संचारी रोग नियन्‍त्रण व दस्‍तक अभियान को लेकर चल रहीं  तैयारियां - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

संचारी रोग नियन्‍त्रण व दस्‍तक अभियान को लेकर चल रहीं  तैयारियां

 संतकबीरनगर, संचारी रोगों पर नियन्‍त्रण के लिए दो अप्रैल से शुरु होने वाले संचारी रोग नियन्‍त्रण व 15 अप्रैल से शुरु होने वालेदस्‍तक अभियान की तैयारियां अपने अन्तिम दौर में हैं। कोविड के चलते जहां पिछली बार चलाए गए अभियान में फ्रंटलाइन वर्कर को घर घर दस्‍तक देने से मना किया गया था, वहीं इस बार दस्‍तक पर जोर दिया जा रहा है।



मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान दो से 30 अप्रैल तथा दस्तक अभियान का प्रथम चरण 15 से 30अप्रैल तक चलेगा। न्याय पंचायत स्तर पर आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। ग्राम पंचायत स्‍तर पर ग्राम प्रधानों को भी इस अभियान से जोड़ा गया है। अभियान में कुल 13 विभाग अपना योगदान देंगे। इनमें स्‍वास्‍थ्‍य विभाग प्रमुख भूमिका अदा करेगा। अभियान के दौरान पंचायती राज विभाग उथले हैंडपंप को चिन्हित करके साफ सफाई के लिए अभियान चलाएगा। वहीं नगर निकाय नालियों की साफ-सफाई, फागिंग एवं एंटी लार्वा का छिड़कावकरेंगे। विद्यालयों के माध्यम से रोगों सेसंबंधित जानकारी दी जाएगी। मोहल्ला स्तर पर निगरानी समिति का गठन करके कोरोनाव संचारी रोग के प्रसार को रोकना जरूरी है। डेंगू के लार्वा कोनियंत्रित करने के लिए गम्बूजिया मछली का भी प्रयोग किया जाएगा। जिससे मच्छरों से बचाव व अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखने पर जोर दियाजा सके। अभियान को लेकर यूनिसेफ  के सहयोग से ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षकोंको प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान बताया कि स्कूलों मेंबच्चों को साफ.-सफाई के बारे में जागरूक करते हुए यह बताया जाए कि संचारीरोगों से बचाव के लिए क्या करें क्या न करें। ग्राम प्रधानों को इस अभियान के लिए गांव का नोडलनियुक्त किया गया है। 


अस्‍पतालों के  ईटीसी की चेकिंग


जिले के एपीडेमियोलाजिस्‍ट ( जिला महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ मुबारक अली ने बताया कि वर्तमान में जनपद में स्थित ईटीसी ( इंसेफेलाइटिस ट्रीटमेंट सेण्‍टर ) की चेकिंग की जा रही है। यह देखा जा रहा है कि वहां पर पर्याप्‍त मात्रा में दवाएं तथा आवश्‍यक उपकरण तथा जांच किट उपलब्‍ध है या नहीं, यही नहीं र्इटीसी के लिए तैनात नर्सेज की कार्यदक्षता भी चेक की जा रही है । पिडीयाट्रिक इंसेंटिव केयर यूनिट ( पीआईसीयू ) में स्थित उपकरणों की भी जांच की जा रही है।


कूलर के इस्‍तेमाल में बरतें सावधानी


जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह ने बताया कि गर्मी का मौसम शुरू हो चुकाहै, लोग कूलर आदि इस्तेमाल करने लगे हैं।हर सप्ताह में कम से कम एक बार कूलर का पानी निकालकर अच्छे से साफ जरूरकरें,  जिससे लार्वा न पनप सकें।


बीमारी की पुष्टि होने पर होगा निशुल्‍क उपचार


इस दौरान 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा। इसमें आशा औरआंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार, खांसी, आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइकइलनेस), टीबी, कोविड,  डेंगू, मलेरिया और अन्य संचारी रोगों के लक्षणों केबारे में जानकारी देने के साथ लक्षणयुक्त संभावित मरीजों को चिन्हित कर जांच कराएंगी। बीमारी की पुष्टि होने पर निशुल्क उपचार दिलाया जाएगा। 



No comments