आधार कार्ड से लिंक कर लें खाते, तभी मिलेगा योजना का लाभ – डॉ श्‍वेता - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

आधार कार्ड से लिंक कर लें खाते, तभी मिलेगा योजना का लाभ – डॉ श्‍वेता

 


संतकबीरनगर, जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ श्‍वेता ने कहा कि सभी सरकारी योजनाओं के लाभार्थी अपने बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक करा लें, तभी उन्‍हें योजनाओं का लाभ मिलेगा और सम्‍बन्धित योजना की रकम सीधे उनके खाते में पहुंच सकेगी । लाभार्थियों की साल भर के अन्‍दर होने वाली मृत्‍यु व अन्‍य कारणों को ध्‍यान में रखते हुए आधार प्रमाणित कराने की आवश्‍यकता होती है।

यह बातें उन्‍होने खलीलाबाद विकास खण्‍ड में मिशन शक्ति 4.0 के शुभारंभ के अवसर पर बुधवार को कहीं। उन्‍होने बताया कि इसके लिए लाभार्थी को अपनी पासबुक , आधार कार्ड और मोबाइल लेकर नजदीकी कामन सर्विस सेण्‍टर या सहज जन सेवा केन्‍द्र पर जाना होगा। इसके बाद उस लाभार्थी का आधार प्रमाणित हो जाएगा। आधार प्रमाणित होने के बाद लाभार्थी के खाते में सभी धनराशि सीधे ही उनके खाते में स्‍थानान्‍तरित कर दी जाएगी । उन्‍होने बताया कि प्रत्येक 15 दिवसों के अंतर पर ऐसे कैम्प आयोजित किये जायेंगे। कैम्प के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं जैसे- मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना और पति की मृत्युपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के बारे में जानकारी देने के साथ ही पात्र लोगों का चिन्हांकन करते हुए लाभ भी पहुंचाया जायेगा । इन कैम्पों के माध्यम से सरकारी योजनाओं के दायरे में आने वाले परिवारों,महिलाओं और बच्चों के आवेदनों की समस्त कार्यवाही ‘इन वन विंडो कैम्पस’ के माध्यम से पूरी की जायेगी । इस अवसर पर जिला समाज कल्‍याण अधिकारी महेन्‍द्र कुमार, जिला दिव्‍यांग जन कल्‍याण अधिकारी प्रियंका यादव, महि‍ला कल्‍याण अधिकारी मोनिका, जिला समन्‍वयक महिला कल्‍याण नारायणेश्‍वर नाथ तिवारी, महेश गुप्‍ता तथा ब्‍लाक के सहायक विकास अधिकारी बृजेश शुक्‍ला  तथा अन्‍य अधिकारीगण मौजूद रहे। इस क्रम में सेमरियांवा ब्‍लाक में भी कैम्‍प लगाया गया, वहां जिला प्रोबेशन कार्यालय के वरिष्‍ठ सहायक अशोक कुमार सिंह, उपेन्‍द्र जी, अजय कुमार व मोहम्‍मद इजराइल आदि मौजूद रहे।  

*अन्‍य ब्‍लाकों में कैम्‍प की तिथियां*

16 अप्रैल को मेहदावल एवं बघौली में, 18 अप्रैल को साफ एवं बेलहर कला में, 19 अप्रैल को नाथनगर में तथा 20 अप्रैल को हैसर बाजार एवं पौली विकास खंडों के मुख्यालय पर कैंप का आयोजन किया जायेगा । इन कैम्‍पों में पहुंचकर महिलाएं विविध योजनाओं का लाभ प्राप्‍त करके सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ा सकती हैं।

*आधार प्रमाणित न होने से रुकी हुई है पेंशन*

63 वर्षीया शकुन्‍तला जो खलीलाबाद ब्‍लाक के अतरौरा की निवासी हैं वह अपने वृद्धावस्‍था पेंशन की शिकायत को लेकर पहुंची थीं। उन्‍होने बताया कि उनकी पेंशन उनके खाते में नहीं जा रही है। इसके बाद जिला समाज कल्‍याण अधिकारी ने उसकी स्थिति चेक कराई तो पता चला कि उनका आधार प्रमाणित नहीं हुआ है। इसके लिए उन्‍होने उनको नजदीकी कामन सर्विस सेंटर पर जाकर उनको आधार प्रमाणित कराने की बात कही। उन्‍होने बताया कि आधार प्रमाणित होने के बाद उनकी समस्‍त धनराशि उनके खाते में पहुंच जाएगी।  अपनी साल भर की पुत्री निशा को कन्‍या सुमंगला योजना से जोड़ने के लिए पहुंचे मलोरना निवासी विनोद कुमार को महिला कल्‍याण अधिकारी मोनिका ने बताया कि वह अपनी पुत्री का जन्‍म प्रमाण पत्र  और टीकाकरण के प्रमाण पत्र को लेकर जाएंगे तथा आनलाइन फार्म भर देंगे तो उनकी पुत्री को योजना का लाभ मिलने लगेगा। इसके लिए बालिका के माता, पिता या अभिभावक को यह प्रमाण पत्र भरना होगा।  

खलीलाबाद व सेमरियांवा में मिले इतने आवेदन

विधवा पेंशन के 20 आवेदन, वृद्धावस्‍था पेंशन के 12, दिव्‍यांग जन पेंशन के चार आवेदन पत्र प्राप्‍त हुए। वहीं सेमरियांवा में विधवा पेंशन के 28, वृद्धावस्‍था पेंशन के  31 व दिव्‍यांगजन पेंशन के चार , कन्‍या सुमंगला योजना के चार आवेदन प्राप्‍त हुए।

No comments