डीएम व एसपी ने ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047 ’’ कार्यक्रम का किया शुभारंभ - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

डीएम व एसपी ने ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047 ’’ कार्यक्रम का किया शुभारंभ


 संत कबीर नगर आजादी का अमृत महोत्सव’’ के तहत 25 जुलाई  से 30 जुलाई 2022 तक पूरे सप्ताह तक चलने वाले ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047 ’’ महोत्सव का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी दिव्या मित्तल व विश्ष्टि अतिथि पुलिस अधीक्षक सोनम कुमार ने हीरालाल डिग्री कॉलेज के स्वर्ण जयंती हॉल में मा0 सरस्वती के प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया।

    इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय राज्य सरकार के सहयोग से जुलाई 2022 के अंतिम सप्ताह में राज्य के सभी जिलो में बिजली महोत्सव का आयोजन किया जा रहा हैा। ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047 ’’ महोत्सव सप्ताह भर चलने वाला राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है। 

          यह महोत्सव केंद्र और राज्य दोनो सरकारों द्वारा विद्युत उत्पादन, प्रेषण, वितरण व अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में किए गए विभिन्न सुधारों और प्रगति का लेखा जोखा तथा देश में ऊर्जा सुरक्षा के लिए भविष्य के पाठ्यक्रम को प्रदर्शित करने का एक मंच है आम जनता, राय निर्माताओं व नीति निर्माताओं को ऑडियो-विजुअल मीडिया, नुक्कड़ नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों इन्फोग्राफिक्स प्रदर्शन के द्वारा घरेलू विगुतीकरण, वन नेशन-वन-ग्रिड, उपभोक्ता अधिकार, नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति और लाभ विद्युत उत्पादन क्षमता में वृद्धि आदि विषयों पर लघु फिल्मों की स्क्रीनिंग के माध्यम से संवेदनशील और जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा, विजन पावर @2047 के अनुरूप सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिभागियों के विचारों का अनुरोध किया जाएगा । यह कार्यक्रम विद्युत ऊर्जा के क्षेत्र में भारत सरकार व प्रदेश सरकारों के संयुक्त प्रयासों से हासिल की गई उपलब्धियों को उजागर करते हुए भारत के आम आदमी की प्रगति उसके जीवन को सुगम व खुशहाल बनाकर भारत को एक सुदृढ व आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के लिए कृत संकल्पित मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सपनों को पूरा करने में योगदान दे रही है। उर्जा मंत्रालय से जनपद के नोडल अधिकारी ई0 अजय प्रकाश कुशवाहा ने अपने सम्बोधन में ऊर्जा के क्षेत्र में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे सुधार कार्यक्रमों की सराहना करते हुए देश में विद्युत उत्पादन, वितरण एवं उपभोग के सम्बंधित बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। आयोजित कार्यक्रम के दौरान लोक गायक महेश मौर्य एवं पार्टी द्वारा उर्जा के क्षेत्र में सरकार की उपलिब्धयों एवं आम जन हेतु सुगम बनाने के लिए किये जा रहें प्रयासो से सम्बंधित लोक गीत के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य प्रभा देवी डिग्री कॉलेज डा0 प्रमोद कुमार त्रिपाठी द्वारा किया गया।  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, स्वतंत्र निदेशक आरईसी गुरूग्राम डा0 दुर्गेश नंदिनी, प्रधानाचार्य एचआरपीजी कॉलेज वृजेश त्रिपाठी, अधीक्षण अभियन्ता ई0 डी0के0 लाल, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत दिव्यरंजन, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी, इण्डस्ट्रीज एसोसियेशन के अध्यक्ष अरविन्द पाठक, विद्युत उप खण्ड अधिकारी अरूण कुमार गुप्ता, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित समस्त सम्बंधित विभागीय अधिकारीगण, लाभार्थीगण एव गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहें। 


No comments