रक्षाबंधन के त्योहार पर जेल प्रशासन द्वारा कैदियो को राखी बधवाने हेतु कराया जाए उचित प्रबन्ध-मा0 मंत्री जी - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

रक्षाबंधन के त्योहार पर जेल प्रशासन द्वारा कैदियो को राखी बधवाने हेतु कराया जाए उचित प्रबन्ध-मा0 मंत्री जी

 


संत कबीर नगर  प्रदेश के मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कारागार एवं होमगार्ड विभाग उ0प्र0 शासन  धर्मवीर प्रजापति जी ने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जिला कारागार का स्थलीय निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं के विषय में कारागार प्रशासन से जानकारी प्राप्त करते हुए कैदियों की सुविधा में सुधार हेतु आवश्यक बिन्दुओं पर जेल प्रशासन के सम्बंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिये। 

मा0 मंत्री जी ने हॉल में एकत्रित कैदियों से उनकी दिनचर्या एवं जेल प्रशासन द्वारा कैदियो के साथ व्यवहार तथा उनके खाने पीने एवं रहने आदि से सम्बंधित व्यवस्थाओं के बारे में फीड बैक प्राप्त किया तथा मा0 मंत्री जी ने कैदियो से एक शिक्षक की तरह मुखातिब होते हुए एक नेेक इन्सान बनने के तौर तरीको, अपने व्यवहार में बदलाव लाने हेतु अपने ईष्ट देव की साधना, गायत्री मंत्र का उच्चारण तथा जेल से बाहर जाने के बाद अपनी समाजिक छवि बेहतर बनाये रखने तथा जिम्मेदार एवं समझदार नागरिक बनने के लिए परिवार के सदस्यों के साथ परिवारित समरसता एवं समाज में नेक कार्य करने की नसीहत देते हुए उन्हें प्रेरित किया। मा0 मंत्री जी ने कारागार अधीक्षक जी0आर0 वर्मा को निर्देशित किया कि एम0एस0एम0ई0/उद्योग विभाग से सामन्जस्य बना कर जेल के अन्दर कैदियों को छोट-छोटे उत्पाद बनाने की रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण भी दिलाया जाए मा0 मंत्री जी ने जेल परिसर में हास्पिटल ब्लाक का निरीक्षण के दौरान अस्वस्थ्य कैदियो से उनका कुशल क्षेम पुछते हुए उन्हें फल वितरित किया। कैदियो द्वारा जेल में शुद्ध पेय जेल हेतु आर0ओ0 एवं टी0वी0 की सुविधा उपलब्ध कराये जाने की मांग पर मा0 मंत्री जी ने कैदियों को आस्वस्थ करते हुए कारागार अधीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने जिला कारागार में एम्बुलेंस की व्यवस्था भी अप-टू-डेट रखने का निर्देश दिया। मा0 मंत्री जी द्वारा बैरक, मेस, वाशरूम, शौचालय, परिसर की सड़को आदि का सघन निरीक्षण किया गया तथा कुछ एक जगहो पर टूट-फूट पाये जाने पर मा0 मंत्री जी ने निर्माण निगम के अवर अभियन्ता को तत्काल इसकी मरम्मत कराने हेतु निर्देशित किया। मा0 मंत्री जी ने जेल परिसर में आम का दो पौधा भी रोपित किया तथा परिसर के अन्दर के पौधोे/वृक्षो की उचित देख भाल करने हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया। आगामी रक्षाबन्धन त्योहार पर कैदियो के कलाई में अवश्य राखी बांधी जाये, इसके लिए मा0 मंत्री जी जेल प्रशासन को निर्देशित किया कि जिन कैदियों की बहने स्वयं भाई को राखी बाधना चाहती है उसके लिए जेल प्रशासन द्वारा समुचित प्रबन्ध किया जाए तथा जिनकी बहने नही है अथवा किसी कारणवश नही आ पाई है उनकी कलाई में भी दूसरी बहनो से राखी बंधवाई जाए ताकि कैदियों के अन्दर किसी भी तरह की हीन भावना न आने पावे मा0 मंत्री जी ने उपस्थित सभी कारागार कर्मियों को निर्देशित किया कि समस्त कार्यवाहियों का निर्वहन गुणवत्तापूर्ण एवं सही तरीके से करें। जेल परिसर की साफ-सफाई आदि के सम्बन्ध में कारागार कर्मियों को भी निर्देशित किया गया इस अवसर पर विधायक धनघटा गणेश चौहान, डिप्टी जेलर नयनकमल सिंह, एवं भोलानाथ भारती, चिकित्सक डा0 करूणेश दूबे, फार्मासिस्ट डा0 डी0पी0 सिंह, जेल वार्डन सिद्धार्थ सिंह सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे।


No comments