उद्यान मंत्री ने गल्फ फूड एक्सपो-2023 कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की प्रदर्शनी का फीता काटकर किया शुभारम्भ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

उद्यान मंत्री ने गल्फ फूड एक्सपो-2023 कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की प्रदर्शनी का फीता काटकर किया शुभारम्भ

 


लखनऊ उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह ने सोमवार को दुबई के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित गल्फ फूड एक्सपो-2023 कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधि के रूप में प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने फूड एक्सपो में लगायी गयी उत्तर प्रदेश की प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ किया। उत्तर प्रदेश की प्रदर्शनी में प्रदेश के फल, सब्जी व पैक्ड खाद्य उत्पादों को प्रस्तुत किया गया। दुबई के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 24 फरवरी तक चलने वाले गल्फ फूड एक्सपो -2023 से उत्तर प्रदेश के निर्यात को गति मिलेगी। वर्तमान में प्रदेश से अन्य देशों में आम व सब्जियों का निर्यात हो रहा है। फूड एक्सपो में प्रदर्शनी के अलावा क्रेता-विक्रेता सम्मेलन कर अन्य देशों में भी प्रदेश के निर्यात को बढ़ाया जाएगा। 

उद्यान मंत्री ने प्रदर्शनी के पहले दिन उत्तर प्रदेश में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन बढ़ाये जाने की हर सम्भावनाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने एल्ग्रो लैटिया के सीईओ एवं संस्थापक श्री वदीम तिमोखिन से चर्चा करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए अनुकूल जलवायु है। पर्याप्त मात्रा में भूमि एवं सिंचाई की व्यवस्था भी है। प्रदेश के प्रगतिशील किसान स्ट्रॉबेरी की खेती में लगे हुए हैं। वर्तमान उत्तर प्रदेश सरकार ऐसे किसानों को उद्यान विभाग द्वारा सहायता एवं सहयोग प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश की स्ट्रॉबेरी गुणवत्ता परक एवं पौष्टिकता से परिपूर्ण है। 

उद्यान मंत्री ने उत्तर प्रदेश के कृषि एवं औद्यानिक उत्पादों के निर्यात पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने दुबई के एन0डी0के0 प्रा0लि0 के प्रबंध निदेशक से उत्तर प्रदेश की ताजा सब्जी के आयात करने पर विचार-विमर्श किया। मंत्री जी के साथ विशेष सचिव उद्यान श्री योगेश कुमार, निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री आर0के0 तोमर सहित 05 निर्यातकों का प्रतिनिधि मण्डल श्री राजीव श्रीवास्तव, नदीम सिद्दीकी, डॉ0 अमरबेग, श्री नमित सिंह, सुश्री शिवानी बुन्देला आदि रहे।


No comments