लोहरौली ठकुराई के प्रधान प्रतिनिधि गुड्डू विश्वकर्मा ने किया वृक्षारोपण - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

लोहरौली ठकुराई के प्रधान प्रतिनिधि गुड्डू विश्वकर्मा ने किया वृक्षारोपण


 रिपोर्ट- मुहम्मद परवेज अख्तर

सन्त कबीर नगर सेमरियावां क्षेत्र के गांव लोहरौली ठकुराई  में वृक्षारोपण अभियान के तहत वृहद रूप में वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ दुधारा थाना क्षेत्र के गांव लोहरौली ठकुराई स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र, काली जी के मंदिर परिसर तथा अमृत सरोवर, प्राथमिक विद्यालय परिसर में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि गुड्डू विश्वकर्मा तथा जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि सुरेन्द्रनाथ चौरसिया ने वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत वृक्षारोपण किया।  

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि गुड्डू विश्वकर्मा ने कहा कि पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से वृक्षारोपण की आवश्यकता इन दिनों अधिक हो गई है। वृक्षारोपण से तात्पर्य वृक्षों के विकास के लिए पौधों को लगाना और हरियाली को फैलाना है।वास्तव में जीवित रहना चाहते हैं और अच्छे जीवनयापन करना चाहते हैं तो अधिक से अधिक पेड़ लगाए जाने चाहिए। ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं जिससे वायु शुद्ध और ताज़ी बनती है। जितने हरे-भरे पेड़ होंगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और अधिक विषैली गैसों को यह अवशोषित करेंगे।

प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत अधिक बढ़ रहा है। इससे लड़ने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक पेड़ लगाना है। उदाहरण के लिए पेड़ों से घिरे क्षेत्र, गांव और जंगल शुद्ध पर्यावरण को बढ़ावा देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये कम प्रदूषण से प्रभावित क्षेत्र हैं। दूसरी ओर शहरी आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में खराब प्रदूषण और कम पेड़ों की संख्या के कारण ख़राब गुणवत्ता की वायु है। 

इस दौरान पंचायत सहायक पिंकी, विनोद कुमार विश्वकर्मा, मेराज अहमद, उमेश कुमार, महमूद, परदेशी आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

No comments