डीएम की अध्यक्षता में निःशुल्क बाल एवं शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के अंतर्गत जनपद में अपवंचित एवं अलाभित समूह के बच्चों का नामांकन शत प्रतिशत कराए जाने के संबंध में बैठक हुई आयोजित - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

डीएम की अध्यक्षता में निःशुल्क बाल एवं शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के अंतर्गत जनपद में अपवंचित एवं अलाभित समूह के बच्चों का नामांकन शत प्रतिशत कराए जाने के संबंध में बैठक हुई आयोजित

 


संत कबीर नगर  जिलाधिकारी संदीप कुमार की अध्यक्षता में निःशुल्क बाल एवं शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के अंतर्गत जनपद में अपवंचित एवं अलाभित समूह के बच्चों का नामांकन शत प्रतिशत कराए जाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय सेवा योजना के वालंटियर का एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम हीरालाल पीजी कॉलेज खलीलाबाद पर आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी संदीप कुमार एवं विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार व  प्राचार्य एचआरपीजी कॉलेज/समन्वय अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना हीरालाल महाविद्यालय डॉक्टर बृजेश तिवारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह द्वारा किया गया कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की वंदना कर शिक्षा को आगे बढ़ाने का आह्वान किया गया तत्पश्चात प्राचार्य एचआरपीजी कॉलेज द्वारा जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी  को बुके देकर स्वागत किया गया। इसी क्रम में कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस द्वारा प्राचार्य एचआरपीजी कॉलेज को बुके देकर स्वागत किया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा एन एस एस के स्वयंसेवकों यह बताया गया कि अब तक जनपद में गैर सहायतित विद्यालयों में अलाभित  एवं अवंचित वर्ग के बच्चों को उच्चस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए शासन की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक बच्चों को ऑनलाइन आवेदन करने हेतु प्रेरित कर उन्हें लाभान्वित किया जाए। जिलाधिकारी ने एन एस एस के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए आह्वान किया कि जिस प्रकार उच्च वर्ग के बच्चों को जनपद के बड़े विद्यालयों में शिक्षा दी जा रही है उसी प्रकार उन्हीं विद्यालयों में अलग समूह और लाभ हित समूह एवं वंचित वर्ग के बच्चों को शासन की मंशा के अनुरूप कक्षा 1 में कुल नामांकन के सापेक्ष 25% सीट के सीमा अंतर्गत प्रवेश कराया जाए। उन्होंने यह भी बताया कि शासन द्वारा जनपद को एक अतिरिक्त लाटरी का अवसर दिया जा रहा है जिसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लेते हुए लगभग 4050 सीटों के सापेक्ष शत प्रतिशत सीटों को भरने का प्रयास किया जाए। कार्यक्रम में निशुल्क अनिवार्य एवं बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम पर चर्चा करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  अमित कुमार सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के आशीर्वचन एवं प्रयास से जनपद को तीसरी चौथी लाटरी दी जा रही है, इसमें विभागीय कर्मचारियों अधिकारियों के साथ जनमानस का सहयोग प्राप्त करते हुए शत प्रतिशत सीटें भरी जाएं कार्यक्रम के अंत में उन्होंने आगंतुकों को धन्यवाद भी दिया।

इस अवसर पर ओएसडी बलदाऊ जी शर्मा, जिला समन्वयक समिति शिक्षा रजनीश वैद्यनाथ, स्पेशल एजुकेटर दुर्गेश यादव, जतिंद्रनाथ आर्य एवं कंप्यूटर ऑपरेटर प्रेमचंद मौर्या सहित लगभग 200 एनएसएस कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे।


No comments