चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग में समूह ग के कर्मचारियों के किये गये अनियमित स्थानांतरण के विरोध - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग में समूह ग के कर्मचारियों के किये गये अनियमित स्थानांतरण के विरोध

 


लखनऊ सहित प्रदेश के समस्त जनपदों के चिकित्सालयों में 08 से 10ः00 बजे तक कार्य बहिष्कार सम्पन्न होगा कल भी जारी रहेगा कार्य बहिष्कार-अतुल मिश्रा राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उ0प्र0 ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में शासन द्वारा जारी स्थानान्तरण नीति 2022-23 के विरूद्व किये गये स्थानान्तरण को निरस्त करने की मांग करते हुए दिनांक 26 जुलाई 2022 को लखनऊ सहित प्रदेश के समस्त जनपदों में 08 से 10ः00 बजे तक कार्य बहिष्कार सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ महामंत्री अतुल मिश्रा ने बताया कि कार्मिक द्वारा जारी स्थानान्तरण नीति के विपरीत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में  पैरामेडिकल एवं अन्य सभी संवर्गाे में व्यापक स्थानान्तरण किये गये हैं। विभाग द्वारा किये गये स्थानान्ताण में स्थानान्तरण नीति का पूर्ण रूप से पालन नहीं किया गया है एवं स्थानान्तरण नीति के प्रस्तर-05 एवं 12 के विपरीत जाकर मान्यता प्राप्त संगठनों के अध्यक्ष/सचिव, दिव्यांग, दाम्पत्य नीति, गम्भीर बीमारी, दो वर्ष से कम सेवानिवृत्ति होने वाले, भिन्न पदों पर कार्यरत कर्मचारियों का नियम विरूद्व स्थानान्तरण किया गया है। कर्मचारियों को जनपद/मण्डल में कार्यकाल अवधि पूर्ण न होने पर भी उनका स्थानान्तरण कर दिया गया है। जनपदों/मण्डलों में अधिक समय से तैनात कार्मिकों का स्थानान्तरण ना करके कम समय से तैनात कार्मिकों का स्थानान्तरण कर दिया गया। स्वयं के अनुरोध पर ऑनलाइन स्थानांतरण में मेरिट को आधार नहीं बनाया गया व अनेकों दिव्यांग, दाम्पत्य नीति, गंभीर बीमारी से ग्रस्त कर्मचारियों का स्थानांतरण अनुरोध के उपरान्त भी नहीं किया गया। अनेकों कार्मिकों द्वारा स्वयं के अनुरोध पर प्रथम विकल्प के पद रिक्त होने के बाद भी अन्य जनपदों में स्थानांतरण कर दिया गया है।

दिनांक 16 जून 2022 को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी शासनादेश के तहत समूह ग एवं घ के कार्मिकों के पटल/क्षेत्र परिवर्तन के निर्देश जारी किए गए। पटल परिवर्तन का स्पष्ट अर्थ है काउंटर परिवर्तन एवं क्षेत्र परिवर्तन फील्ड में कार्यरत कर्मचारियों पर लागू होता है, जनपदों के अधिकारियों द्वारा पटल परिवर्तन के नाम पर कर्मचारियों का ट्रांसफर व आर्थिक शोषण किया गया। अनेकों जनपदों में समूह ख के कर्मचारियों के पटल परिवर्तन कर दिए गए। यहां तक सेवानिवृत्त व मृतक कर्मी का भी स्थानान्तरण कर दिया गया है।

परिषद लखनऊ जनपद शाखा अध्यक्ष सुभाष श्रीवास्तव ने बताया कि दिनांक 25 जुलाई 2022 को लखनऊ कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर धरना/प्रदर्शन सम्पन्न कराने के बाद दिनांक 26 जुलाई को दो घण्टे कार्य बहिष्कार सम्पन्न हुआ। बलरामपुर चिकित्सालय में श्री सुरेश रावत अध्यक्ष व अतुल मिश्रा महामंत्री, संगठन प्रमुख के0के0 सचान के नेतृत्व में दो घण्टे बहिष्कार किया गया। अवतीं बाई चिकित्सालय आई0एन0 त्रिपाठी व ओ0पी0 पाण्डेय के नेतृत्व में कार्य बहिष्कार किया गया  नारेबाजी की गई। वही रानी लक्ष्मीबाई चिकित्सालय मंे जी0एम0 सिंह अध्यक्ष आप्टोमेट्रिस्ट एसो0 के नेतृत्व में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। श्री राजीव तिवारी महामंत्री डेन्टल हाईजिनिस्ट एसो0 उ0प्र0 के नेतृत्व में टी0बी0 अस्पताल ठाकुरगंज में सम्पन्न हुआ। सुनील यादव अध्यक्ष फार्मासिस्ट फेडरेशन के नेतृत्व में सिविल अस्पताल मंे सफलतापूर्वक कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। डी0डी0 त्रिपाठी, राम मनोहर कुशवाहा, अनिल चैधरी के नेतृत्व में डा0 राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कार्यक्रम में सम्पन्न हुआ। लखनऊ जनपद के समस्त चिकित्सालय पी0एच0सी0, सी0एच0सी0 से लेकर जिला अस्पताल तक सभी जगह कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार कर नारेबाजी करते हुये नीति के विरूद्ध किये गये स्थानान्तरण करने की मांग की। जिसमें निश्चित रूप से प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित होगी और जनता को असुविधा का सामना करना पड़ेगा परिषद ने मा॰ उपमुख्यमंत्री, चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा ने स्थानान्तरण से पूर्व ही श्री अमित मोहन जी, अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं  स्वास्थ्य को परिषद के अनुरोध पर स्पस्ट निर्देश जारी किये थे कि स्थानान्तरण नीति का पूर्णतः पालन कराया जाए परन्तु अधिकारियों द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया, जिससे स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था बेपटरी न हों एवं विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से सरकार की छवि भी धूमिल न हो।

श्री मिश्रा ने बताया कि प्रदेश समस्त जनपदों में आज का कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। सी0एच0सी0 पी0एच0सी0 व जिला अस्पताल में कार्य बहिष्कार से अस्पताल का कार्य प्रभावित हुआ। जिसमें मुख्य रूप से फार्मासिस्ट ने पर्चा बनाना व दवा बाटना व 10ः00 बजे शुरू किया। पैथोलाजी में जांच शुरू नहीं हुई। एक्स-रे न होने से ओ0पी0डी0 पूर्णतः प्रभावित रही।

परिषद के अध्यक्ष सुरेश रावत ने कहा कि स्थानांतरण नीति के विपरीत किए गए स्थानांतरण से चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के समस्त संवर्गों के कर्मचारियों में अत्यंत रोष व्याप्त है। शासन द्वारा स्थानांतरण किए जाने की अंतिम तिथि 30 जून 2022 निर्धारित की गई थी। परंतु स्थानांतरण सूचियां दिनांक 1 जुलाई को सायं काल के उपरांत एवं 2 जुलाई 2022 को जारी की गई।



No comments