जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने संभावित बाढ़ से बचाव एवं सुरक्षा के दृष्टिगत तटबंधों पर कराये जा रहे बाढ़ निरोधात्मक कार्यों का किया औचक निरीक्षण - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने संभावित बाढ़ से बचाव एवं सुरक्षा के दृष्टिगत तटबंधों पर कराये जा रहे बाढ़ निरोधात्मक कार्यों का किया औचक निरीक्षण


 रिपोर्ट मोहम्मद सलमान

बलरामपुर जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने संभावित बाढ़ से बचाव एवं सुरक्षा के दृष्टिगत तटबंधों पर कराये जा रहे बाढ़ निरोधात्मक कार्यों का किया औचक निरीक्षण डीएम श्री अरविंद सिंह ने बुधवार को बाढ़खण्ड द्वारा संभावित बाढ़ से बचाव एवं सुरक्षा के दृष्टिगत राप्ती नदी के विभिन्न तटबंधों पर कराये जा रहे कटानरोधी कार्यों एवं तैयारियों का औचक निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।  

निरीक्षण में उन्होंने तहसील सदर में ग्राम नसीबगंज तटबंध, ग्राम करमहना तथा तहसील तुलसीपुर में ग्राम मझौवा में तटबंध के सुरक्षात्मक एवं कटान निरोधात्मक कार्यों को देखा। बाढ़ खण्ड द्वारा सभी साइट्स पर काटन निरोधक कार्य जैसे जिओ ट्यूब,जिओ बैग्स, परक्युपाइन एवं बोल्डर पिचिंग का कार्य होता पाया गया। 

     निरीक्षण के दौरान ग्राम करमहना तथा ग्राम मझौवा में कटान निरोधक कार्य के तहत लगाई गई परक्यूपाइन्स में नट बोल्ट नहीं पाए जाने पर डीएम श्री सिंह द्वारा गहरी नाराजगी जताते हुए संबंधित अभियंता को कड़ी फटकार लगाई गई तथा संबंधित ठेकेदार की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिये। उन्होने अधिशाषी अभियंता बाढ़ खण्ड को तीन दिन की मोहलत देते हुए कड़ी चेतावनी दी है और निर्देशित किया कि दी गई समय सीमा के अन्दर सभी कार्यस्थलों पर लगाई गई परक्यूपाइन्स में नट-बोल्ट लगवाकर उसकी लिखित रिपोर्ट उन्हें फोटोग्राफ्स के साथ दी जाय। उन्होंने स्पष्ट चेतावनी दी है कि बाढ़ बचाव एवं राहत कार्यो में किसी भी स्तर पर मानक व गुणवत्ता का विचलन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कहा कि पुनः निरीक्षण के दौरान यदि कार्यों की गुणवत्ता मानक रूप नहीं पाई जाती है तो संबंधित अभियंता के विरुद्ध कठोर कार्रवाई हेतु शासन को पत्र प्रेषित किया जाएगा एफआईआर भी दर्ज करायी जाएगी। 

 डीएम श्री सिंह ने कहा की बारिश का सीजन चालू होने से पहले सभी तटबंधों के सुरक्षात्मक एवं काटन निरोधात्मक कार्यों को पूरी क्षमता के साथ प्रत्येक दशा में आगामी 20 जून तक हर हाल में पूर्ण करें। उन्होंने कहा की सभी कार्यों की गुणवत्ता के मानक का विशेष ध्यान रखा जाए तथा सभी साइट्स पर कराये गये कार्यों की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात किया जाएं। 

उन्होंने अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड को निर्देश दिया कि जनपद के सभी 17 तटबंधों के कटान बिंदुओं को चिन्हित करते हुए सभी सुरक्षात्मक कार्यों को बारिश से पहले पूर्ण करा लंे , सभी तटबंधों पर झाड़ी-झांखड़ियो को हटवा दिया जाए, विशेष अभियान चलाकर तटबंधों के रैट होल्स को भरवाते हुए मरम्मत का कार्य प्रत्येक दशा में बारिश से पहले पूर्ण कर लिया जाए। 

   इस अवसर पर एडीएम वित्त एवं राजस्व प्रदीप कुमार, एसडीएम सदर राजेंद्र बहादुर , एसडीएम तुलसीपुर अभय सिंह, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड जेके लाल, आपदा विशेषज अरुण कुमार व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

No comments