बाबा साहब डॉ०भीमराव रामजी अम्बेडकर की 131वी जयंती पर प्रतिमा पर गैंसड़ी के पूर्व विधायक ने किया माल्यार्पण - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

बाबा साहब डॉ०भीमराव रामजी अम्बेडकर की 131वी जयंती पर प्रतिमा पर गैंसड़ी के पूर्व विधायक ने किया माल्यार्पण


 बलरामपुर बाबासाहेब के जन्मदिवस के मौके पर हर साल लोगों को जागरुक किया जाता है.  हर साल उनकी जयंती को देशभर के कई राज्यों में बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. संविधान निर्माता बाबा साहेब बीआर अंबेडकर को 31 मार्च 1990 को मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. बाबासाहेब को 29 अगस्त 1947 के दिन स्वतंत्र भारत के नए संविधान की रचना के लिए बनी संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष बनाया गया था. वहीं 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा ने संविधान को अपना लिया था.

देशभर में डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती के विशेष मौके पर सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया जाता है. उन्होंने संविधान निर्माण के साथ ही देशभर से जाति प्रथा और समाज में कुव्यवस्था को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी. एक दलित परिवार से होने के कारण बाबासाहेब ने अपने जीवन में बहुत यातनाएं झेलीं, जिसके बाद उन्होंने समाज में सभी जाति के लोगों को एक जैसा अधिकार दिलाने की लड़ाई भी लड़ी.

बाबासाहेब की जयंती के मौके पर विदेशों में भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस दिन कई जागरुकता कार्यक्रम के जरिए लोगों को बाबासाहेब के कामों के बारे में बताया जाता है. इसके साथ ही बाबासाहेब के कामों को आगे बढ़ाते हुए समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने की भी अपील की जाती है. इस दिन नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों का जागरुक किया जाता है.

No comments