एमकॉम 1979 बैच के छात्र डॉ सेबेस्टियन ने गोरखपुर के लोगों के साथ 43 वर्षों के शिक्षण और अन्य सेवाओं के अनुभव को किया साझा। - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

एमकॉम 1979 बैच के छात्र डॉ सेबेस्टियन ने गोरखपुर के लोगों के साथ 43 वर्षों के शिक्षण और अन्य सेवाओं के अनुभव को किया साझा।

 • भारत के युवाओं को नशे की लत और शराब के सेवन से बचाने के लिए कर रहें है पूरी कोशिश

• अंग्रेजी में 10 और मलयालम में 12, कुल 22 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है प्रकाशित, प्रत्येक का एक अध्याय नशामुक्ति को समर्पित  




गोरखपुर (उ.प्र.) डॉ. अब्राहम सेबेस्टियन, डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर के 1979 बैच के एम.कॉम हैं। वर्तमान में वह केरल में रह रहे हैं। वह पिछले दिनों आयोजित "द थर्ड रीयूनियन" के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने प्रतिभागियों के साथ अपने अनुभवों को साझा किया। डॉ. सेबेस्टियन के बातचीत के मुख्य अंश उल्लिखित हैं। उन्होंने बताया कि एम.कॉम अंतिम वर्ष में 55 छात्र और केवल एक छात्रा थी। डॉ. सेबेस्टियन अब्राहम की स्कूली शिक्षा एक छोटे से गांव में हुई थी। उनकी प्राथमिक शिक्षा सेंट एफ़्रेम स्कूल, मन्नानम, कोट्टायम में हुई। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय में बी.कॉम का अध्ययन किया और 2011 में कामराज विश्वविद्यालय मदुरै, तमिलनाडु से एमबीए किया। 1994 में, उन्हें बेरहामपुर विश्वविद्यालय, उड़ीसा ने पीएचडी से सम्मानित किया। उनके पास उच्च शिक्षा केंद्रों में 40 वर्षों का शिक्षण अनुभव है और उनकी 22 पुस्तकें, 10 अंग्रेजी में और 12 मलयालम में प्रकाशित हो चुकी हैं। प्रसिद्ध पत्रिकाओं में उनके 40 शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। वह एमएसएम कॉलेज, कायमकुलम अलाप्पुझा के वाणिज्य विभाग से सेवानिवृत्ति के बाद गिरिदीपम एमबीए कॉलेज कोट्टायम, केरल के प्रिंसिपल बन गए। कैथोलिक चर्च और अन्य धर्मनिरपेक्ष सामाजिक एजेंसियों द्वारा उन्हें कई अन्य जिम्मेदारियां दी गईं और उन्होंने उन्हें पूरी ईमानदारी के साथ पूरा किया।

गोरखपुर में पढ़ाई के दिनों के अपने अनुभव बताते हुए डॉ. सेबेस्टियन कहते हैं कि उनके लिए यह बहुत मुश्किल था, क्योंकि वह केरल से गोरखपुर आए थे, उनके सामने यह एक चुनौती थी, उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। सबसे बड़ी समस्या भाषा हिंदी की थी। वह बतातें है की प्रोफेसरों के सहयोग और सहपाठियों के प्यार के कारण सब कुछ आसान हो गया। गोरखपुर विश्वविद्यालय का उन दिनों बड़ा नाम और प्रसिद्धि थी। उनके अनुरोध पर प्रोफेसर एम.सी. गुप्ता ने विशेष ध्यान दिया। वह कहतें है की मैं यहां अपनी उच्च शिक्षा के दौरान बहुत कुछ सीख सका और ऐसे अच्छे पाठों का मैंने अपने एमएसएम कॉलेज में एक विशेष तरीके से उपयोग किया। अपने शिक्षण करियर में, मैंने हमेशा अंग्रेजी और मलयालम दोनों भाषाओं का इस्तेमाल किया और छात्रों को अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से समझने में मदद की। मैंने किताबों के संदर्भ हमेशा अंग्रेजी और मलयालम दोनों भाषाओं में दिए ताकि छात्रों को सिद्धांतों और परिभाषाओं को समझने में कोई समस्या न हो। वह कहते है की एक शिक्षक का विषय पर पूर्ण नियंत्रण होना चाहिए और शिक्षण के दौरान कक्षा में संदर्भ के कागजात का उपयोग करना चाहिए और महत्वपूर्ण बिंदुओं को छात्रों को संदर्भ के साथ समझाया जाना चाहिए।

