डीएम द्वारा महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

डीएम द्वारा महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया

 


संत कबीर नगर जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में आज सत्य और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी जी की 154वी एवं इमानदारी व सादगी के प्रतिमूर्ति पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की 119वी जयंती श्रद्धा, सम्मान एवं हर्षाेल्लास के वातावरण मे कलेक्ट्रेट में मनायी गयी कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर द्वारा प्रातः 9 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। तदुपरान्त जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट के अधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों एवं छात्र/छात्राओं के साथ राष्ट्रगान गाते हुए देश की एकता, अखण्डता एवं अहिंसा की शपथ दिलायी।जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) जय प्रकाश सहित सभी अधिकारीगणों, कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों एवं अन्य सम्भ्रान्त व्यक्तियों नें महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन करते हुये पुष्प अर्पित किया।इस अवसर पर कलेक्ट्रट में आयोजित विचार गोष्ठी में उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों, समाजसेवियों, पत्रकारों को गांधी जयन्ती एवं लाल बहादुर शास्त्री जयंती के पावन अवसर पर बधाई एवं उनके पधारने का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर नें अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के सिद्धान्तों एवं आदर्शों के व्यहारिक पक्ष को आत्मसात करना ही उनके प्रति हम सबकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने गांधी जी के अहिंसात्मक नेतृत्व शैली, विचारधारा, सत्यनिष्ठा, देशभक्ति एवं शास्त्री जी के आत्मबल तथा साहस पर प्रकाश डालते हुये उपस्थित लोगों से इन महापुरुषों की जीवन शैली एवं कार्यशैली से सीख लेकर उसे अपनी आदत में सुमार करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि गांधी जी और शास्त्री जी इच्छाशक्ति के धनी थे, विपरित परिस्थितियों में भी इन महापुरूषों ने अपने धैर्य, साहस एवं आत्मबल से देश और समाज को नई दिशा देने, देश के नागरिकों में आत्मनिर्भरता का जज्बा भरने का अनुकरणीय कार्य किया है। इसीलिए आज हम सब उन्हें महापुरुष के रूप में याद करते है। जिलाधिकारी ने कहा कि आज केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा ‘‘स्वच्छता  ही सेवा’’ गॉधी जी की ‘‘स्वच्छता’’ के प्रति सोच का परिणाम है। उन्होंने उपस्थित लोगो से इस अवसर पर गॉधी जी को श्रद्धाजली एवं श्रद्धासुमन अर्पित करने के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति उकने विचार को साकार किये जाने और उसपर व्यवहारिक रूप से अमल करने की आवश्यकता पर बल देते हुए स्वच्छांजली के प्रति प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की शुरूआत खुद से एवं अपने घर से शुरू होती है, हमसब जिस प्रकार अपने घर साफ सुथरा रखना चाहते है उसी प्रकार अपने गॉव, शहर एवं सार्वजनिक स्थलों को भी स्वच्छ रखने का संकल्प लेना है। जिलाधिकारी ने घर, गॉव एवं शहर से निकलने वाले कूड़ा, कचरा एवं वेस्ट मटेरियल का उचित प्रबन्धन एवं निस्तारण किये जाने के संबध में बारिकी से प्रकाश डाला।

अपर जिलाधिकारी(वि/रा) जय प्रकाश ने इस अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश, मानवता एवं समाज के हर वर्ग के सच्चे विकास के प्रति गांधीजी एवं शास्त्री जी की सोच को आज के परिवेश में वर्तमान सरकार के निर्देशन और मार्गदर्शन में विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से साकार किया जा रहा है। उन्होंने विभागीय योजनाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए कराए जा रहे विकास कार्यों से जोड़ते हुए जनपद में हो रहे कार्यों की विकासगत रूपरेखा से सम्बंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा किया। उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुॅचाना और शासन की मंशा के अनुरूप समाज के अंतिम पायदान पर खड़े गरीब व्यक्ति का उत्थान करना और उसे शिक्षा, स्वास्थ्य एवं समाजिक विकास की मुख्य धारा से जोड़ना तथा महात्मा गॉधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के सपनों का भारत का निर्माण करने में सत्यनिष्ठा के साथ अपनी-अपनी भूमिका का निर्वहन करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धाजलि होगी।

इस अवसर पर राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज की छात्राओं द्वारा म्यूजिक टीचर वीनू सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रगान सहित देश भक्तिगीत प्रस्तुत किया गया और पी0बी गर्ल्स इण्टर कॉलेज की बच्चियों द्वारा गॉधी जी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला गया।   

इस अवसर पर समाज सेवी/वरिष्ठ पत्रकार शिव कुमार गुप्ता, सुभाष यादव सहित अन्य वक्ताओं ने गांधी जी एवं शास्त्री जी के कर्मों, सिद्धान्तों और उनकी सरल जीवन शैली पर विभिन्न तरीकों और उदाहरणों को प्रस्तुत करते हुए अपने विचार व्यक्त किये। वक्ताओं ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के विचारों में अहिंसात्मक दृढ़ता, सादगीपूर्ण परन्तु महत्वाकांक्षी व्यक्तित्व, उनका जीवन दर्शन आदि पर अपने विचार व्यक्त करते हुये वर्तमान परिप्रेक्ष्य में इसकी प्रासंगिकता की आवश्यकता पर जोर दिया।

तत्पश्चात गांधी जी एवं शास्त्री जी के जन्म दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में महोबनी का पौधा रोपित किया गया। इस अवसर पर डीएफओ पी0के0 पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित सिंह ने फलदार पौधा रोपित करते हुए लोगो को अधिक से अधिक वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी डा0 श्वेता त्रिपाठी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी चन्द्रशेखर यादव, सहायक भूलेख अधिकारी डा0 सुनील कुमार, वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी अजीत सिंह, सहायक अभियोजन अधिकारी जय सिंह, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित कलेक्ट्रेट परिसर के समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण, संगीत शिक्षक वीनू सिंह सहित अधिक संख्या में छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित रहे।इसी क्रम में महात्मा गॉधी जी एवं लाल बहादूर शास्त्री जी के जयंती अवसर पर विकास भवन परिसर में मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार द्वारा झण्डारोहण करते हुए गॉधी जी एवं शास्त्री जी के चित्र पर माल्यर्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार ने अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उपस्थित लोगो को देश की एकता, अखण्डता एवं अहिंसा की शपथ दिलायी। इस अवसर पर विकास भवन सभागार में विचार गोष्ठी का आयोजन कर गॉधी जी एवं शास्त्री जी के आदर्शो एवं विचारों पर प्रकाश डालते हुए उनके स्वच्छता के संदेश का प्रचार-प्रसार करने एवं अपने व्यवहार में ढालने हेतु लोगो को प्रेरित किया गया। महात्मा गॉधी जी एवं लाल बहादूर शास्त्री जी के जयंती अवसर पर तहसील मुख्यालय, विकास खण्ड मुख्यालय सहित समस्त कार्यालयों पर महात्मा गॉधी एवं शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके सिद्धान्तों पर चलने का संकल्प लिया गया।  


No comments