एक कदम सुरक्षित मातृत्‍व की ओर अभियान से लाभान्वित करें गर्भवती को - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

एक कदम सुरक्षित मातृत्‍व की ओर अभियान से लाभान्वित करें गर्भवती को


 संतकबीरनगर, अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा ने कहा है कि अधिक से अधिक गर्भवती को एक कदम सुरक्षित मातृत्‍व की ओर अभियान से लाभान्वित करें । इसके साथ ही आगामी 24 मई को गर्भवती को प्रथम संदर्भन इकाई (एफआरयू) पर सुरक्षित मातृत्‍व क्‍लीनिक में जांच भी कराएं। अभियान के तहत अभी तक 1884 गर्भवती की जांच जनपद में कराई जा चुकी है। आगामी 25 से 31 मई तक अभियान का मापअप राउण्‍ड चलाया जाएगा। फ्रंटलाइन वर्कर्स को जनपद की सभी गर्भवती को इस अभियान का लाभ दिलाने के लिए तत्‍पर रहना होगा । साथ ई – कवच पोर्टल पर उनकी रिपोर्टिंग भी करनी होगी। 

यह बातें उन्‍होने एक कदम सुरक्षित मातृत्‍व की ओर अभियान की समीक्षा के बाद अभियान से जुड़े फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहीं। उन्‍होने बताया कि एक से 31 मई तक चलने वाले एक कदम सुरक्षित मातृत्‍व की ओर अभियान के तहत जनपद की समस्‍त चिकित्‍सा इकाइयों की ओपीडी, मुख्‍यमन्‍त्री जन आरोग्‍य मेला, प्रधानमंत्री सुरक्षित मा‍तृत्‍व अभियान व वीएचएसएनडी दिवस के माध्‍यम से जनजागरुकता फैलाते हुए इस अभयान को चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान इस माह अभी तक 1884 गर्भवती का पंजीकरण व जांच के साथ 9553 फोलिक एसिड, 2.39 लाख आयरन फोलिक एसिड, 3.62 लाख कैल्शियम व 919 एलवेण्‍डाजॉल की गोलियां वितरित की गयी हैं। आगामी 25 मई से चलने वाले माप अप राउंड के दौरान छूटी हुई गर्भवती को सुरक्षित मातृत्‍व की सुविधाओं से जोड़ा जाना है। मापअप राउण्‍ड से पूर्व ही अभियान के तहत किए गए समस्‍त कार्यों को ई कवच पोर्टल पर अंकित कर लिया जाए। इ‍सलिए सभी बीपीएम व बीसीपीएम 24 मई तक सभी उपलब्धियों को पोर्टल पर अंकित करा दें।


वीएचएनडी पर वितरित की गयी दवाएं


सुरक्षित मातृत्‍व अभियान की जिला परामर्शदाता संगीता बताती हैं कि जिले में छाया वीएचएनडी के अवसर पर शनिवार को गर्भवती व धात्री की मातृ शिशु कल्‍याण केन्‍द्र पर जांच के साथ ही उनको आयरन, कैल्शियम तथा अन्‍य दवाओं का वितरण किया गया। उनको परिवार नियोजन के प्रति जागरुक किया गया। गर्भवती को आगामी 24 मई को जिले के एफआरयू खलीलाबाद, सेमरियांवा, हैसर बाजार, मेंहदावल, नाथनगर व जिला अस्‍पताल पर विशेषज्ञ चिकित्‍सकों से जांच के लिए प्रोत्‍साहित भी किया गया।   

विविध कार्यक्रमों से माताओं के स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण में सुधार

सुरक्षित मातृत्‍व अभियान की जिला परामर्शदाता का कहना है कि नेशनल फैमिली हेल्‍थ सर्वे ) एनएफएचएस – 5 (2020-21) में एनएफएचएस -4 (2015 -16 ) के सापेक्ष प्रदेश स्तर के संकेतकों में बेहतर सुधार आया है। प्रथम तिमाही में प्रसव पूर्व जांच 46 प्रतिशत से बढ़कर 63 प्रतिशत हुई है। प्रसव पूर्व देखभाल ( 4 एएनसी ) 26 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है। 84 प्रतिशत माताओं को उनके गर्भकाल में आयरन फॉलिक एसिड की गोली दी गयी। गर्भवती जिन्‍होने गर्भावस्‍था के दौरान कम से कम 100 आयरन की गोलियों का सेवन किया यह प्रतिशत 13 से बढ़कर 22.3 प्रतिशत हो गया है। इसी प्रकार 180 गोलियों का उपयोग करने वाली महिलाओं की संख्‍या 3.9 प्रतिशत से बढ़कर 9.7 प्रतिशत हो गयी है। 


No comments