्याओं पर नज़र रखे और उनके हल के लिए सुझाव दे। 

इस अवसर पर फोरम के सदस्य फैजान सरवर, फहीम अहमद, मौलाना इब्राहीम कासमी, मो आसिफ, अनवार आलम, सेराज अहमद, मो दानिश, मो हस्सान आदि उपस्थित थे।

No comments