सामर्थ्य और शक्ति के प्रतीक शेर के संरक्षण के लिए संकल्पित हो- डॉ योगेश प्रताप सिंह - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

सामर्थ्य और शक्ति के प्रतीक शेर के संरक्षण के लिए संकल्पित हो- डॉ योगेश प्रताप सिंह



गोरखपुर, उत्तर प्रदेश।विश्व शेर दिवस पर प्राणी उद्यान में संगोष्ठी में हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल ने कहा कि आह्वान किया कि हम सभी को साहस, सामर्थ्य, गति और शक्ति के प्रतीक शेर प्रजाति के संरक्षण के लिए संकल्पित होकर विश्व शेर दिवस को सार्थक व सफल बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की कोशिशों से भारत में एक बार फिर से शेर की संख्या में इजाफा हो रहा है। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत में 674 शेर हैं। उन्होंने बताया कि किस तरह प्राचीन भारत में एशियाई शेर इंडो-गंगाटिक प्लेन में सिंध से लेकर पश्चिम में बिहार तक मिलते थे लेकिन मौर्य काल, गुप्तकाल और मुगलकालीन सल्तनत के शुरुआती काल में रॉयल एनिमल के रूप में प्रतिष्ठित शेरों का अत्यधिक शिकार कर इन्हें विलुप्त होने के कगार पर खड़ा कर दिया। 

प्राणी उद्यान के पशु चिकित्सिक डॉ योगेश प्रताप सिंह ने सभी को ‘विश्व शेर दिवस’ वन्यजीव प्रेमियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह अवसर है कि वन्य जीवों के प्रति प्रेम का भाव रखते हुए सामर्थ्य और शक्ति के प्रतीक शेर के संरक्षण के लिए आज पुन: संकल्पित हों। 

पर्यावरणविद् भुवनेश्वर पाण्डेय ने प्राणी उद्यान एवं सभी संस्थाओं द्वारा विश्व शेर दिवस मनाए जाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि वन्यजीव के संरक्षण के लिए सभी को संवेदी बनना होगा। वन्यजीव के बगैर पृथ्वी पर मानव का भी अस्तित्व नहीं बचेगा। हेरिटेज वारियर्स की संयोजिका मल्लिका ने भी सभी को विश्व शेर दिवस की शुभकामनाएं देते हुए खाद्य श्रृंखला में उनके महत्व को रेखांकित किया।

No comments