विभाग की पूर्व छात्रा आयुषी कोचर ने नेट में ऑल इंडिया रैंकिंग में 17 वां स्थान हासिल कर रचा कीर्तिमान, विश्वविख्यात आईआईएससी बैंगलोर में मिला एडमिशन, वहीं शुभम और आयुषी ने कम्बाइंड जियोसाइंटिस्ट प्री एग्जाम किया क्वालीफाई, दोनों ने गेट में हासिल की 161 वीं रैंक - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

विभाग की पूर्व छात्रा आयुषी कोचर ने नेट में ऑल इंडिया रैंकिंग में 17 वां स्थान हासिल कर रचा कीर्तिमान, विश्वविख्यात आईआईएससी बैंगलोर में मिला एडमिशन, वहीं शुभम और आयुषी ने कम्बाइंड जियोसाइंटिस्ट प्री एग्जाम किया क्वालीफाई, दोनों ने गेट में हासिल की 161 वीं रैंक

 


जबलपुर मध्यप्रदेश शासकीय विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर के भूगर्भशास्त्र विभाग के विद्यार्थियों ने एक बार फिर कीर्तिमान रचकर, विभाग का परचम लहराया है। भूगर्भशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ बी.एस. राठौर ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि शुक्रवार को प्राप्त  वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी से डिजर्टेशन-2022 के लिए देश भर से चयनित 27 विद्यार्थियों की सूची में विभाग के स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष में अध्ययनरत तीन विद्यार्थियों मदन साहू, मौलिक पान्डेय व नवनीत भालेकर का चयन किया गया है, जो विभाग के लिए गौरवान्वित करने वाला हर्ष का विषय है। वहीं उन्होंने बताया कि हाल ही में विभाग के आठ विद्यार्थियों आयुषी पटेल, दीक्षित उके, गौतमी हारोडे, मदन साहू, मौलिक पान्डेय, नवनीत भालेकर, संजय कुमार पटेल व श्वेता द्वारा देश में भूविज्ञान के लिए सर्वोच्च संस्था भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के फील्ड ट्रेनिंग सेंटर जीएसआईटीआई एफटीसी रायपुर से सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा कर, विभाग का कीर्तिमान स्थापित किया। जिसके लिए सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने के लिए  भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण प्रशिक्षण संस्थान, हैदराबाद से जारी सर्टिफिकेट एफटीसी रायपुर द्वारा विद्यार्थियों को शुक्रवार को प्रदान किए गए। इस प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों ने जीएसआईटीआई एफटीसी रायपुर में पदस्थ प्रख्यात भूवैज्ञानिकों श्री डी. के. थवैत, डायरेक्टर एफटीसी रायपुर, श्री रामेश बाबू जालेम, वरिष्ठ भूवैज्ञानिक, श्री आशीष वाधवानी, वरिष्ठ भूवैज्ञानिक के मार्गदर्शन में 19 मार्च से 24 मार्च, 2022 तक छत्तीसगढ़ बेसिन, डोंगरगढ़ ग्रेनाइट, सोनाखान ग्रेनाइट ग्रीनस्टोन बेल्ट का भूवैज्ञानिक फील्ड वर्क कर महत्वपूर्ण भूवैज्ञानिक अनुभव प्राप्त किए। वहीं विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अपनी विशिष्ट पहचान बनाई, प्रशिक्षण में शामिल विभाग के मदन साहू ने प्रशिक्षण समापन कार्यक्रम के दौरान स्वरचित गीत "जीएसआई से प्रशिक्षण का मौका जो हमने है पाया" को प्रस्तुत कर अनोखे अंदाज में फील्ड प्रशिक्षण का अनुभव साझा किया व जीएसआई का आभार प्रकट किया वहीं विभाग से 2021 में पास आउट आयुषी कोचर ने सीएसआईआर नेट में ऑल इंडिया रैंकिंग में 17 वां स्थान हासिल कर विभाग को गौरवान्वित किया है। उनको विश्व के सर्वोच्च शैक्षणिक संस्थानों की सूची में शामिल आईआईएससी बैंगलोर में एडमिशन के लिए एडमिशन ऑफर लेटर भी मिला है। वहीं विभाग के पूर्व विद्यार्थी शुभम ठाकुर और आयुषी कोचर ने संघ लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित कम्बाइंड जियोसाइंटिस्ट प्रीलिमिनरी एग्जाम क्वालीफाई किया है और दोनों ने गेट एग्जाम में भी ऑल इण्डिया रैंक में 161वां स्थान हासिल कर, विभाग को ही नहीं, बल्कि जिले को भी गौरवान्वित किया है।

    वहीं इन सभी उपलब्धियों का श्रेय विद्यार्थियों ने भूगर्भशास्त्र विभाग परिवार को देते हुए महाविद्यालय, विभाग और श्री एन.के. दत्ता, प्रख्यात भूवैज्ञानिक व भूतपूर्व डायरेक्टर जनरल, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण से मिले मार्गदर्शन व सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए आभार प्रकट किया। वहीं विद्यार्थियों की इस उपलब्धियों के लिए श्री एन. के. दत्ता, डाॅ. बी. एस. राठौर, डॉ. संजय तिगनाथ, डाॅ. डी. के. देवलिया, डाॅ. मीनाश्री कपूर,  डॉ. अनिल कुमार नेमा, डॉ. सुनील कुमार नागे, डॉ. एस. एल. भारती, डाॅ. ईश्वर दांगी, डाॅ. रोहिनी सिंह सहित समस्त विभाग परिवार और शुभचिंतकों ने शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।

No comments