जेईई/नीट में सफलता केलिए जूनियर हाईस्कूल स्तर से ही करें स्मार्ट तैयारी - अवध गर्ल्स इंटर कालेज कड़जा में बुनियाद प्रतिभा सम्मान समारोह व कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का हुआ आयोजन - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

जेईई/नीट में सफलता केलिए जूनियर हाईस्कूल स्तर से ही करें स्मार्ट तैयारी - अवध गर्ल्स इंटर कालेज कड़जा में बुनियाद प्रतिभा सम्मान समारोह व कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का हुआ आयोजन

 


रिपोर्ट इज़हार शाह 

सेमरियावां ब्लाक के ग्राम कड़जा स्थित अवध गर्ल्स इंटर कालेज में बुनियाद प्रतिभा सम्मान और करियर गाइडेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान बुनियाद एडवांस टेस्ट-1 के मेधावी छात्र छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कैरियर गाइडेंस सेशन में विशेषज्ञों ने जेईई/नीट में सफलता के टिप्स बताए।

  वर्ल्ड बैंक में सीनियर मैनेजर जुनैद अहमद खान ने कहा कि किसी फील्ड में कामयाबी के लिए जीत का जुनून होना बेहद जरूरी है। लोग नाकामियों से थक कर ठीक उसी समय प्रयास करना छोड़ देते हैं जब वे सफलता के बिल्कुल करीब होते हैं। उन्होंने कहा कि सफल और असफल लोगों के बीच मामूली फर्क होता है लेकिन यही मामूली अंतर इंसान की पीढ़ियां बदल देता है। एलन और आकाश के पूर्व शिक्षक और फिजिक्स वल्ला में बतौर शिक्षक कार्यरत शाह फैसल ने कहा कि जेईई/नीट परीक्षाओं में सफलता के लिए जरूरी है कि जूनियर कक्षाओं से ही फोकस्ड होकर पढ़ाई करें और पढ़ाई के दौरान टापिक के कांसेप्ट को अच्छी तरह समझें। आईआईटी कानपुर से बीएस,एमएस और चैतन्या समूह में बतौर शिक्षक कार्यरत ज़ुबैर अहमद ने कहा कि जेईई/नीट के पाठ्यक्रम का कठिनाई स्तर काफी ऊपर उठ चुका है। ऐसे में जरूरत इस बात की है कि जूनियर हाई स्कूल स्तर से ही बच्चों को एनसीईआरटी के साथ ही उन्हें एडवांस लेवेल का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाए।   बुनियाद इंडिया ने टैलेंट सर्च परीक्षा के सिलेबस को एडवांस लेवल पर ले जाते हुए जूनियर हाईस्कूल स्तर से ही जेईई/नीट फाउंडेशन पाठ्यक्रम पर फोकस करके सराहनीय कार्य किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि आगामी दिनों में इस बदलाव का सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगा। आईआईटी कानपुर से बीटेक दानिश अहमद ने कहा कि जेईई में हर वर्षझ कांसेप्ट पर आधारित नए क्वेश्चन पूछकर कैंडिडेट को टेस्ट किया जाता है कि वे समस्या का समाधान कितना सटीक और  कितनी तीव्रता से कर सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि पढ़ाई के दौरान टॉपिक के कांसेप्ट को अच्छी तरह समझें, उनका विश्लेषण करें, उन पर अलग-अलग पहलुओं से प्रश्न बनाएं और उनके उत्तर ढूंढें। सपा नेता मोहम्मद अहमद ने कहा कि अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचानें और उसे निखारने में कोताही न बरतें। जिला पंचायत सदस्य कायनात फातिमा ने भी लोगों को संबोधित किया। बुनियाद के संयोजक, एनआईसी मूंडाडीहा बेग के प्रिंसिपल मुजीबुल्लाह ने बुनियाद के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए लोगों से इस अभियान से जुड़कर क्षेत्र की शैक्षिक प्रगति में योगदान देने का आह्वान किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य जमाल अहमद ने कार्यक्रम में शामिल लोगों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान रिटायर्ड प्रिंसिपल मास्टर इनामुल्लाह, हाजी बशीर अहमद, कमरे आलम सिद्दीकी, मोहम्मद युसुफ, मोहम्मद मआज, आदि मौजूद रहे।

इन बच्चों को किया गया पुरस्कृत

अबू जैद, कामरान खान, फरीना मरियम, अक्सा फातिमा,साफिया इफ्तेखार, मोहम्मद अदनान, अहमद फैज सिद्दीकी, आफरीन खातून, महविश शहला, अहमद रजा, मोहम्मद ओवैस, जुवेरिया खातून समेत 40 छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

एडवांस पाठ्यक्रम पर आधारित था टेस्ट

कार्यक्रम के संयोजक मंजीबुल्लाह ने बताया कि जेईई/नीट की तैयारी के दृष्टिगत बुनियाद टैलेंट सर्च परीक्षा की पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया है। नए पाठ्यक्रम पर आधारित एक पहली परीक्षा थी। नवीन पाठ्यक्रम पर आधारित बुनियाद टैलेंट सर्च मुख्य परीक्षा 4 फरवरी 2024 को आयोजित होगी।

No comments