नवागत बीडीओ रामानंद वर्माको हटाने को लेकर प्रधानों ने विकास खण्ड गेट पर जड़ा ताला - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

नवागत बीडीओ रामानंद वर्माको हटाने को लेकर प्रधानों ने विकास खण्ड गेट पर जड़ा ताला

 


संतकबीरनगर के नाथनगर ब्लॉक में नए बीडीओ की तैनाती को लेकर प्रधानों का गुस्सा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। अपनी मांगों को लेकर दो दिनों से डीएम से मिलने की कोशिश में जुटे प्रधानों की जायज मांग पूरी होती नहीं दिखीं तो गुरुवार को प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष गणेश पाण्डेय और नाथनगर ब्लॉक अध्यक्ष कृष्ण बहादुर पाल के नेतृत्व में प्रधान ब्लाक पर पहुंचे।मुख्य गेट पर ताला लगा दिया। प्रधान नारेबाजी करते हुए अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए। मौके पर पहुंचे डीसी मनरेगा ने धरने पर बैठे प्रधानों को समझाने बुझाने का प्रयास किया। लेकिन सफल नहीं हो सके। जिसके कारण उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। बाद में आए एसडीएम धनघटा व तहसीलदार की भी वार्ता में बात नहीं बनी। प्रधान बीडीओ को हटाने की मांग पर डटे हुए हैं।


नौ नवम्बर को सीडीओ अतुल मिश्र ने बीडीओ श्वेता वर्मा को हटाकर उनके स्थान पर बेलहर के बीडीओ रामानन्द वर्मा को नाथनगर में तैनात कर दिया था। इसको लेकर प्रधानों में काफी आक्रोश व्याप्त हो गया। प्रधान तरह तरह का आरोप लगाने लगे। प्रधानों का कहना है कि कुछ चुनिदा प्रधानों व मठाधीशों के इशारे पर ईमानदार बीडीओ श्वेता वर्मा को हटाया गया। जिसे कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दो दिनों से प्रधान संघ के नेतृत्व में प्रधान डीएम से मुलाकात कर नए बीडीओ को हटाकर श्वेता वर्मा को पुनः तैनात करने की मांग को लेकर पहुंचे थे। लेकिन डीएम से मुलाकात न होने के चलते सीडीओ से अपनी बात कहनी पड़ी थी। अपनी मांग पर अड़े प्रधान गुरुवार को ब्लाक पर पहुंचे।


गेट पर तालाबंदी कर दिया। किसी कर्मचारी को घुसने नहीं दिया। गेट के बाहर सड़क किनारे अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए। प्रधान नए बीडीओ को हटाने की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे। आक्रोशित प्रधानों का कहना है कि विगत 17 महीनों से उनके मनरेगा सामग्री अंश सहित अन्य मद का भुगतान नहीं हो सका है। कुछ चहेती ग्राम पंचायतों का भुगतान हुआ लेकिन अधिकतर ग्राम पंचायत भुगतान प्रक्रिया से अछूती रही। नए बीडीओ हाथ की कठपुतली बनकर रह जाएंगे। प्रधानों का कहना था कि नए बीडीओ को हटाकर पुनः श्वेता वर्मा को तैनाती मिले। साथ में जिले के अधिकारियों की मॉनीटरिंग में ब्लॉक मुख्यालय से ही डोंगल लगाया जाए। प्रधानों का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी। तब तक उनका अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन चलेगा। आरपार की लड़ाई लड़ी जाएगी। इस मौके पर प्रधान फिरोज उर्फ चुन्नू भाई, फैसल खान, सलीम बाबू, प्रदीप चौधरी, भुअर यादव, मुलायम सिंह यादव, राजमन यादव मौजूद रहे।


प्रधानों ने एसडीएम को दिया दो टूक जवाब, जेल भेजें या फिर देना पड़ेगा त्यागपत्र, नहीं हटेंगे पीछे


नाथनगर ब्लाक गेट पर बैठे प्रधानों को धरना समाप्त करने के लिए मनाने पहुंचे एसडीएम डॉ. रविन्द्र सिंह को भी कामयाबी नहीं मिल पाई। प्रधान दो टूक जवाब देकर धरने पर बैठ गए। प्रधानों से वार्ता करते हुए एसडीएम डॉ. रविन्द्र सिंह ने कहा कि इस समस्या को लेकर उन्होंने सीडीओ अतुल मिश्रा से बातचीत की है। प्रधानों की मांगों के निस्तारण के लिए दो दिन की मोहलत मांगी। उन्होंने कहा कि डीएम अवकाश पर हैं। जिसके चलते निराकरण नहीं हो पा रहा है। इस दौरान उन्होंने जब प्रधानों को नियम कायदा का हवाला देते हुए सरकारी कार्य में बाधा उतपन्न करने पर कार्रवाई करने की बात कही तो प्रधान भड़क गए और हंगामा करते हुए प्रधानों ने एजुटकता दिखाते हुए साफ लहजे में कहा कि हम अपनी जायज मांगों कर रहे हैं। हमारे ऊपर मुकदमा दर्ज करके जेल में ठूंस दिया जाए या फिर इसके लिए हम प्रधानों को संयुक्त रूप से त्याग पत्र देना पड़े पीछे नही हटेंगे। प्रधानों ने कहा कि नए बीडीओ रामानंद वर्मा को जब तक हटाया नहीं जाता है और श्वेता वर्मा बीडीओ की तैनाती पुन: नहीं की जाती है। तब तक हम सब नहीं हटेंगे। अंजाम जो भी हो। समझौता नहीं होगा। प्रधानों का कहना था कि गृह तहसील के रहने वाले बीडीओ रामानंद वर्मा को तैनात कर शासनादेश का उलंघन हुआ है। सीडीओ अतुल मिश्र की कार्यशैली ठीक नहीं है।

No comments