डीएम की अध्यक्षता में विकास कार्यो की सेक्टोरल समीक्षा बैठक हुई आयोजित - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

डीएम की अध्यक्षता में विकास कार्यो की सेक्टोरल समीक्षा बैठक हुई आयोजित

 


संत कबीर नगर  जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह की अध्यक्षता में जनपद के विकास प्राथमिकता की सेक्टोरल समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई। समीक्षा बैठक में लोक निर्माण विभाग, सिचाई विभाग, विद्युत विभाग, कृषि विभाग, पशु चिकित्सा विभाग से सम्बंधित कराये जा रहें कार्याे की अद्यतन स्थिति एवं प्रगति की विस्तृत समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी।

जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग द्वारा कराये जा रहें कार्याे में प्रगति बढ़ाने के साथ-साथ प्रगति की आख्या से अपडेट रहने के निर्देश अधिशाषी अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी नई सड़कों का निर्माण/चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण आदि में प्रगति की समीक्षा करते हुए सड़कों के पैच मरम्मत/गढ्ढामुक्ति की रिपोर्ट का सत्यापन कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग के कार्याे की समीक्षा के दौरान मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को गोवंश संरक्षण में प्रगति के साथ गोशालााओं का नियमित भ्रमण एवं ठण्ड से बचाव हेतु किये गये प्रबन्धों का निरीक्षण करने के साथ-साथ जहा भी आवश्यक हो उसकी तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया।

सिचाई विभाग के अन्तर्गत नहरों के सिल्ट सफाई के कार्याे एवं नहरों के टेल तक पानी पहुचने की स्थिति का फिडिंग की स्थिति स्वंय चेक करने के निर्देश अधिशाषी अधिकारी सिचाई को दिये गये।

कृषि विभाग के कार्याे की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सोलर फोटोवोल्टिक इरीगेशन पंप (पीएम कुसुम योजना ) के अंतर्गत किसानों के खेत पर सोलर पंप को प्राथमिकता पर स्थापित कराना सुनिश्चित करें। बीमा कंपनी से समन्वय बनाकर जनपद के किसानों को नियमानुसार बाढ,़ सूखा से क्षतिग्रस्त फसल क्षतिपूर्ति दिलाने एवं आवश्यकतानुसार बीमा कंपनी के राज्य स्तरीय प्रबंधक की बैठक कराने के निर्देश दिये। इसी प्रकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों के अवशेष ई-केवाईसी एवं अन्य तकनीकी समस्याओं के समाधान हेतु निर्देश दिए गए।

विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निवेश मित्र एवं झटपट पोर्टल पर प्राप्त लम्बित आवेदनों का निर्धारित समय में निस्तारण कराने एवं विद्युत बकाये एवं वसूली की विभागीय स्तर पर समीक्षा कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी/जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नागेन्द्र सिंह, अधिशाषी अधिकारी विद्युत दिव्यरंजन, अधिशाषी अधिकारी सिचाई विजय कुमार, सीबीओ डा0 संजय यादव, उप कृषि निदेशक लोकेन्द्र सिंह, जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा, ओएसडी बलदाऊ शर्मा, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज उपस्थित रहे।


No comments