सुख, समृद्धि बढ़ाकर मानव का कल्याण करती है भागवत कथा - आचार्य अरुणेश - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

सुख, समृद्धि बढ़ाकर मानव का कल्याण करती है भागवत कथा - आचार्य अरुणेश

 


गोरखपुर, उत्तर प्रदेश दुर्गा मंदिर पार्क ,जगन्नाथपुर गोरखपुर में चल  रही सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा के प्रथम दिन कलश यात्रा निकाली। यात्रा दुर्गा मंदिर से शिव मंदिर वहां से ठाकुरद्वारा मंदिर उसके बाद अलहदादपुर शीतला मंदिर होते हुए पुनः दुर्गा मंदिर पहुंची।

श्रीमद् भागवत कथा में आचार्य अरुणेश प्रताप मिश्रा ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा मानव का कल्याण करने वाली है। पावन कथा जीवन को संवारकर सुख, समृद्धि, शांति व ईश्वर के प्रति भक्ति भावना को बढ़ाने वाली है। कथा श्रवण से मानव जीवन में नवीन चेतना का समावेश होता है। धन की भक्ति, भोग की भक्ति तजकर भगवान की भक्ति में रमने से मानव जीवन का उद्धार संभव है।

कथा  व्यास ने कहा कि जब सेवरी को जब पता चला कि उसकी शादी में हजारों जीवो का बध होना है तो उसने अपना शादी ही स्थगित कर दी l ऋषि ने कहा तुम गौमाता की सेवा करो तुम्हें भगवान पहले मिलेंगे और यह सब सच्च हुआ l भगवान राम स्वयं सेवरी के पास गए और अपनी कृपा वर्साये l

व्यास जी ने कहा कि गौ माता की कृपा से हम सब कुछ पा सकते हैं l व्यास जी ने यह भी कहा कि पितृपक्ष में जो भागवत कथा सुनता है इससे हमारे पितर खुश होते हैं और इनके खुशहाली से हमारे घर का सर्वांगीण विकास होता है l

आचार्य कहा जिस क्षेत्र का विशेष भाग्य होता है वहीं पर यह कथा संपन्न होती है l व्यास जी ने सभी भक्तों से अनुरोध किया कि आप कथा में जरूर आएं। कथा के संयोजक स्वामी डा विनय जी ने कहा कि मेरा जीवन ही गौ माता के लिए है। पूर्व महापौर डा. सत्या पांडेय को सम्मानित किया गया।

कथा में मुख्य रूप से शैलेंद्र कुमार गुप्ता, राजकुमार शर्मा, रुकमणी पांडेय एडवोकेट, पल्लवी श्रीवास्तव, राजकुमार शर्मा, रंजना शर्मा, अजय शंकर ओझा, विनय कुमार दुबे, दिलीप, जनार्दन, विकास पांडेय, वैभव पांडे, राजेश्वरी विश्वकर्मा, अजय विश्वकर्मा,दिलीप जी ,  हरहंगी यादव ,शुभकरण विश्वकर्मा ,सीमा श्रीवास्तव , सोनू मिश्रा, प्रवीण पांडे ,प्रभात दूबे, सत्यम राय, पंडित चंद्र प्रकाश मणि त्रिपाठी फरसा, दिग्विजय मणि त्रिपाठी, जयप्रकाश मिश्रा, दीनानाथ शर्मा, अरुण अग्रवाल,  दुर्गेश ,शिव शंकर गुप्ता, अरविंद सिंह,  अखिलेश्वरधर द्विवेदी, रंजना शर्मा, सुषमा अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

No comments