आइए हम सब मिलकर एक एक पौधे लगाएं-सोनिया - ADAP News - अपना देश, अपना प्रदेश!

Header Ads

आइए हम सब मिलकर एक एक पौधे लगाएं-सोनिया

 


राजकीय कन्या इंटर कॉलेज खलीलाबाद संत कबीर नगर की व्यायाम शिक्षिका सोनिया ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रकृति को समर्पित दुनिया भर में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा उत्सव है। दुनिया में पर्यावरण प्रदूषण की समस्या जब विकराल रूप धारण करने लगी और संसाधनों की असंतुलित वितरण के कारण देशों पर बुरा असर पड़ने लगा तब इन समस्याओं से निपटने के लिए एक वैश्विक मंच तैयार किया गया। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण के समस्याओं को मानवीय चेहरा देना तथा लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना था। ताकि सभी देशों तथा आने वाली सभी पीढ़ियां सुरक्षित तथा उत्पादन शील पर्यावरण का आनंद ले सकें। इस वर्ष की थीम है "सिर्फ के पृथ्वी"
पेड़ हवा की गुणवत्ता बेहतर करते हैं ना कि हवा को पूरी तरह साफ करते हैं हवा स्वच्छ बनाने के लिए ज़रूरी है कि कार्बन उत्सर्जन कम से कम किया जाए.
पौधे वातावरण के लिए फेफड़ों का काम करते हैं. ये ऑक्सीजन छोड़ते हैं. और, वातावरण से कार्बन डाईऑक्साइड सोख कर हवा को शुद्ध बनाते हैं. पौधों की पत्तियां भी सल्फ़र डाई ऑक्साइड और नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड जैसे ख़तरनाक तत्व अपने में समा लेती हैं और हवा को साफ़ बनाती हैं.
बढ़ते प्रदूषण की वजह से ऐसे पौधों की मांग बढ़ती रही है जो एअर प्युरिफायर यानी वायु को शुद्ध रखने का काम करते हैं. आइए जानतें हैं कौन से हैं वो पौधे है जो जहरीली हवाओं से निपटने में कारगर हैं और इन्हें लगाने से आपके घर का वातावरण साफ और शुद्ध रहेगा.

एलोवेरा- एलोवेरा प्लांट बहुत गुणकारी होता है. एलोवेरा फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को दूर करता है. इसे लगाना बहुत आसान है. एलोवेरा सूर्य की किरणों को तेजी से ग्रहण करता है.

ऐरेका पाम- इस पौधे को लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है. ये पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है. घर की हवाओं की शुद्धिकरण के लिए कम से कम इसके 4 पौधे लिविंग रूम में लगाएं.

मनी प्लांट- मनी प्लांट अधिकतर घरों में पाया जाता है. ये हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार है. ये आसानी से और कहीं भी बढ़ जाते हैं. मनी प्लांट घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं.
नीम का पेड़ है ऑक्सीजन चेंबर
वेदिक परम्पराओं और आयुर्वेद में नीम के पेड़ को जो अहमियत दी जाती है उसके पीछे वजह है नीम के पेड़ की ऑक्सीजन  छोड़ने की क्षमता। नीम का पेड़ बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन का निर्माण करता है। इसीलिए नीम के पेड़ के आसपास बैठने से आप शुद्ध हवा में सांस ले सकेंगे।

पीपल का पेड़ देता शुद्ध हवा:
पीपल का पेड़ दिनभर में 22 घंटे से अधिक समय तक ऑक्सीजन देता है। यह पेड़ रात के समय भी कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण कर सकता है। पीपल के पेड़ के आसपास का वातावरण शुद्ध हवा से भरपूर होता है और ऐसे स्थान पर बैठने से आप शुद्ध हवा में सांस ले
तुलसी का पौधा लगाएं, घर की हवा शुद्ध बनाएं:।हम सब को *प्रकृति के साथ सद्भाव से रहना चाहिए*
पूजा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तुलसी के पत्ते ऑक्सीजन का निर्माण भी अधिक मात्रा में करते हैं। अगर आपके घर के आंगन में तुलसी का पौधा है तो उसके आसपास रहें। वायु प्रदूषण के प्रभावों से बचने में आपको आसानी होगी।

No comments