अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक व मेरिट कम मिन्स छात्रवृति के लिए करें आवेदन - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक व मेरिट कम मिन्स छात्रवृति के लिए करें आवेदन

 


गोरखपुर। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि भारत सरकार की ओर से अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के कल्याण के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और मेरिट कम मिन्स छात्रवृति योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन, पारसी व बौद्ध) के पात्र छात्र प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 30 सितंबर तथा पोस्ट मैट्रिक व मेरिट कम मिन्स छात्रवृत्ति के लिए 31 अक्टूबर तक https://scholarships.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन छात्रवृति योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल 20 जुलाई से खुल गया है। 


उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के समय विद्यार्थी की नवीनतम फोटो, आधार कार्ड, संबंधित तहसील द्वारा जारी अभिभावक का आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, विद्यार्थी की पिछली कक्षा का अंकपत्र, फीस की रसीद आदि लगेगी।


विद्यार्थियों को अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर  एवं राष्ट्रीयकृत/निजी/ग्रामीण बैंकों में खुले खातों से लिंक करा लेना चाहिए साथ ही हाईस्कूल अंकपत्र/प्रमाणपत्र में अंकित जन्मतिथि को भी अपने आधार कार्ड से अपडेट करा लेना चाहिए। विद्यार्थी भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा संचालित एक ही छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र की हार्ड कापी संस्था में जमा की जाएगी। सभी संबंधित शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत अल्पसंख्यक वर्ग के पात्र विद्यार्थी निर्धारित समय सीमा के तहत ऑनलाइन आवेदन उपरोक्त विवरण के अनुसार करें।


No comments