बाढ़ के दौरान भी गर्भवती को मिलेंगी सारी सुविधाए, तैयार किया गया डाटाबेस - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

बाढ़ के दौरान भी गर्भवती को मिलेंगी सारी सुविधाए, तैयार किया गया डाटाबेस

 


संतकबीरनगर,संभावित बाढ़ के दौरान गर्भवती को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य महकमे ने तैयारी कर ली है। इसे ध्‍यान में रखते हुए बाढ़ क्षेत्र में आने वाले गांवों में गर्भवती की सूची तैयार की गयी है। यह सूची गांव की आशा कार्यकर्ता के साथ ही साथ एएनएम को भी दे दी गयी है, ताकि बाढ़ के दौरान गर्भवती को सुरक्षित स्‍थान पर ले जाया जा सके और टीकाकरण के साथ ही साथ उसका सुरक्षित प्रसव कराया जा सके।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने बताया कि जनपद के तीनों तहसील क्षेत्रों में बाढ़ संभावित क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों के लिए कुल 20 बाढ़ चौकियों पर चौकी के प्रभारी चिकित्‍सा अधिकारी समेत कुल 100 स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गयी है। इन चौकियों के अन्‍तर्गत आने वाले गांवों की गर्भवती का एक डाटाबेस तैयार किया गया है। इस डाटा बेस में गर्भवती का नाम, पति का नाम, गर्भधारण की तिथि, प्रसव की संभावित तिथि, उनकी प्रसव पूर्व जांच कब कब हुई है, कौन कौन से टीके लगाए जा चुके हैं, इन सारी बातों का पूरा विवरण है। यह सूची गांव से सम्‍बन्धित ब्‍लॉक सीएचसी तथा एएनएम व सम्‍बन्धित गांव की आशा कार्यकर्ता को दिया गया है। साथ ही यह निर्देश दिया गया है कि वह सूची के अनुसार गर्भवती की देखभाल करती रहें तथा बाढ़ की स्थिति में उन्‍हें निर्धारित आश्रय स्‍थल पर पहुंचाएं व उनको समय – समय पर टीका लगवाने के साथ ही उनकी चार प्रसव पूर्व जांच अवश्‍य करवाएं । जच्‍चा – बच्‍चा को सुरक्षित रखने के उद्देश्‍य से ही ऐसा किया गया है। सभी गर्भवती को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दिलाना और उनकी सुरक्षा करना स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की जिम्‍मेदारी है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अपनी जिम्‍मेदारी का पूरी तरह से निर्वहन करने के लिए तैयार है।

*बाढ़ के साथ ही महामारी से निबटने की भी व्‍यवस्‍था*

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ आर पी मौर्या (जो दैवीय आपदा / बाढ़ एवं संक्रामक रोग नियन्‍त्रण कक्ष के नोडल अधिकारी भी हैं) बताते हैं कि बाढ़ के दौरान महामारी तथा जल जनित रोगों व महामारी से निबटने के लिए भी इन्‍तजाम  किए गए हैं। चौकियों पर तैनात कर्मियों के पास जीवन रक्षक औषधियों के साथ ही विषरोधी इंजेक्‍शन, जल शुद्धिकरण के लिए क्‍लोरीन की गोलियां, ब्‍लीचिंग पाउडर, सामान्‍य बुखार की दवाएं भी रखी गयी हैं। इसके साथ ही प्राथमिक चिकित्‍सा किट भी रखी गयी है। सभी चौकियों के प्रभारियों को हर समय तैयार रहने के लिए निर्देश भी दिए गए हैं।

*गर्भवती की निगरानी में लगीं आशा कार्यकर्ता रीता देवी*

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र हैसर बाजार का रामपुर दक्षिणी गांव बाढ़ क्षेत्र में आता है। गांव की आशा कार्यकर्ता रीता देवी बताती हैं कि एएनएम के जरिए गर्भवती की सूची मिल गयी है। उसी सूची के आधार पर हम काम कर रहे हैं। गर्भवती को चेकअप कराने के साथ ही साथ उनको बाढ़ के दौरान कहां रहना है इसकी भी जानकारी दे दी गयी है। वर्तमान में उनके कार्यक्षेत्र में 15 गर्भवती हैं। इनमें से चार गर्भवती बाढ़ को देखते हुए अपने मायके चली गयी हैं। जो गांव में हैं उनकी निरन्‍तर निगरानी की जा रही है। छाया वीएचएसएनडी के दौरान बुधवार को एक गर्भवती का टीकाकरण भी कराया गया है।

No comments