तीन दिन में महंगी बिजली बेचकर कमाये 840 करोड़,सिर्फ यूपी से 80 करोड़ का मुनाफा - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

तीन दिन में महंगी बिजली बेचकर कमाये 840 करोड़,सिर्फ यूपी से 80 करोड़ का मुनाफा

लखनऊ।उत्तर प्रदेश विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने गुरुवार को दावा करते हुए कहा कि कोयले के संकट से उत्पादन में आई कमी का फायदा उठाते हुए इंडियन एनर्जी एक्सचेंज पर निजी घरानों ने राज्यों को महंगी बिजली बेचकर तीन दिनों में 840 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। इसमें अकेले उत्तर प्रदेश से 80 करोड़ की कमाई की गई है।


गुरूवार को वर्मा ने इस मुद्दे पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर एक जनहित प्रस्ताव भी सौंपा है और महंगी बिजली बिक्री में भारी मुनाफाखोरी का दावा किया गया है। प्रस्ताव में कहा गया है कि कोयले के संकट के कारण प्रदेश में करीब 4000 मेगावाट कम बिजली का कम उत्पादन हो रहा है। 


अवधेश कुमार वर्मा ने केंद्र सरकार से महंगी बिजली दर पर सीलिंग लगवाने का अनुरोध किया है।इस पर ऊर्जा मंत्री ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर एनर्जी एक्सचेंज में 20 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली बेचने को उपभोक्ता विरोधी बताते हुए इस पर सीलिंग लगाने की सिफारिश की है।


उपभोक्ता परिषद ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि बिजली किल्लत का फायदा उठाते हुए पावर एक्सचेंज 7 से लेकर 20 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली बेच रहा है, जबकि उत्पादन खर्च मात्र 6 रुपये प्रति यूनिट है।केंद्रीय कानून के अनुसार कोई भी बिजली की ट्रेडिंग करने वाली संस्था लागत से अधिकतम 4 पैसा प्रति यूनिट से अधिक मुनाफा नहीं कमा सकती है। जबकि निजी घराने 14 रुपये तक का मुनाफा कमा रहे है। आगे चलकर इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ेगा।


No comments