नवाचार, प्रौद्योगिकी उन्नयन तथा स्टार्ट अप को बढ़ावा देने में सहकारिता - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

नवाचार, प्रौद्योगिकी उन्नयन तथा स्टार्ट अप को बढ़ावा देने में सहकारिता


 लखनऊ  69वें  अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह के चतुर्थ दिवस पर चौधरी चरण सिंह सभागार, सहकारिता भवन में नवाचार, प्रौद्योगिकी उन्नयन तथा स्टार्ट अप को बढ़ावा देने में सहकारिता के प्रयासों और संभावनाओं पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि, प्रमुख सचिव सहकारिता श्री बी0 एल0 मीणा आई0 ए0 एस0 तथा अध्यक्षता पी0सी0 एफ0 के सभापति श्री बाल्मीकि त्रिपाठी जी ने की । 

कार्यक्रम में दीप प्रज्वलन के उपरान्त अपने स्वागत सम्बोधन में इफको के राज्य विपणन प्रबन्धक श्री अभिमन्यु राय ने समस्त आगंतुकों का स्वागत करते हुये कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा किया । नवाचार के क्षेत्र में इफको के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इफको के नवीनतम क्रांतिकारी उत्पाद नैनों यूरिया के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी । मुख्य वक्ता डा0 के0 एन0 तिवारी ने बताया की इफको अपने स्थापना से ही नवाचार को वृहद स्तर पर अपनाया है और समय समय पर प्रगति को गति देते हुये आज अपने महानतम उत्पाद नैनो उर्वरकों तक विश्व में पहली बार इफको ने किया है। जिसका किसान भरपूर प्रयोग कर रहे हैं।

यू0पी0 को-ओपरेटिव बैंक के उपसभापति श्री जितेंद्र बहादुर सिंह ने अपने उद्गार  में इफको के प्रयासों की  भूरि भूरि प्रशंसा की। सहकारिता के क्षेत्र में इफको द्वारा विकसित तकनीकियों के विकास को और भी गति देने पर बल दिया । 

मुख्य अतिथि श्री बी0 एल0 मीणा आई0 ए0 एस0 प्रमुख सचिव सहकारिता ने अपने उद्बोधन में बताया कि नि: संदेह सहकारिता के क्षेत्र में इफको का योगदान अभूतपूर्व है । अभी भी किसानों, समिति सदस्यों, समिति संचालकों को कृषि तकनीकी एवं सहकारिता क्षेत्र में क्षमता विकास आगे भी विस्तार करना चाहिए ताकि प्रदेश सहकारिता में और कीर्तिमान स्थापित हो सके। अध्यक्षीय भाषण में पी सी एफ के सभापति ने उर्वरक, बीज, कृषि उपज खरीद में सहकारिता की भूमिका को विस्तारपूर्वक बताया गया और प्रदेश में उर्वरक आपूर्ति को और भी बढ़ाने पर बल देते हुये नैनों यूरिया के प्रचार प्रसार पर भी ज़ोर दिया । सिसवा विधान सभा के माननीय विधायक श्री प्रेम सागर पटेल ने भी उपस्थित सहकारी सदस्यों को संबोधित किया और अपने क्षेत्र में इफको के प्रयासों को गति देने का आह्वान किया। 

इस कार्यक्रम में प्रदेश के सहकारी समितियों के लगभग 350 सदस्य उपस्थित रहे । कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के सफलतम प्रयासों हेतु 5 सदस्यों और सहकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट 5 कार्य करने वाले प्रतिभागियों को इस अवसर पर सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम में प्रदेश के सहकार भारती के श्री राज दत्त पाण्डेय, जिला सहकारी बैंक लखनऊ के सभापति, सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ साथ पी सी यू तथा पी सी एफ के सदस्यों ने भी भाग लिया । 

इफको से  डा0 राधा कृष्णन नायक, श्री यतेंद्र तेवतिया, श्री सुनील कुमार वर्मा, श्री अरविंद यादव की  भागीदारी  उल्लेखनीय  रही । कार्यक्रम  का  संचालन  डा0 जी0 पी0  तिवारी द्वारा किया गया ।

No comments