तालीम ही कौम की तरक्की का पैमाना - सज्जादा नशीन मौलाना हबीबुर्रहमान - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

तालीम ही कौम की तरक्की का पैमाना - सज्जादा नशीन मौलाना हबीबुर्रहमान

 सूफी निजामुद्दीन की मजार पर 'कुल शरीफ' के साथ सालाना उर्स-ए-पाक हुआ संपन्न। 



सेराज अहमद कुरैशी 


संतकबीर नगर, उत्तर प्रदेश।भारत के प्रसिद्ध सुफी बुजुर्ग हजरत सूफी निजामुद्दीन का दसवां सालाना उर्स सेमरियावां ब्लॉक के ग्राम अगया स्थित उनकी मजार पर धूमधाम से मनाया गया। शनिवार की सुबह में मजार पर 'कुल शरीफ' के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इससे पूर्व शुक्रवार की रात में निजामी कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। इसमें देश- विदेश से आए उलेमा ने उपस्थित जायरीन को संबोधित किया।

सज्जादा नशीन मौलाना हबीबुर्रहमान रजवी ने कहा कि तालीम ही कौम की तरक्की का पैमाना है। जो तालीम से दूर होता है, वह धीरे-धीरे अखलाकी गिरावट का शिकार हो जाता है। तालीम की कमी किसी कौम की रुसवाई का सबब बनती है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में मुस्लिम स्कॉलर्स ने ज्ञान की विभिन्न विधाओं में नवीन खोज की और महत्वपूर्ण किताबें लिखीं, लेकिन मुसलमानों का यह हाल है कि अपने बुजुगों की लिखी हुई किताबों से भी दूरी बना चुके हैं।

उन्हीं किताबों का अध्ययन कर और उनसे फायदा उठाकर यहूदी और ईसाई कौम के लोगों ने नए रिसर्च किए और आज तालीम याफ्ता कोमों में अग्रणी हैं। उन्होंने कहा कि खतीबुल बराहीन हजरत सूफी निजामुद्दीन पूरी जिंदगी स्वयं शिक्षा और शिक्षण कार्य से जुड़े रहे और लोगों को तालीम हासिल करने के लिए प्रेरित करते रहे।

ऐसे में जरूरत इस बात की है कि तालीम हासिल कर सूफी साहब से मोहब्बत का सबूत दें। कार्यक्रम का संचालन मौलाना हबीबुर्रहमान और मौलाना इश्तियाक अहमद चिश्ती ने किया।

इस दौरान सज्जादा नशीन के साहजाजे मौलाना जियाउल मुस्तफा निजामी, मौलाना सनाउल मुस्तफा निजामी, हकीम रजाउल मुस्तफा निजामी, मौलाना मोहम्मद सईद निजामी,मौलाना मुख्तारोल हसन बगदादी, मौलाना  मसूद बरकाती, मुफ्ती सदरोल वरा मिस्बाही, मुफ्ती जाहिद सलामी मुबारक पुर, मौलाना सिद्दीक मिस्बाही,मौलाना अब्दुल रहमान घोसी, मुफ्ती अखतर हुसेन अलीमी, मौलाना ऐजाज अहमद कशमीरी आदि मौजूद रहे। शनिवार  की सुबह में 8 बजे कुल शरीफ का आयोजन किया गया। इस दौरान सज्जादा नशीन मौलाना हबीबुर्रहमान साहब के नेतृत्व में मजार पर फातिहा पढ़ा गया। इसमें देश में उन्नति, अमन और शांति की दुआ मांगी गई।

अंत में आल इंडिया बज्मे निजामी के महासचिव मौलाना जियाउल मुस्तफा निजामी ने देश के कोने कोने से आए जाऐरीन  प्रशासन, सुरक्षाबल, पुलिस कर्मियों और मिडिया का शुक्रिया अदा किया।


No comments