अटल आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र जुलाई से प्रारम्भ करने के लिए प्रवेश परीक्षा एवं अन्य तैयारियॉ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

अटल आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र जुलाई से प्रारम्भ करने के लिए प्रवेश परीक्षा एवं अन्य तैयारियॉ

 


संत कबीर नगर  अटल आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र जुलाई से प्रारम्भ करने के लिए प्रवेश परीक्षा एवं अन्य तैयारियॉ समय से पूर्ण करने के लिए मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। अपने सभागार में मण्डल स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने शासन द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एस.ओ.पी.) का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2023-24 के लिए कक्षा-6 में 40 बालक एवं 40 बालिका का प्रवेश लेने के लिए परीक्षा का आयोजन जून के प्रथम सप्ताह में किया जायेंगा। मण्डलायुक्त ने बताया कि इस विद्यालय में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिको, कोरोना काल में निराश्रित तथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के लिए पात्र बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़े जाने के लिए उनके बौद्धिक एवं शारीरिक विकास के दृष्टिगत मा. मुख्यमंत्री के निर्देश पर श्रम विभाग के अधीन एक हजार बच्चों की आवासीय क्षमता के अटल आवासीय विद्यालय का प्रत्येक मण्डल में निर्माण कराया गया है। बस्ती जनपद अन्तर्गत हर्रैया तहसील के परसरामपुर ब्लाक में ग्राम बसेवाराय में यह विद्यालय निर्मित है।  

उन्होने बताया कि इसमें कक्षा-6 में प्रवेश के लिए उम्मीदवार का जन्म 01 मई 2010 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद नही होना चाहिए। इसमें प्रवेश के लिए पंजीकृत श्रमिक के रूप में 1.4.2023 को कम से कम 3 वर्ष बोर्ड की सदस्यता अवधि पूर्ण करने वाले प्रत्येक परिवार के अधिकतम 2 बच्चें पात्र होंगे। कोविड से अनाथ एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र बच्चों की सूची महिला एवं बाल कल्याण विभाग से प्राप्त की जायेंगी। प्रवेश में 27 प्रतिशत अन्य पिछड़ावर्ग, 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति एवं 2 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के बच्चों के लिए आरक्षण दिया जायेंगा। प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्रा की आयु 10 से 13 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उन्होने बताया कि सम्पूर्ण प्रवेश प्रक्रिया को समय से पूर्ण करने के लिए सीडीओ, बस्ती को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। प्रवेश परीक्षा मण्डल के तीनों जनपदों के मुख्यालय पर आयोजित की जायेंगी। जिलाधिकारी, बस्ती की अध्यक्षता में वित्तीय अनुश्रवण समिति गठित की गयी है, जिसमें उप श्रमायुक्त, वरिष्ठ कोषाधिकारी, डीआईओएस सदस्य नामित किये गये है। अटल आवासीय विद्यालय के प्रधानाचार्य सदस्य सचिव होंगे। मण्डलायुक्त ने विद्यालय के नवनियुक्त प्रधानाचार्य घनश्याम को निर्देशित किया है कि वे विद्यालय में निवास करते हुए शेष कार्य समय से पूर्ण करायें। उन्होने उप श्रमायुक्त को निर्देशित किया कि विषयों के अध्यापक तथा फर्नीचर आदि समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए प्रत्येक स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया है।  जिलाधिकारी बस्ती प्रियंका निरंजन ने कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियन्ता अवधेश कुमार को निर्देशित किया कि विद्यालय परिसर में जलनिकासी के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उप श्रमायुक्त शक्ति सेन मौर्या ने बताया कि मण्डल में 3 वर्ष से अधिक समय से पंजीकृत 65532 श्रमिक है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी बस्ती डा. राजेश कुमार प्रजापति, उप निदेशक शिक्षा मनोज कुमार गिरी, जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य प्रदीप शुक्ल, समिति के सदस्य अवकाश प्राप्त उप प्राचार्य प्रदीप कुमार त्रिपाठी, डी.एस. यादव, डा. इन्द्रजीत प्रजापति तथा विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित रहें।


No comments