युवाओं के सपने तय करते हैं देश का भविष्य - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

युवाओं के सपने तय करते हैं देश का भविष्य

 


भारत सबसे अधिक युवा शक्ति वाला देश बन गया है हम शिक्षा की समानता और सब के लिए रोजगार की बात तो करते हैं पर क्या सच में जिस हिसाब से हमारा युवा टेक्नोलॉजी के युग में आगे बढ़ रहा है उसे हम रोजगार दे पा रहे हैं? निश्चित रूप से केंद्र सरकार और राज्य सरकारों का यह कर्तव्य है कि यह युवाओं के सपनों को साकार करने में उनकी मदद करें। युवा कभी किसी जाति या धर्म के आधार पर सपने नहीं देखता उसका एकमात्र उद्देश्य अपने भविष्य को समृद्धि की ऊंचाइयों तक ले जाना, अपने देश को विकास केपथ पर अग्रसर करना और अपने समाज को एक ऐसी आधारशिला प्रदान करना जो भविष्य की एक मजबूत इमारत बन सके।

            युवाओं की ना तो कोई जाति होती है और ना तो कोई धर्म आज यदि आप और हम जैसे अभिभावक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर यह सोच रहे हैं कि उनका भविष्य उज्जवल होगा तो यह  तभी संभव है जब हम बच्चों के सपनों को पंख दें, उनके सपनों को उड़ान दें और उनके सपनों को साकार करने में उनकी हर संभव मदद करें।

        शासन स्तर पर योजनाएं तो बहुत हैं पर रोजगार के अवसर , सभी के लिए रोजगार की उपलब्धता, जिस प्रतिशतता में हमारी युवा शक्ति बढ़ रही हैकम है। इसी कारण चाहे रोजगार हो खेल हो यह कैरियर निर्माण के अन्य रास्ते हम युवा शक्ति को प्रशिक्षित दिशा नहीं दे पा रहे हैं।    

        आज खेल के मैदान तो हैं पर उनका रखरखाव और खेल सामग्री तथा युवाओं को कुशल प्रशिक्षण के अभाव में हम अपने युवा शक्ति को खेल में भी दिशा नहीं दे पा रहे।

     युवाओं के सपने सही दिशा में चले और उनकी शक्ति का सही उपयोग हो सके यह तभी संभव है जब वह तन मन से स्वस्थ रहें इसी सोच के साथ एक सुनहरी पहल की है सरोजनी नगर के विधायक डॉक्टर राजेश्वर सिंह जी ने।

             जी हां आप कुछ आश्चर्यचकित जरूर हो रहे होंगे पर यह सच है युवाओं को जाति धर्म के बंधन से बाहर निकालकर उनके स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निवास हो सकता है और एक स्वस्थ युवा ही देश के भविष्य में अपना स्वर्णिम योगदान दे सकता है इस सोच को कारगर बनाने के लिए माननीय डॉक्टर राजेश्वर सिंह जी ने सरोजनी नगर में खेलों के मैदानों को और अपने संसाधनों को बच्चों और युवाओं के लिए पूरी तरह खोल दिया है।

बॉक्सिंग लीग ,बॉस्केटबॉल लीग फुटबॉल लीग और अब एक नई पहल करते हुए क्रिकेट लीग ....... खेल अपने आप में एक मनोरंजक गतिविधि है और युवा हमारे भावी भारत का भविष्य हैं। माननीय विधायक डॉ राजेश्वर सिंह जी द्वारा सरोजनी नगर स्पोर्ट्स लीग के विशाल क्रिकेट टूर्नामेंट अंडर-19 इंटर स्कूल क्रिकेट चैंपियनशिप एवं अंडर 25 स्पोर्ट्स क्लब क्रिकेट चैंपियनशिप शुरू की गई है। 

         किसी जनप्रतिनिधि के द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल से क्षेत्र में अंडर-19 इंटर स्कूल क्रिकेट चैंपियनशिप की 50 टीमें एवं अंडर 25 स्पोर्ट्स क्लब क्रिकेट चैंपियनशिप में शहरी स्तर की 55 टीमें तथा ग्रामीण स्तर की 55 टीमें बहुत ही उत्साह के साथ प्रतिभाग कर रही हैं।


    खेल में मनोरंजन होने के साथ ही युवाओं को एक अच्छा कैरियर दे सकता है विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हमारा युवा बाहर निकल कर अपना भविष्य बना सकता है। इस सराहनीय पहल से क्षेत्र की लगभग 160 टीमों की भागीदारी से टूर्नामेंट सरोजनी नगर एवं लखनऊ का ही नही बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा क्रिकेट आयोजन सिद्ध होगा । 

            इस रोमांचक आयोजन के समापन में विजेता टीमों को 50,000 हजार का इनाम ट्रॉफी व सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे व पहले रनर-अप टीम को 25,000 की धनराशि, सर्टिफिकेट दी जाएगी। मनोरंजन के साथ-साथ आर्थिक लाभ तो मिलेगा ही उनके अंदर प्रतिस्पर्धा और खेल की भावना विकसित होगी।


इस टूर्नामेंट में समय-समय पर देश के क्रिकेट व अन्य खेलों से जुड़े हुए बड़े खिलाड़ियों को बुलाया जाएगा ताकि युवा इसे अपने पूरे जोश के साथ खेलें और उनसें किक्रेट के गुण सीखें साथ ही किक्रेट-किट से लेकर टी-शर्ट व अन्य जरूरी उपकरण विधायक जी द्वारा उपलब्ध कराने की बात कही गई।


अन्डर-19 इन्टर स्कूल क्रिकेट चैंपियनशिप,अन्डर-25 किक्रेट यूथ क्लब चैम्पियनशिप का अयोजन निश्चित रूप से देश के युवाओं की दिशा और दशा बदलने के लिए बहुत ही निर्णायक कदम सिद्ध होगा साथ ही युवाओं को खेल के प्रति उनके भविष्य के प्रति और उनके सपनों के प्रति जनप्रतिनिधि के कर्तव्य और सहयोग को प्रतिबिंबित करेगा।खेलो का किसी राष्ट्र के विकास व निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। युवाओ में खेलो के प्रति भविष्य की संभावनाओं और आगामी अवसरों तथा अपने सपनों को लेकर अब दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा... सरोजनी नगर विधानसभा के युवक अपने सपनों को पंख देने के लिए स्वतंत्र हैं, और इस उड़ान में महती योगदान दे रहे हैं  लोकप्रिय जनप्रतिनिधि विधायक डॉक्टर राजेश्वर सिंह जी। काश इस तरह के प्रयोग अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा  प्रत्येक विधानसभा स्तर पर किए जाने लगे तो निश्चित रूप से देश का युवा राष्ट्रमंडल खेल हो या ओलंपिक खेल सभी में युवा प्रतिनिधित्व निकल कर बाहर आएगा और केंद्र व राज्य सरकार की योजना है खेलेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया साकार करने में कारगर सिद्ध होगी।आइए मिलकर युवाओं को खेल के प्रति समर्पित करें, उनके मनोभावों को उनकी ऊर्जा को सही दिशा प्रदान करें ताकि हमारा युवक गलत संगत में ना पड़ सके। हमारा युवा नशे के कुचक्र में ना फसे और हमारा युवा देश की उन्नति और उत्थान में अपना संपूर्ण योगदान प्रदान कर सकें। आज उत्तर प्रदेश नहीं पूरा देश ऐसे जनप्रतिनिधियों का इंतजार कर रहा है जो सुरक्षा से युवाओं के सपनों को पंख देने को आगे आए।

No comments