कमिश्नर ने निपुण भारत मिशन की मंडलीय समीक्षा कर शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने का दिया निर्देश - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

कमिश्नर ने निपुण भारत मिशन की मंडलीय समीक्षा कर शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने का दिया निर्देश

 


सेराज अहमद कुरैशी 

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश निपुण भारत मिशन की बैठक मंडल आयुक्त सभागार में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी की अध्यक्षता में मण्डली बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

 मंडल स्तरीय  निपुण टास्क फोर्स और मण्डलीय शिक्षण अनुश्रवण समिति के सदस्यों, ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 19 पैरामीटर पर परिषदीय विद्यालयों के संस्कृतिकरण हेतु  बैठक में समीक्षा की गई। इस दौरान कमिश्नर ने सभी संबंधित अधिकारियों को शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया बैठक के दौरान निपुण लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु समस्त निपुण टास्क फोर्स के पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया। साथ ही साथ बेसिक शिक्षा विभाग के कई गतिविधियों जैसे ऑपरेशन कायाकल्प, शारदा कार्यक्रम के तहत आउट आफ स्कूल बच्चों का चिन्हीकरण और नामांकन डीबीटी एवं नवीन नामांकन के संबंध में भी कमिश्नर ने समीक्षा की।

निपुण भारत के प्रचार-प्रसार के अंतर्गत ज्वाइंट डायरेक्टर बेसिक शिक्षा परिषद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी को  निपुण भारत लक्ष्य का मोमेंटो भेंट किया कमिश्नर ने कहा कि बाल वाटिका से लेकर कक्षा तीन तक के बच्चों में पढ़ने लिखने व गणितीय दक्षता का विकास करना है ।  

निपुण भारत अभियान प्रशिक्षण में सीखी विधाओं को स्कूल तक ले जाना है। इससे बच्चों में पढ़ने- लिखने व संख्या ज्ञान की दक्षता का विकास होगा उन्होंने निपुण भारत मिशन को शैक्षिक सत्र में बच्चों में पढ़ने लिखने व संख्या ज्ञान की दक्षता लाने के लिए 

शिक्षकों को कक्षा एक से तीन तक भाषा व गणित की शिक्षक संदर्शिंका दिया जाये जिससे नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।


No comments