टोमैटो फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

टोमैटो फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

लखनऊ। कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद अब टोमैटो फ्लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. हैंड फुट एंड माउथ डिसीज के लिए आमतौर पर टोमैटो फ्लू वर्ड का इस्तेमाल किया जाता है. लखनऊ में टोमैटो फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. संदिग्ध मामले सामने आने के बाद सभी सरकारी- निजी अस्पतालों को एडवाइजरी जारी की गई. इसी के साथ अस्पताल में आने वाले संदिग्ध मरीजों को सीएमओ कार्यालय को सूचना देनी होगी.

लखनऊ में टोमैटो फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. 10 साल तक के उम्र के बच्चों में टोमैटो फ्लू के लक्षण मिल रहे हैं. सबसे पहले यह बीमारी केरल में देखी गई थी. मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों अलग-अलग बीमारी है. मंकीपॉक्स में शरीर पर पानी भरे बड़े-ब


ड़े दाने हो जाते हैं. लेकिन टोमैटो फीवर में ऐसा कुछ नहीं होता. सिर्फ माउथ डिजीज को ही टोमैटो फ्लू कहा जाता है. वहीं इस बीमारी में शरीर पर लाल दाने निकल आते हैं इसलिए इसे टोमैटो फ्लू भी कहा जाता हैं.

क्या है ‘टोमैटो फ्लू’?
बता दें कि ये बीमारी कोक्ससैकीय A16 वायरस से होती है. इसमें हाथ, पैर और मुंह में ही लक्षण दिखाई देते हैं. इसलिए इसे हैंड, फुट और माउथ डिजीज भी कहा जाता है. ये बीमारी सांस लेने वाली नली के जरिए फैलती है. इस बीमारी में ज्यादत्तर मुंह के अंदर लाल छाले हो जाते है. सबसे पहले फीवर फिर गले में दर्द की शिकायत होती है. इसके अलावा हाथ, पैर और मुंह में लाल दाने भी हो जाते है.

No comments