डॉ. सेबेस्टियन पुराने दिनों और वर्तमान समय के गोरखपुर की तुलना करते हैं। वह कहते है की गोरखपुर ने अपना रूप बदल लिया है। यह पूरी तरह से नया और पूर्ण विकसित गोरखपुर है। प्रगति देखने के लिए नई सड़कें, शैक्षिक और औद्योगिक क्रांति हैं। यहाँ के नागरिकों की मानसिकता में भी जबरदस्त बदलाव आया है। साफ-सफाई काफी बेहतर हो गई है। परिवहन व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। लोगों के नजरिए में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। पीजी में व्याख्याता के रूप में सेवा के दौरान उन्हें केरल उन्हें जर्मनी (चार बार), फ्रांस,  इटली, स्विट्जरलैंड, स्पेन, बेल्जियम, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, पुर्तगाल, पोलैंड, रोम (वेटिकन) मिस्र, फिलिस्तीन, इज़राइल, जॉर्डन, सिंगापुर,  मलेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, दुबई, शुभंकर, ओमान जाने का अवसर मिला। वह निम्नलिखित संस्थानों और संघों के सक्रिय सदस्य हैं जैसे अखिल भारतीय वाणिज्य संघ, क्रिश्चियन मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएमएआई), त्रावणकोर प्रबंधन संघ,  केरल कैथोलिक बिशप सम्मेलन (केसीबीसी) शराबबंदी आंदोलन,  नशामुक्ति केंद्र आदि।


डॉ. अब्राहम सेबेस्टियन को मादक द्रव्यों के सेवन (ड्रग्स और अल्कोहल का उपयोग) का विशेष रूप से हमारे देश के युवाओं पर इसके बुरे और खतरनाक प्रभाव का लंबा और पर्याप्त अनुभव है। उन्होंने विकासशील देशों के मादक द्रव्यों के सेवन और समाज पर इसके बुरे प्रभावों पर एक पुस्तक प्रकाशित की है। वह सेवानिवृत्ति के बाद समाज को नशीले पदार्थों और शराब से बचाने का कार्यक्रम चला रहे हैं। उन्होंने इस विषय पर एक साहित्य विकसित किया। वह स्कूल और कॉलेजों में शिक्षकों और छात्रों को नशीली दवाओं और शराब के उपयोग के बुरे प्रभावों पर कक्षाएं और सेमिनार कर प्रकाश डालते है उन्होंने बताया कि लगातार नशीले पेय और पाउडर के इस्तेमाल ने एक बड़ी सामाजिक समस्या को जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि इस खतरे के लिए सिर्फ इंसान ही जिम्मेदार है। यह खतरा राष्ट्र की आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक प्रगति को बुरी तरह प्रभावित करता है। इसका सीधा संबंध समाज में तेजी से फैल रहे आपराधिक मामलों से है। नशीली दवाओं और पाउडर और पेय के अन्य रूपों का यह उद्योग दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उद्योग है।


कारणों पर चर्चा करते हुए डॉ. सेबेस्टियन कहते हैं कि युवा ड्रग्स और शराब के सेवन आदी हो जाते है जब एक बार नशा करते हैं तो दूसरी और तीसरी बार लेते हैं। कभी-कभी ड्रग्स लेने में दोस्तों का दबाव मुख्य भूमिका निभाता है। समाज में मादक द्रव्यों का प्रयोग संस्कृति के कारणों पर भी निर्भर करता है, जैसे मादक द्रव्यों के सेवन को स्टेटस सिंबल माना जाता है। इस कारण अधिकांश लोग इस समस्या के शिकार हो जाते हैं। समाज, दोस्तों और परिवार के कारण जीवन के तनाव और तनाव को दूर करने के लिए व्यक्तिगत रुचि और गलत प्रचार और अज्ञानता से प्रभावित होकर लोग इसे आदत बना लेते हैं। अलगाव तलाक जैसी सामाजिक और पारिवारिक स्थितियों को भी महत्वपूर्ण कारण माना जाता है। प्रयोग नशीले पेय और नशीले पदार्थों के सेवन से अलगाव, तलाक और टूटे परिवारों के मामले बढ़ गए हैं। पारिवारिक संबंध तेजी से टूट रहे हैं। परिणामस्वरूप, बच्चे अपने व्यक्तित्व विकास में विभिन्न समस्याओं से ग्रसित हो रहे हैं।

रोकथाम के उपायों के बारे में डॉ सेबेस्टियन ने कहा कि युवाओं और बुजुर्गों के बीच जागरूकता निर्माण एक बड़ा कदम हो सकता है। लोगों को भयानक परिणामों की गंभीरता के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। हमें जगह-जगह ऑब्जर्वेशन सेल की स्थापना करनी चाहिए ताकि ड्रग्स और शराब के दुरुपयोग पर कड़ी नजर रखी जा सके। स्कूलों के पाठ्यक्रम को आधुनिक समय के अनुसार बदलना चाहिए ताकि छात्र बचपन में ही नशीले पदार्थों के बुरे प्रभावों को सीख सकें और समाज को सरकार के बारे में जागरूक किया जा सके। भारत सरकार को उपचार केंद्र स्थापित करने चाहिए, सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में व्यसनी लोगों के लिए विशेष वार्ड आरक्षित किए जाने चाहिए। इस खतरे से निपटने के लिए लोगों की भागीदारी बेहद जरूरी है। नशामुक्ति केंद्रों में सेवाओं को बेहतर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर नशीले पदार्थों के इस्तेमाल पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए और निगरानी होनी चाहिए। ऐसे कठोर उपाय आने वाले दिनों में भारत के गांवों और समाजों में शांति और आनंद लाएंगे।


No comments